आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें PDF के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes2 से जुड़े।

Rajasthan Current Affairs 2021 । नवंबर 2021 । राजस्थान करेंट अफेयर्स

 
Rajasthan Current Affairs 2021


Rajasthan Current Affairs 2021

November 2021 Rajasthan Current Affairs
 
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 1 नवंबर को प्रतापनगर एवं मानसरोवर में राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा विकसित जयपुर चौपाटी का शुभारंभ किया। 

राज्य सरकार ने शैलेन्द्र व्यास को राज्य मानवाधिकार आयोग का रजिस्ट्रार बनाया है।

राजस्थान में डेंगू के नये स्ट्रेन डेन-2 के गंभीर दुष्प्रभाव सामने आ रहे हैं।

आयुर्वेद मंत्री डॉ रघु शर्मा ने स्कूल हर्बल गार्डन औषध पुस्तिका का विमोचन किया है। 

राज्य सरकार ने मनीष कुमार शर्मा को शान्ति एवं अहिंसा 
निदेशालय का निदेशक नियुक्त किया है।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक श्री तरुण कुमार जैन को देश के छह पत्रकारों के साथ श्रीफल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

राजस्थान हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश सहित कुल स्वीकृत पद 50 है।
राजस्थान हाई कोर्ट के प्रथम मुख्य न्यायाधीश कमल कांत वर्मा थे।

बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी नई शिक्षा नीति आधारित सिलेबस व स्कीम को मंजूरी देने वाली प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी बनी है।

राजस्थान की 8 हस्तियों को पद्मश्री
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 नवंबर को विभिन्न हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया।
राजस्थान को इस बार कुल 8 पद्मश्री पुरस्कार मिले हैं। 
• इनमें 2020 में चुने गए बगरू के गोभक्त और भजन गायक रमजान खान उर्फ मुन्ना मास्टर, अलवर जिले की ऊषा देवी, नागौर जिले के हिम्मतराम भांभू, सीकर के दातारामगढ़ के सुंडाराम वर्मा और जैसलमेर के उस्ताद अनवर खां मांगणियार शामिल हैं। 
• 2021 की श्रेणी में शामिल हुए राजस्थान की तीन हस्तियों को भी पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। इनमें पाली जिले के डॉ. अर्जुन सिंह शेखावत को 50 से ज्यादा मायड़ भाषा में रचनाओं के लेखन संग्रहण के लिए, जोधपुर जिले के प्रख्यात लोक कलाकार लाखा खान को कला के क्षेत्र में काम करने के लिए और राजसमंद जिले के श्याम सुन्दर पालीवाल को सामाजिक सेवा और पर्यावरण सुरक्षा क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।

मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना 
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2021-22 के बजट में प्रदेश के युवाओं एवं बच्चों के शारीरिक विकास तथा खेल सम्बन्धी सुविधाओं के विस्तार के लिए मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना के तहत राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में चरणबद्ध रूप से खेल स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी। 

थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने जैसलमेर में आयोजित सैन्य अभ्यास 'दक्षिण शक्ति' का अवलोकन किया, जिसमें थल सेना और वायु सेना भाग ले रही है।

हाल ही 14 से 20 नवम्बर तक बाल अधिकार सप्ताह का आयोजन किया गया।

विभिन्न पुस्तकों का विमोचन
• मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने डॉ. परीक्षित सिंह द्वारा अंग्रेजी में लिखी पुस्तक ’श्री अरबिंदो एण्ड द लिटरेरी रिनेसा ऑफ इण्डिया’ तथा उनके कविता संग्रह छुट्टी के दिन के राजस्थानी में अनुदित संस्करण ’छुट्यां हाळा दिन’ का विमोचन किया।
• मुख्यमंत्री ने डॉ. मानप्रकाश मीणा एवं डॉ. जितेन्द्र कुमार लोढ़ा द्वारा लिखित पुस्तक ’गांधी चिंतन शाश्वत मार्गदर्शन का आधार’ का भी विमोचन किया। 
• श्री गहलोत ने वरिष्ठ पत्रकार स्व. श्री अनिल वाष्र्णेय की लिखी पुस्तक ’हिन्दी भाषा का शुद्ध प्रयोग’ का भी विमोचन किया।

13 नवंबर को दुबई एक्सपो में राजस्थान पैवेलियन का उद्घाटन किया गया।

राजस्थान आवासन मंडल को पूरे देश में हाउसिंग सेक्टर में बेहतरीन कार्य करने के लिए गोल्ड कैटेगरी में देश का प्रतिष्ठित स्कॉच अवार्ड प्रदान किया गया है।

