आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें PDF के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes2 से जुड़े।

21 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स। 20 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स। 19 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स।

 



19 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत सरकार की नई शिक्षा नीति के तहत फ़ारसी भाषा को भारत की नौ शास्त्रीय भाषाओं में से एक के रूप में शामिल करने का फैसला लिया है।
• वर्ष 2004 में तमिल को भारत की पहली शास्त्रीय भाषा का दर्जा मिला था। इसके ‌बाद सूची में संस्कृत, कन्नड़, मलयालम और उड़िया अन्य भाषाओं का नाम जोड़ा गया।
• भारत में शास्त्रीय भाषाओं की सूची में ओडिया सबसे नवीनतम है जिसे 2014 में शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया गया था।

केंद्रीय मत्स्य पालन मंत्री परषोत्तम रूपाला ने मछली उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केरल के विझिंजम में एक कृत्रिम चट्टान परियोजना का उद्घाटन किया है।

‌भारत के बाहर के देशों में यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) को बढ़ावा देने के लिए एनपीसीआई और गूगल पे के बीच समझौता हुआ है।

MeitY सचिव ने केरल में भारत का पहला ग्राफीन केंद्र और IoT CoE लॉन्च किया है। MeitY सचिव एस कृष्णन ने इंडिया इनोवेशन सेंटर फॉर ग्राफीन (IICG) और इंटेलिजेंट इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IIoT) सेंसर में उत्कृष्टता केंद्र (CoE) का उद्घाटन किया।

एप्पल 2010 के बाद पहली बार सैमसंग को पछाड़कर शीर्ष स्मार्टफोन निर्माता बना है।

प्रतिवर्ष 19 जनवरी को भारतीय राज्य त्रिपुरा में ‌कोकबोरोक दिवस (त्रिपुरी भाषा दिवस) मनाया जाता है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल शुरू की है।

हाल ही ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पुरी जगन्नाथ मंदिर के हेरिटेज कॉरिडोर का उद्घाटन ‌किया है। यह प्रोजेक्ट ऐतिहासिक पुरी जगन्नाथ मंदिर के चारों तरफ बनाया गया है। हेरिटेज कॉरिडोर को श्रीमंदिर परिक्रमा प्रकल्प नाम दिया गया है। 

L&T कंपनी के रेलवे स्ट्रैटजिक बिजनेस ग्रुप को मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए मेगा ऑर्डर दिया गया है।

हाल ही ‌आईसीआईसीआई बैंक कनाडा ने ‘मनी2इंडिया (कनाडा)’ मोबाइल बैंकिंग ऐप लॉन्च किया है।

एचडीएफसी बैंक ने बैंकिंग लाइसेंस के लिए सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण (एमएएस) को एक आवेदन प्रस्तुत किया है जिसका उद्देश्य ‌सिंगापुर में अपनी पहली शाखा सक्रिय रूप से स्थापित करना है।

हाल ही ‌शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित नए दिशानिर्देशों के अनुसार, कोचिंग सेंटर 16 वर्ष से कम उम्र के छात्रों का नामांकन नहीं कर सकते, भ्रामक वादे नहीं कर सकते और रैंक या अच्छे अंक की गारंटी नहीं दे सकते हैं।
• यह फैसला छात्रों की आत्महत्या के बढ़ते मामलों, कोचिंग में आग की घटनाओं और सुविधाओं की कमी के साथ-साथ उनके द्वारा अपनाई जाने वाली शिक्षण पद्धतियों के बारे में सरकार को मिली शिकायतों के बाद आया है।

अदाणी ग्रुप ने महाराष्ट्र में 1 गीगावॉट की क्षमता का हाइपरस्केल डेटा सेंटर (Hyperscale Data Center)बनाने की घोषणा की है। 



20-21 जनवरी 2024 करेंट अफेयर्स

प्रतिष्ठित विंग्स इंडिया अवार्ड्स 2024 में, बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे दोनों को संयुक्त रूप से ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

हाल ही ‌मिस्र में विश्व धरोहर स्थलों पर सौर ऊर्जा स्टेशनों का उद्घाटन किया गया है।

टाटा ग्रुप ने अगले 5 वर्षों के लिए आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप हासिल की है।

हाल ही ‌पेप्सिको इंडिया ने मार्केटिंग प्रमुख जागृत कोटेचा को अपना नया सीईओ नियुक्त किया है।

हाल ही हैदराबाद में आयोजित विंग्स इंडिया अवार्ड्स में
स्काईवेज़ एयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को अपनी उत्कृष्ट कार्गो सेवाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्गो सेवा का पुरस्कार दिया गया है।

हाल ही ‌एलआईसी ने जीवन धारा II आस्थगित वार्षिकी योजना पेश की है।

सेबी अध्यक्ष माधबी पुरी बुच ने निवेशकों की आसानी के लिए सीडीएसएल की बहुभाषी पहल का शुभारम्भ किया है। जहां ‘आपका सीएएस – आपकी जुबानी’ निवेशकों को 23 भाषाओं में स्टेटमेंट प्राप्त करने की अनुमति देता है।

हाल ही प.बंगाल की ‌मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 47वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले का उद्घाटन किया है ।इस वर्ष का थीम देश: यूनाइटेड किंगडम (यूके) है तथा यह आयोजन 31 जनवरी तक चलेगा।

हाल ही ‌कार्लोस सैन्ज़ ने 61 वर्ष की आयु में चौथी बार डकार रैली जीतकर इतिहास रच दिया है। 2024 की रैली में उनकी जीत के साथ वें इस दौड़ के सबसे उम्रदराज विजेता बने है।

भारत के कृषि परिदृश्य में क्रांति लाने के उद्देश्य से हाल ही में राष्ट्रीय किसान कल्याण कार्यक्रम कार्यान्वयन सोसायटी, इंडियाएआई (डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन) और वाधवानी फाउंडेशन के बीच एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। 

तमिल साहित्यकार चारु निवेदिता का उपन्यास ‌“कन्वर्सेशन्स विद औरंगजेब” है, जिसका अंग्रेजी में अनुवाद नंदिनी कृष्णन ने किया है।

यूएनडीपी और ईयू ने पापुआ न्यू गिनी को वनों की कटाई, खाद्य सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन के लिए 420,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक का अनुदान का आवंटन ‌किया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु के पास बोइंग के अत्याधुनिक ग्लोबल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर कैंपस का उद्घाटन किया है जो अमेरिका के बाहर कंपनी का सबसे बड़ा निवेश है।

हाल ही ‌हिमाचल प्रदेश ने ‘माई स्कूल-माई प्राइड’ अभियान शुरू किया है जो ‘अपना विद्यालय’ कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों में शिक्षा में बदलाव लाना तथा समग्र छात्र विकास को बढ़ावा देना है।

हाल ही ‌भारत ने विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में “एलायंस फॉर ग्लोबल गुड-जेंडर इक्विटी एंड इक्वलिटी” की शुरुआत की है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के दौरान 19 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है जिसमें लगभग ‌3.53 ट्रिलियन रुपये का निवेश करना है।

हाल ही उधमपुर के जगन्नाथ मंदिर में गोले मेले का शुभारम्भ हुआ है।

SAVE WATER


Post a Comment

0 Comments