आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें PDF के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes से जुड़े।

Rajasthan Current Affairs 2021 । नवंबर 2021 । राजस्थान करेंट अफेयर्स

 
Rajasthan Current Affairs 2021


Rajasthan Current Affairs 2021

November 2021 Rajasthan Current Affairs
 
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 1 नवंबर को प्रतापनगर एवं मानसरोवर में राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा विकसित जयपुर चौपाटी का शुभारंभ किया। 

राज्य सरकार ने श्री शैलेन्द्र व्यास को राज्य मानवाधिकार आयोग का रजिस्ट्रार बनाया है।

राजस्थान में डेंगू के नये स्ट्रेन डेन-2 के गंभीर दुष्प्रभाव सामने आ रहे हैं।

जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने 2 नवंबर को जयपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अजमेर जिले में जल जीवन मिशन के तहत करीब 6 करोड़ रुपये की लागत से तीन गांवों में ‘हर घर नल कनेक्शन‘ देने के कार्यों का शिलान्यास किया। इसके तहत जिले के तीन गांव खरेखडी, हाथीखेडा एवं अजयसर में करीब 1500 ‘हर घर नल कनेक्शन‘ दिए जाएंगे। 
आयुर्वेद मंत्री डॉ रघु शर्मा ने स्कूल हर्बल गार्डन औषध पुस्तिका का विमोचन किया है। 

राज्य सरकार ने मनीष कुमार शर्मा को शान्ति एवं अहिंसा 
निदेशालय का निदेशक नियुक्त किया है।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक श्री तरुण कुमार जैन को देश के छह पत्रकारों के साथ श्रीफल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

राजस्थान हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश सहित कुल स्वीकृत पद 50 है।

बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी नई शिक्षा नीति आधारित सिलेबस व स्कीम को मंजूरी देने वाली प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी बनी है।

राजस्थान की 8 हस्तियों को पद्मश्री
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 नवंबर को विभिन्न हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया।
राजस्थान को इस बार कुल 8 पद्मश्री पुरस्कार मिले हैं। 
• इनमें 2020 में चुने गए बगरू के गोभक्त और भजन गायक रमजान खान उर्फ मुन्ना मास्टर, अलवर जिले की ऊषा देवी, नागौर जिले के हिम्मतराम भांभू, सीकर के दातारामगढ़ के सुंडाराम वर्मा और जैसलमेर के उस्ताद अनवर खां मांगणियार शामिल हैं। 
• 2021 की श्रेणी में शामिल हुए राजस्थान की तीन हस्तियों को भी पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। इनमें पाली जिले के डॉ. अर्जुन सिंह शेखावत को 50 से ज्यादा मायड़ भाषा में रचनाओं के लेखन संग्रहण के लिए, जोधपुर जिले के प्रख्यात लोक कलाकार लाखा खान को कला के क्षेत्र में काम करने के लिए और राजसमंद जिले के श्याम सुन्दर पालीवाल को सामाजिक सेवा और पर्यावरण सुरक्षा क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।

मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना 
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2021-22 के बजट में प्रदेश के युवाओं एवं बच्चों के शारीरिक विकास तथा खेल सम्बन्धी सुविधाओं के विस्तार के लिए मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना के तहत राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में चरणबद्ध रूप से खेल स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी। 

Post a Comment

0 Comments