आवासन मंडल द्वारा जयपुर के प्रताप नगर में देश का पहला कोचिंग हब बनाया जा रहा है।

हाल ही राजस्थान फाउंडेशन ने नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया।

राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल ने 14 अक्टूबर 2021 को अन्तर्राष्ट्रीय ई-वेस्ट दिवस के अवसर पर ई-वेस्ट संग्रहण अभियान के दूसरे चरण की शुरूआत की।
राजस्थान में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय ई-वेस्ट दिवस 14 अक्टूबर 2021 को मनाया गया। 
• अंतरराष्ट्रीय ई-वेस्ट दिवस 2021 के अवसर पर भीलवाड़ा, जोधपुर, अलवर और भिवाड़ी में ई-वेस्ट संग्रहण अभियान के दूसरे चरण (14 अक्टूबर 2021- 26 अक्टूबर 2021) की घोषणा की गई थी। 
• ई-वेस्ट संग्रहण अभियान का मुख्य उद्देश्य ई-वेस्ट (प्रबंधन)   नियम 2016 के अनुसार ई-वेस्ट को अधिकृत तरीके से निपटाने के लिए लोगों को जागरूक करना। 

स्वातंत्र्य समर के अमर बलिदानी पुस्तक के लेखक कौन है ? - पवन कुमार।

17 नवम्बर को आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत "प्रथम सामाजिक अंकेक्षण संवाद कार्यशाला का आयोजन इन्दिरा गांधी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (जयपुर) में किया गया।

जयपुर स्थापना दिवस:- 18 नवंबर
18 नवंबर 2021 जयपुर की स्थापना के 294 वर्ष पूरे हो गए।

18 नवंबर से 22 नवंबर तक जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में  जयपुर कला महोत्सव का आयोजन किया गया।

कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाने में भी प्रतापगढ़ अव्वल। प्रतापगढ़ ने  66 प्रतिशत अंकों के साथ अजमेर को पीछे छोड़ा।

पंचायती राज विकास योजना
देश के सुव्यवस्थित आर्थिक विकास सामाजिक न्याय और सभी वर्गों के सशक्तिकरण में पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है और सभी ग्रामीणों की भागीदारी से इन संस्थाओं को सशक्त बनाया जा सकता है। इस अवधारणा को मूर्त रूप देने के लिए पंचायती राज विकास योजना की शुरूआत की गई है, जिसके माध्यम से गांवों की विकास योजनाएं, ग्राम सभाओं में तैयार और अनुमोदित की जा रही हैं। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विद्यार्थियों तथा आमजन को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए राज्य के प्रत्येक जिले में ट्रैफिक पार्क स्थापित करने तथा इस कार्य के लिए 16 करोड़ 50 लाख रुपए व्यय करने की बजट घोषणा की थी। 

गांधी जी के विचारों को आमजन तक पहुंचाने के लिए अलग से निदेशालय बनाने वाला पहला राज्य राजस्थान है। 

हाल ही राज्यपाल श्री कलराज मिश्र को उनके वाराणसी दौरे के दौरान काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की पं. दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ की ओर से ‘परमेष्ठि सम्मान’ प्रदान किया गया।

राज्य सरकार ने आदेश जारी कर झुन्झुनू जिले की चिड़ावा तहसील के ‘‘राजकीय महाविद्यालय, चिड़ावा (झुंझुनू) का नामकरण ‘‘ मास्टर हजारी लाल शर्मा राजकीय महाविद्यालय, चिड़ावा’’ कर दिया है।

1 जनवरी 2022 से राजस्थान में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया जाएगा।

बैक टू वर्क योजना
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने ‘बैक टू वर्क’ योजना को मंजूरी दी है।
उद्देश्य:- नौकरी छोड़ने वाली इन कामकाजी महिलाओं को निजी क्षेत्र के सहयोग से फिर से जॉब दिलाने या वर्क फ्रॉम होम का अवसर उपलब्ध कराना।
• इस योजना में आगामी 3 वर्षों में 15 हजार महिलाओं को निजी क्षेत्र के सहयोग से फिर से जॉब दिलाने का लक्ष्य तय किया गया है।
• रोजगार से जुड़ने की इच्छुक महिलाओं को महिला अधिकारिता निदेशालय एवं निजी संस्था (CSR संस्था) के माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सिंगल विण्डो सिस्टम की सुविधा विकसित की जाएगी। 

इन्वेस्ट राजस्थान सम्मेलन
24-25 जनवरी 2022 को आयोजित किया जाएगा।
• इन्वेस्ट राजस्थान समिट की थीम:- कमिटेड एंड डिलिवर्ड

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments