आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें PDF के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes2 से जुड़े।

Rajasthan Current Affairs 2021 । दिसंबर 2021 । राजस्थान करेंट अफेयर्स

 Rajasthan Current Affairs 2021


Rajasthan Current Affairs 2021

December 2021 Rajasthan Current Affairs
 
RPSC के कार्यवाहक अध्यक्ष
डॉ शिव सिंह राठौड को राजस्थान लोक सेवा आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
NOTE:- डॉ शिव सिंह राठौड अध्यक्ष पद के दायित्व का निर्वहन करने वाले सबसे युवा व्यक्ति है।

1 दिसंबर को BSF का 57वां स्थापना दिवस राजस्थान के जैसलमेर में आयोजित किया गया।

आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा पद्धति राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा है कि निरोगी राजस्थान के संकल्प को पूरा करने हेतु बच्चों व महिलाओं के लिए आयुर्वेद विभाग 1 जनवरी 2022 से निःशुल्क औषधी वितरण अभियान चलाएगा।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगता दिवस 3 दिसंबर के अवसर पर डॉ. मनीषा गौड़ द्वारा तैयार शॉर्ट फिल्म ‘बी फॉर डॉल’ का अवलोकन किया तथा पोस्टर का लोकार्पण भी किया।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत इंश्योरेंस कंपनी नेशनल हैल्थ एजेंसी के माध्यम से हैल्थ बेनिफिट पैकेज 2.0 के अन्तर्गत बीमारियों के 1572 पैकेज में रोगियों का निशुल्क उपचार हो रहा है। 
• हाल ही मुख्यमंत्री गहलोत ने हैल्थ बेनिफिट पैकेज 2.2 के अन्तर्गत 15 और नए पैकेज जोड़े जाने की मंजूरी दी है।

6 दिसंबर को नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा निदेशालय नागरिक सुरक्षा भवन में नागरिक सुरक्षा का 59वां स्थापना दिवस मनाया गया।

कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने 8 दिसंबर को ‘राजस्थान का स्वतंत्रता संग्राम और विजय सिंह पथिक’ पुस्तक का विमोचन किया।

रूमा देवी को राजीविका की ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है।

स्टैंड-ऑफ एंटी टैंक (SANT) मिसाइल 
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय वायु सेना (IAF) ने राजस्थान में पोखरण रेंज से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित हेलीकॉप्टर लॉन्च (एयर-लॉन्च) स्टैंड-ऑफ एंटी टैंक (SANT) मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। 

राजस्थान की अवनी लेखारा ने 2021 पैरालंपिक स्पोर्ट अवार्ड्स में 'सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण' का पुरस्कार जीता है।
• उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक 2020 में निशानेबाजी में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है।

हाल ही वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का निधन हो गया।

सामाजिक सुरक्षा निवेश प्रोत्साहन योज़ना-2021
• 9 दिसंबर, 2021 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सामाजिक सुरक्षा निवेश प्रोत्साहन योज़ना-2021 के तहत प्रदेश में पात्र अलाभकारी संस्थाओं को विकास शुल्क एवं बीएसयूपी (बेसिक सर्विसेज फॉर अर्बन पूअर) शेल्टर फंड राशि से भी मुक्त रखने की मंजूरी प्रदान कर दी है। • उद्देश्य:- नगरीय क्षेत्रों में जनोपयोगी सुविधाओं के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में कार्यरत मान्यता प्राप्त अलाभकारी संस्थाओं की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करना‌।
• इस योजना के तहत बच्चों, महिलाओं, दिव्यांगों, भिक्षावृत्ति तथा नशा करने वाले व्यक्तियों, निर्धन, बेघर, ट्रांसजेंडर एवं वृद्धजनों के कल्याण के क्षेत्र में मान्यता प्राप्त अलाभकारी संस्थाओं को विभिन्न सुविधाएँ, रियायत एवं छूट प्रदान की जा रही हैं।

डेटॉल स्कूल हाइजीन एजुकेशन प्रोग्राम के तहत बच्चों में हाइजीन व स्वच्छता के प्रति जागरूकता हेतु शिक्षा विभाग एवं टाबर सोसायटी के बीच एमओयू किया गया है।

ट्रेवल एंड लीजर इंडियाज़ बेस्ट अवार्डस-2021 में राजस्थान पर्यटन को 'सर्वश्रेष्ठ राज्य‘ और ‘सर्वश्रेष्ठ वेंडिंग डेस्टिनेशन' पुरस्कार मिला है।

राज्य के सामाजिक कल्याण व अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने अलवर में प्रदेश के पहले गैर सरकारी निःशुल्क टेली मेडिसन सेंटर आत्मविश्वास केन्द्र का उद्घाटन किया।
इस केंद्र को अन्त्योदय फाउंडेशन के सहयोग से संचालित किया जाएगा।

नाट्यशास्त्र की रचना किसने की ? - भरतमुनि।
राजस्थान संस्कृत अकादमी - जयपुर।
राजस्थान संगीत नाटक अकादमी - जोधपुर।

ई-वर्क एवं ई-मैप मोबाईल एप 
• दिसंबर 2021 में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा लॉन्च।
• इनके माध्यम से ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की सभी राज्य स्तरीय योजनाओं की मॉनिटरिंग एक ही पोर्टल पर हो सकेगी।

कुसुम योजना के बी कम्पोनेंट के क्रियान्वयन में राजस्थान देश में प्रथम स्थान पर है। इसके अंतर्गत 25000 सोलर पम्प सेट स्थापना के लक्ष्य के विरूद्ध राज्य द्वारा 23800 सेट लगाए गए है।

राजस्थान को मिला नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवार्ड
• 14 दिसंबर 2021 को नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन दिवस के अवसर पर विद्युत मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम को स्टेट परफॉर्मेंस अवार्ड श्रेणी में नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवार्ड (द्वितीय) से सम्मानित किया गया।  

राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार
राज्य में 2009 से ऊर्जा बचत को प्रोत्साहित करने के लिए ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों का वितरण किया जाता है।
14 दिसंबर को ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बड़ी स्केल की चार इकाईयों सहित 23 संस्थाओं को ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पुरस्कृत किया है। 

डायनैमिक ग्राउण्ड वाटर रिसोर्स ऑफ राजस्थान -2020 रिपोर्ट के अनुसार राज्य के 37 ब्लॉकों में भू-जल स्तर अच्छी स्थिति में है, इसलिए ये सेफ ब्लॉक हैं एवं 29 ब्लॉक सेमी क्रिटिकल और 23 ब्लॉक क्रिटिकल स्थिति में हैं। राज्य में ओवर एक्सप्लोटेड ब्लॉक 203 हैं जो राज्य के कुल ब्लॉक का 69 प्रतिशत हैं। सेलाइन (लवणीय) ब्लॉक 03 हैं। 
• राज्य के 12% ब्लॉक ही सेफ ब्लॉक हैं। 

ज्ञानदूत 2.0 कार्यक्रम
कॉलेज शिक्षा विभाग ने महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों में विषयपरक ज्ञानवर्धन, अकादमिक समस्या समाधान एवं उनके समय का रचनात्मक सदुपयोग सुनिश्चित करने के लिए ज्ञानदूत 2.0 कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। 
इसके अन्तर्गत दिसम्बर के अन्तिम सप्ताह से स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर की ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी।

प्रदेश का पहला जिला स्तरीय इनवेस्टमेन्ट सम्मिट कार्यक्रम
15 दिसंबर को इन्वेस्ट राजस्थान - 2022 का प्रारम्भ भीलवाड़ा जिले से हुआ।
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत के अनुसार राजस्थान देश का प्रथम राज्य बना जहां उद्योगों को बढ़ावा देने, निवेश का बेहतर वातावरण बनाने व रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इन्वेस्ट सम्मिट कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे एवं भीलवाड़ा से इसकी शुरुआत हुई है।

राजस्थान का मेनचेस्टर किसे कहते हैं ? - भीलवाड़ा

जवाहर कला केंद्र (जेकेके) में लोक कलाकारों के उत्सव, 24वें 'लोकरंग-2021' का उद्घाटन 16 दिसंबर को कला एवं संस्कृति मंत्री, डॉ. बी.डी कल्ला ने किया।
• साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन भी किया।

कोंडे नास्ट ट्रैवलर की ओर से रीडर्स ट्रैवलर अवार्ड-2021 की घोषणा में राज्य को फेवरेट इंडियन स्टेट फॉर रोड ट्रिप के खिताब से नवाजा गया है। इसके अलावा ‘‘फेवरेट लीजर डेस्टीनेशन‘‘ इन इंडिया श्रेणी में भी राज्य को उपविजेता घोषित किया गया है। 

हाल ही कौनसा राज्य सड़क यात्रा के लिए पंसदीदा भारतीय राज्य बना है ? - राजस्थान।

19 दिसम्बर को राज्य सरकार के कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री श्री अशोेक गहलोत द्वारा रविवार को मुख्यमंत्री निवास से आई एम शक्ति उड़ान योजना, जागृति-बैक टू वर्क योजना तथा प्रदेश में झुंझुंनू, चूरू, बूंदी एवं हनुमानगढ़ चार जिलों में नवनिर्मित सखी वन स्टॉप सेंटर का लोकार्पण किया गया। 

इंदिरा महिला शक्ति उड़ान योजना:-
(आई एम शक्ति उड़ान योजना):-
• शुभारम्भ - 19 दिसम्बर 2021 
• राज्य भर में प्रजनन आयु की लड़कियों और महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान करना। (10 से 45 वर्ष)
योजना के प्रमुख घटक:-
• लड़कियों और महिलाओं में मासिक धर्म स्वास्थ्य और
स्वच्छता प्रबंधन के बारे में जागरूकता पैदा करना।
• सेनेटरी नैपकिन की उपलब्धता।
• इस योजना से राजस्थान की 1.20 करोड़ महिलाओं को आने वाले समय में चरणबद्ध तरीके से लाभान्वित किया जायेगा।
• यह सुविधा ‘‘मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना’’ के माध्यम से उपलब्ध करवायी जायेगी। 
• महिला SHG, सामाजिक संस्थाओं एवं NGOs के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाकर सेनेटरी नैपकिन का वितरण करवाया जायेगा। 
• इस योजना में ₹200 करोड़ रूपये का प्रावधान प्रस्तावित है।

जागृति-बैक दू वर्क योजना:-
कामकाजी एवं व्यावसायिक क्षेत्र में प्रशिक्षित महिलायें जो कि शादी के बाद घर-परिवार संभालने के लिए और अन्य कारणों से काम या नौकरी छोड़ देती हैं को पुन: रोजगार दिलवाने, घर से ही काम करने अर्थात्‌ वर्क फ्रॉम होम के अवसर उपलब्ध कराने की दृष्टि से निजी क्षेत्र के सहयोग से जागृति बैक टू वर्क योजना प्रारम्भ की जा रही है।
• योजना का शुभारम्भ “जॉब्स फॉर हर फाउण्डेशन” के माध्यम से पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में किया जा रहा है।
• आगामी 3 वर्षों में 15,000 महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने  सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित 'आपका विश्वास हमारा प्रयास' चार दिवसीय प्रदर्शनी  (18 से 21 दिसम्बर) का शुभारम्भ किया।

20 दिसम्बर को जयपुर जिले के प्रभारी मंत्री शान्ति धारीवाल और जिला प्रभारी सचिव सुधांश पंत ने सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय, जयपुर द्वारा प्रकाशित 'जिला दर्शन पुस्तिका' का विमोचन किया। 

21 दिसंबर को राज्यपाल ने उदयपुर में शिल्पग्राम उत्सव का शुभारंभ किया।
इस दौरान कोमल कोठारी की स्मृति में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया।
यह अवार्ड डॉ. प्रकाश सहदेव खांडगे (महाराष्ट्र) और विजय वर्मा (जयपुर, राजस्थान) को संयुक्त रूप से दिया गया है।

खिलाड़ियों को उच्च तकनीक पर आधारित फिजियोथेरेपी सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जयपुर के SMS स्टेडियम में हाई-परफॉर्मेंस ट्रेनिंग एंड रिहैब सेंटर स्थापित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट 2021-22 में जयपुर में ₹200 करोड़ की राशि से राजीव गांधी सेन्टर ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी स्थापित करने की घोषणा की थी।

सुशासन सूचकांक 2021
राजस्थान ने सुशासन सूचकांक की समग्र रैंकिंग में 4.884 स्कोर के साथ ग्रुप ‘बी’ में द्वितीय रैंक प्राप्त की है।
राजस्थान ने पिछले सूचकांक (2019) की तुलना में अपने स्कोर में 1.7 प्रतिशत की वृद्धि की है।
सुशासन सूचकांक 10 क्षेत्रों पर आधारित है, जिन में से राजस्थान ने तीन क्षेत्रों 'नागरिक व सार्वजनिक सुरक्षा, 'पर्यावरण' और 'नागरिक केंद्रित शासन' के क्षेत्र में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।

27 दिसंबर 2021 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 5 प्रमुख पर्यटक स्थलों पर लाइट एंड साउंड शो का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने जयपुर के प्रमुख धार्मिक स्थल गोविंद देव जी मंदिर परिसर स्थित जयनिवास उद्यान, मेड़ता में मीराबाई स्मारक, चित्तौड़गढ़ के विश्व विख्यात दुर्ग, धौलपुर के मचकुंड में आकर्षक लाइट एंड साउंड शो तथा जैसलमेर की ऐतिहासिक गड़सीसर झील में लेजर वाटर शो का लोकार्पण किया।
केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की स्वदेश दर्शन योजना के तहत प्रदेश में स्वीकृत 8 प्रोजेक्ट्स में से 5 लाइट एंड साउंड शो तथा लेजर वाटर शो का लोकार्पण किया जा चुका है।

27 दिसंबर को आशा पाराशर के कथा संग्रह 'आदमखोर' का विमोचन किया गया।

राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना- 2021
• राज्य के 200 मेधावी छात्रों को हर साल 20 देशों के 150 विश्वविद्यालयों में पढ़ने हेतु छात्रवृत्ति प्रदान करना।
• राजीव गांधी अकादमिक उत्कृष्टता छात्रवृति योजना में अभ्यर्थी के परिवार की कुल आय 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। योजना में पूरी सीटें नहीं भरने की स्थिति में 8 लाख रुपये से अधिक परिवार की आय वाले अभ्यर्थियों को भी छात्रवृत्ति प्राप्त करने का अवसर दिया जाएगा। 

झुंझुनूं की स्‍वात‍ि शर्मा, विश्व व्यापार संगठन (WTO) में लीगल अफेयर ऑफिसर बनीं है।

29 दिसंबर 2021 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने माउंट आबू में राज्य पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित होने वाले शरद महोत्सव 2021 का उद्घाटन किया।

राजस्थानी भाषा के कविता संग्रह मुगती के लेखक जोधपुर के मिठेश निर्मोही को साहित्य अकादमी पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है।

कीर्ति शर्मा को उनके उपन्यास पाणी रा रुखाला के लिए राजस्थानी भाषा के बाल साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान पुलिस विजन-2030 पुस्तक का विमोचन किया है। 

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments