आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें PDF के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes2 से जुड़े।

Rajasthan Current Affairs 2023 । फरवरी 2023 । राजस्थान करेंट अफेयर्स

 
Rajasthan Current Affairs 2023


Rajasthan Current Affairs 2023

February 2023 Rajasthan Current Affairs

30 जनवरी, 2023 को महात्मा गांधी के शहीद दिवस को राजस्थान पशुपालन विभाग एवं जीव-जंतु कल्याण बोर्ड के संयुक्त तत्वावधान में प्रदेश में सर्वोदय दिवस के रूप में मनाया गया।

नीरू यादव
• झुंझुनू के लंबी अहीर गांव की सरपंच।
• उपनाम:- हॉकी वाली सरपंच
• हाल ही नीरू यादव और नाबार्ड ने SIIRD (भारतीय ग्रामीण विकास संस्थान की सोसायटी) की मदद से किसान उत्पादक संगठन (FPO) शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
• वह अपने गांव में कूड़ा मुक्त विवाह कैम्पेन के जरिए पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम कर रही हैं।

हाल ही जयपुर अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (JIFF) में फिल्म अभिनेत्री और निर्देशक अपर्णा सेन को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ दिया गया है।

हाल ही केंद्रीय श्रम और रोजगार, वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने राजस्थान के अलवर में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया।

हाल ही केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने  चित्तौड़गढ़ किले में पुरातत्व विभाग के अधिकारी को 9वीं से 10वीं शताब्दी की नटराज प्रतिमा सौंपी है।
इसे बाडोली स्थित शिव मंदिर से 1998 में चुरा लिया गया था। 

हाल ही राजस्थानी फिल्म नानेरा (नानाजी का घर) को अजंता-एलोरा फिल्म समारोह में गोल्डन कैलाश पुरस्कार मिला है।

प्रदेश में अल्ट्रा मेगा अक्षय ऊर्जा पावर पार्क्स की स्थापना
हाल ही भारत सरकार की मिनीरत्न ए-श्रेणी की कंपनी THDC लिमिटेड तथा राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के मध्य जॉइंट वेंचर कम शेयर होल्डिंग एग्रीमेंट निष्पादित किया गया।
इस जॉइंट वेंचर कंपनी द्वारा प्रदेश में 10,000 मेगावाट क्षमता की अक्षय ऊर्जा परियोजनाएँ प्रदेश के विभिन्न स्थानों में चरणबद्ध रूप से विकसित की जाएंगी, जिससे सस्ती अक्षय ऊर्जा की प्राप्ति होगी।

हाल ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में सड़कों पर बढ़ते यातायात दबाव और सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिये इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) को सुदृढ़ करने के लिये 99 करोड़ रुपए के अतिरिक्त वित्तीय प्रावधान को मंज़ूरी दी।
हाल ही में, राज्य सरकार द्वारा जयपुर स्थित हरीशचंद्र माथुर लोक प्रशिक्षण संस्थान में स्टेट रोड सेफ्टी इंस्टीट्यूट खोला गया है।

प्रदेश में स्थापित होगा सेंटर फॉर साइबर सिक्योरिटी, काउंटर टेरेरिज्म एंड एंटी-इंसर्जेंसी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान सरकार द्वारा साइबर सिक्योरिटी को और मजबूत बनाने के क्रम में प्रदेश में अपराधों की रोकथाम और आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से स्थापित की जा रही सेंटर फॉर साइबर सिक्योरिटी, काउंटर टेरेरिज्म एंड एंटी-इंसर्जेंसी और उपकरणों के लिये 40 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी ज़िलों में साइबर थानों की स्थापना हो चुकी है।

हाल ही उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने उद्योग एवं वाणिज्य क्षेत्र के नवीन सेक्टर पोर्टल एवं संबंधित विभागों की वेबसाइट का लोकार्पण किया। नवीन इंडस्ट्रीज सेक्टर पोर्टल के साथ ही इस सेक्टर के सभी 15 विभागों की वेबसाइट का निर्माण WebMyWay फ्रेमवर्क द्वारा किया गया है।

रिफ
रिफ फिल्म क्लब की ओर से राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (RIFF) का 9वां संस्करण 1 फरवरी 2023 से जयपुर में शुरू हुआ है।
थीम:- स्पोर्ट्स इन सिनेमा।
• म्यूजिक डायरेक्टर मिथुन को हसरत जयपुरी अवार्ड फॉर कंट्रीब्यूशन इन म्यूजिक से सम्मानित किया जाएगा।
• फिल्म डायरेक्टर एन चन्द्र और अभिनेता परीक्षित साहनी को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड कंट्रीब्यूशन इन इंडियन सिनेमा से सम्मानित किया जाएगा।

सुहानी शाह
• उदयपुर (राजस्थान)
• हाल ही चर्चा में रही सुहानी शाह एक भारतीय मानसिक चिकित्सक, यूट्यूबर और जादूगर हैं।

कोचिंग संस्थाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के बीच सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिये 2 से 9 फरवरी तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के अनुसार जो ग्राम पंचायत न्यूनतम सदस्य संख्या 300 सहित अन्य निर्धारित मापदंड पूरा करेगी वहां प्राथमिकता के साथ ग्राम सेवा सहकारी समितियों का गठन होगा।

मरु महोत्सव:-
2 से 5 फरवरी जैसलमेर में आयोजित।
मिस्टर पोकरण:- भरत बोहरा
मिस पोकरण:- नियति शर्मा 

जयपुर में स्थित भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय द्वारा कैंसर जाँच आपके द्वार अभियान की शुरुआत की गई है।

बीकानेर हाउस में स्कल्पचर पार्क
मुख्य सचिव उषा शर्मा ने नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में आधुनिक एवं समकालीन कला और संस्कृति की झलक लिये हुए स्कल्पचर पार्क का उद्घाटन किया। यह स्कल्पचर पार्क राजधानी में अपनी तरह का पहला स्कल्पचर पार्क है।

जोधपुर में मिलेटस उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जा रहा है।
बाजरा उत्पादन में राजस्थान का देश भर में प्रथम और ज्वार उत्पादन में तीसरा स्थान है।

राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम के अध्यक्ष:- आर.के.शर्मा

हाल ही राज्यपाल कलराज मिश्र ने रामनिवास बाग से जयपुर मैराथन के 14वें संस्करण का शुभारम्भ किया। 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने अलवर में स्व महेन्द्रा कुमारी की स्मृति में 17वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप-2023 प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया।

हाल ही प्रसिद्ध जादूगर सम्राट शंकर ने राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की। 

अफ्रीकन स्वाइन फीवर
प्रदेश में अफ्रीकन स्वाइन फीवर के मामलों को गंभीरता से लेते हुए पशुपालन विभाग ने प्रदेश के प्रत्येक ज़िले में ब्लॉक स्तरीय दलों का गठन किया है।
गठित दलों द्वारा संक्रमित एवं मृत शूकरों के सैंपल एकत्र कर अफ्रीकन स्वाइन फीवर रोग की पुष्टि के लिये राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, निषाद (भोपाल) भिजवाए जा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि अफ्रीकी स्वाइन फीवर घरेलू और जंगली सूअरों में होने वाली एक अत्यधिक संक्रामक रक्तस्रावी वायरल (Haemorrhagic Viral) बीमारी है। इस रोग के अन्य लक्षणों में उच्च बुखार, अवसाद, एनॉरेक्सिया, भूख में कमी, त्वचा में रक्तस्राव, डायरिया आदि शामिल हैं।
अफ्रीकन स्वाइन फीवर पहली बार वर्ष 1920 के दशक में अफ्रीका में पाया गया था। 

हाल ही राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि राजस्थान में H5N1 एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि नहीं हुई है।

एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू)
• यह एक विषाणु जनित बीमारी है। 
यह संक्रामक रोग मुर्गियों, टर्की, बटेर, गिनी फाउल, आदि पालतू पक्षियों और जंगली पक्षियों की कई प्रजातियों को प्रभावित करता है। कभी-कभी यह मानव सहित अन्य कई स्तनधारियों को भी संक्रमित कर सकता है। 

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने चित्तौड़गढ़ ज़िले के निंबाहेड़ा के फाचर अहिरान ग्राम पंचायत में वंडर सीमेंट लि. के सहयोग से ज़िले के प्रथम मिशन एकलव्य ज्ञान केंद्र का उद्घाटन किया।
ग्रामीण छात्र-छात्राओं को लाइब्रेरी एवं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी की सुविधा प्रदान करने के लिये चित्तौड़गढ़ ज़िले में 105 मिशन एकलव्य के तहत ज्ञान केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 502 ग्राम पंचायत मुख्यालयों में नवीन उप-स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने की स्वीकृति दी है। राज्य सरकार द्वारा नवीन उप-स्वास्थ्य केंद्रों के खोले जाने से प्रति 1 लाख जनसंख्या पर 18 उप-स्वास्थ्य केंद्रों के साथ राजस्थान आज देश में प्रथम स्थान पर है।

हाल ही पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने पंत कृषि भवन जयपुर में उष्ट्र संरक्षण योजना के आवेदन हेतु बनाए गए इंटीग्रटेड वेब एप्लीकेशन का लोकार्पण किया है।
उष्ट्र संरक्षण योजना को राज्य पशु ऊँट के संवर्धन के लिये लागू किया गया है, जिसके अंतर्गत ऊँट प्रजनन को प्रोत्साहित करने के लिये टोडियों के जन्म के अवसर पर 5000-5000 रुपए की प्रोत्साहन राशि दो किश्तों में पशुपालक को दी जाएगी।

राजस्थान युवा बोर्ड का अध्यक्ष:- सीताराम लांबा 
वीर तेजा महिला शिक्षण एवं शोध संस्था:- मूण्डवा (नागौर)
राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान:- जोधपुर 

सुजानगंगा नहर:- लोहागढ़ (भरतपुर)
लोहागढ़ किले की सुरक्षा के लिए 1733 ईस्वी में सुजानगंगा नहर का निर्माण किया गया था।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी जोशी ने राजसमंद जिले के नाथद्वारा में एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) द्वारा वित्त पोषित RUIDP (राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना) के चतुर्थ चरण ट्रैंच-II के अन्तर्गत नाथद्वारा शहर में सतत जलापूर्ति जल उत्पादन एवं वितरण प्रणाली के सुद्ढीकरण के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

डेल्फिक गेम्स ऑफ राजस्थान
आयोजन:- 9 से 12 फरवरी तक डेल्फिक काउंसिल ऑफ राजस्थान द्वारा जवाहर कला केंद्र जयपुर में। 
उद्धाटन:- अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग एवं वाणिज्य वीनू गुप्ता
• डेल्फिक गेम्स की शुरुआत आर्ट कैंप के उद्घाटन से की गई।
• इसमें शास्त्रीय संगीत, भारतीय फिल्म संगीत, लोकप्रिय संगीत (भारतीय फिल्म संगीत के अलावा) शास्त्रीय नृत्य, लोक नृत्य, समकालीन नृत्य, फोटोग्राफी (2 श्रेणियाँ) समेत कुल छह वर्गों में आयोजित होंगे एवं प्रत्येक वर्ग के लिये नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।
• गौरतलब है कि राजस्थान पहला राज्य है जो क्षेत्रीय स्तर पर डेल्फिक खेलों का आयोजन कर रहा है। डेल्फिक खेलों का पहला चरण ऑनलाइन था, जिसमें प्रतिभागियों द्वारा 8 जनवरी, 2023 तक आवेदन किया गया। इनमें से चयनित प्रतिभागी जवाहर कला केंद्र में आयोजित होने वाले द्वितीय चरण में सम्मिलित हो रहे हैं।
• यह खेल राजस्थान की कला और संस्कृति के संरक्षण और राज्य के युवाओं को अपनी कला की पहचान बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे। इन खेलों में राज्य के 18 से 35 साल तक के युवा भाग ले रहे हैं।
• उल्लेखनीय है कि डेल्फिक खेलों की शुरुआत ग्रीस के डेल्फिक गाँव से हुई। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चार बार इनका आयोजन हो चुका है तथा अब भारत के राज्यों में भी इनके आयोजन होने लगा है।

डेल्फिक काउंसिल ऑफ राजस्थान की अध्यक्ष:- श्रेया गुहा

राजस्थान बजट 2023-24
• 19 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक का महंगाई राहत पैकेज की घोषणा की गई है।
• जयपुर एवं जोधपुर में 100 करेाड़ रुपए की लागत से जैविक प्रोडक्ट्स स्थापित करने की घोषणा की।
सिरोही में अंजीर का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने की घोषणा की।
टोंक में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फोर एपीकल्चर स्थापित किया जाएगा।
• 2 हज़ार यूनिट प्रतिमाह तक उपयोग करने वाले समस्त 11 लाख से अधिक किसानों को नि:शुल्क बिजली देने की घोषणा की।
चाकसू (जयपुर) में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन पंचकर्मा स्थापित करने की घोषणा की।
• गंगानगर, हनुमानगढ़, सवाईमाधोपुर, धौलपुर, भरतपुर, अजमेर सहित 15 स्थानों पर नशामुक्ति केंद्र खोलने की घोषणा।
अंतर्जातीय विवाह में दी जाने वाली सहायता 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए की घोषणा की। 

दिल्ली स्थित बीकानेर हाउस में भारत कला मेला और बीकानेर हाउस प्रबंधन समिति द्वारा ‘बीकानेर हाउस डायलॉग्स सीरीज’ की शुरुआत की गई है।

ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट के दौरान साटे अवार्ड्स-2023 कार्यक्रम में राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा को पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में उल्लेखनीय भूमिका के लिए लाईफटाईम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

हाल ही राजस्थान के पूर्व महाधिवक्ता सागरमल मेहता का निधन हो गया।

वर्ष 2023 की पहली राष्ट्रीय लोक अदालत
11 फरवरी को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से वर्ष 2023 की पहली राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया।
• लोक अदालत ऐसा मंच है जहाँ दोनों पक्षों को बैठाकर उनके बीच समझाइश से समझौता करवाया जाता है ,और जो समझौता होता है उसका निर्णय अंतिम होता है, जिसकी आगे अपील नहीं होती।
  
लोक अदालत के लाभ:-
• त्वरित न्याय मिलना, दोनों पक्षकारों को आपस में संवाद करने का मौका मिलना और प्रकरण का अंतिम रूप से निपटारा होना।  

12 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दौसा ज़िले में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का 246 किलोमीटर लंबा दिल्ली-दौसा-लालसोट के प्रथम खंड का लोकार्पण किया।
उल्लेखनीय है कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे 1,386 किमी. की लंबाई के साथ भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा। 
यह छह राज्यों- दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जैसलमेर के राजमथाई में अमर शहीद नायक नरपत सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया। 

जयपुर में बनेगा हॉल ऑफ न्यूक्लियर पावर
हाल ही विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग राजस्थान और न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (HPCIL) के बीच राजस्थान के क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र एवं विज्ञान उद्यान, जयपुर में वातानुकूलित ‘हॉल ऑफ न्यूक्लियर पावर’ की स्थापना के लिये एमओयू साइन हुआ है।

RAJSSP मोबाइल ऐप
• सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने लाॅन्च किया है।
• उद्देश्य:- सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों का आधार डाटा आधारित Face recognition तकनीक का प्रयोग करते हुए घर बैठे वार्षिक सत्यापन करना।
• यह सुविधा प्रदान करने वाला राजस्थान भारत में पहला राज्य हैं। 

हाल ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बारां ज़िले के ग्राम बडां में श्री महावीर गौशाला कल्याण संस्थान द्वारा निर्मित श्री महावीर नि:शुल्क पशु-पक्षी अस्पताल और मोबाइल ट्रॉमा सेंटर का शुभारंभ किया।

जल मंत्री डॉ. महेश जोशी के अनुसार भू-जल दोहन के नियंत्रण के लिये शीघ्र ही राज्य भू-जल संरक्षण एवं प्रबंधन प्राधिकरण का गठन किया जाएगा।

पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने राजस्थान पर्यटन विकास निगम (RTDC) के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ के कार्यकाल का एक साल पूर्ण होने पर आरटीडीसी की उपलब्धियों, नीतिगत निर्णयों पर साल एक : फैसले अनेक पुस्तिका का विमोचन किया है।

16 फरवरी 2023 को राजस्थान विधानसभा ने राजस्थान विनियोग (संख्या-1) विधेयक, 2023 को ध्वनिमत से पारित कर दिया।

राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर प्रदेश के 15 ज़िलों के 7834 ग्राम अभावग्रस्त घोषित किये हैं।
• सर्वाधिक झालावाड़ के 1597 ग्रामों को राहत प्रदान की गई है।

हाल ही राज्यपाल कलराज मिश्र को पत्रकार एवं लेखक मनोज वार्ष्णेय और मीनू गुप्ता ने अपने कहानी संग्रह 'रोंग नंबर' की पहली प्रति भेंट की।

हाल ही नई दिल्ली स्थित बीकानेर हाउस में इंडिया आर्ट फेयर- 2023 का आयोजन किया गया।

हाल ही राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरि प्रसाद शर्मा ने महात्मा गांधी इन्स्टीट्यूट ऑफ गवर्नेन्स एण्ड सोशल साइन्सेज द्वारा आयोजित 16वें गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन किया।

गुलाबचंद कटारिया
• हाल ही विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया को असम का राज्यपाल बनाया गया है।
• गुलाबचंद कटारिया प्राइवेट स्कूल टीचर से राज्यपाल की कुर्सी पर पहुंचने वाले राजस्थान के पहले नेता है।

जल जन अभियान
• 16 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आबू रोड (सिरोही) के ब्रह्मकुमारीज संस्थान में शुरूआत की।
• उद्देश्य:- वाटर हार्वेस्टिंग के साथ पेड़ लगाने और जल संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित करना।

दुर्लभतम खनिज रेयर अर्थ एलिमेंट के भण्डार
• बाड़मेर, जालौर, पाली व उदयपुर के आसपास के क्षेत्र में दुर्लभतम खनिज रेयर अर्थ एलिमेंट के भण्डार मिले है। 
• इन क्षेत्रों में कार्बोनेटाइट्स व माइक्रोग्रेनाइट चट्टानों में बस्तनासाइट, ब्रिटोलाईट, सिंचीसाइट और जेनोटाइम रेयरअर्थ एलिमेंट्स के भण्डार होने का पता चला है।
• उपयोग:- ऐरोस्पेस, लेजर, बेटरी, मेगनेट, न्यूक्लियर बेटरी, एक्स रे ट्यूब, सेरेमिक, हाई टेंपरेचर बेटरी, फ्लोरोसेंट लेंप के साथ ही केंसर की दवा में।
• जालौर के सिवाना में माइक्रोग्रेनाइट की चट्टाने मिली है जिनमें दुलर्भतम जेनोटाइम रेयर अर्थ के डिपोजिट्स हैं।
• बाड़मेर के कमठाई में 5 मिलियन टन रेयर अर्थ के भण्डार संभावित है।
• पाली के पास ढ़ाणी ग्रेनाइट ब्लॉक और उदयपुर के पास निवाणियां गांव में कार्बोनेटाइट्स चट्टानों में रेयर अर्थ के डिपोजिट है। 

राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउसिंल (REPC) द्वारा जोधपुर में 20 से 22 मार्च 2023 तक राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का प्रथम संस्करण आयोजित किया जाएगा।
राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउसिंल के चेयरमैन:- राजीव अरोड़ा 

सामुदायिक वन अधिकार प्रदान करने के लिए 1 मार्च से 30 जून, 2023 तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।

हाल ही यूनाइटेड किंगडम के सांसद बॉब ब्लैकमेन ने विधानसभा में अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी से मुलाकात की।

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय:- अजमेर
राजीविका की ब्रांड एम्बेसडर:- रुमा देवी

बाड़मेर, जैसलमेर व बीकानेर के 33 ब्लॉकों के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी ममता एक्सप्रेस विशेष एम्बुलेंस वाहन नियोजित किये जा रहे हैं। इससे मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवायें और सुदृढ होगी।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स
• मध्यप्रदेश में आयोजित।
• महाराष्ट्र, हरियाणा एवं मध्यप्रदेश के बाद राजस्थान चौथे स्थान पर रहा।
• राजस्थान ने कुल 48 पदक जीतें। (19 स्वर्ण, 10 रजत एवं 19 कांस्य पदक)
• राजस्थान की ओर से एकमात्र महिला तैराक जोधपुर की योग्या सिंह ने कांस्य पदक जीता।

सुमित मेहरड़ा राज्यपाल कलराज मिश्र के परिसहाय बने है।

द रोज सोसाइटी ऑफ राजस्थान की ओर से 26 फरवरी को जयपुर के मशहूर सिटी पार्क में 'रोज शो-2023' का आयोजन किया जाएगा। 

सांभर महोत्सव:- 17 से 19 फरवरी 2023 तक
उद्घाटन:- जयपुर जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित।

एलिस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन पशुधन उत्पाद सर्वेक्षण किया जायेगा।

हाल ही कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने ग्राम पंचायत कालख, जोबनेर (जयपुर) में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पॉलिसियों को वितरित कर 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' अभियान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

कृषि विपणन राज्य मंत्री मुरारी लाल मीणा के अनुसार जल्द ही उदयपुर ज़िले के सराड़ा उपखंड में कृषि उपज मंडी बनाने की घोषणा कर दी जाएगी।

पोसालिया नदी:-  सिरोही के शिवगंज

हाल ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रतापगढ़ जिले के धरियावद विधानसभा क्षेत्र में राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का शिलान्यास किया।

25वां लोकानुरंजन मेला 
हाल ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर के अशोक उद्यान में राजस्थान संगीत नाटक अकादमी द्वारा आयोजित 25वें लोकानुरंजन मेले का उद्घाटन किया।
• साथ ही अकादमी की त्रैमासिक पत्रिका 'रंगयोग' के 29वें अंक का विमोचन किया। 

राजीव गांधी लिफ्ट नहर तृतीय चरण परियोजना
हाल ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर के उम्मेद स्टेडियम में 1799 करोड़ रुपए की 'राजीव गांधी लिफ्ट नहर तृतीय चरण परियोजना' का शिलान्यास किया। 
• यह परियोजना वर्ष 2054 की पेयजल आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है।
• इसे वर्ष 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 
• इससे जोधपुर, पाली, बाड़मेर में अगले 30 वर्ष तक पानी की कमी नहीं होगी।

राजस्थान आवासन मंडल के आयुक्त पवन अरोड़ा को मुंबई में टाइम्स समूह की वर्ल्ड एचआरडी कॉन्ग्रेस ने विजनरी लीडर और वर्ल्ड सस्टेनेबिलिटी संस्था ने 'ग्लोबल सीएसआर एक्सीलेंस एंड लीडरशिप' अवार्ड से सम्मानित किया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में व्यास मेडिसिटी का उद्घाटन किया है।
• गौरतलब है कि बजट 2023-24 में जोधपुर में मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी एवं दिव्यांगजनों के लिये महात्मा गांधी दिव्यांग विश्वविद्यालय खोलने की भी घोषणा की गई है।

मूमल नेहर
• बाड़मेर के कानासर (शेरपुरा) गांव की।
• हाल ही क्रिकेट खेलते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ।


......................................................................................................................................................................................................................................
पूरे महीने की अपडेटेड PDF टेलीग्राम ग्रुप DevEduNotes2 और मोबाइल ऐप DevEduNotes पर डाल दी गई है।

Post a Comment

0 Comments