आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें PDF के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes से जुड़े।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी अगस्त 2021

 

Science and technology


साइंस एंड टेक्नोलॉजी अगस्त 2021

Science and technology August 2021

IIT हैदराबाद ने "COVIHOME" नामक कोविड RNA परीक्षण किट विकसित की है।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने "बायोटेक-प्राइड (डेटा एक्सचेंज के माध्यम से अनुसंधान और नवाचार का प्रचार) दिशानिर्देश" जारी किए है।
• केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री: जितेंद्र सिंह।

तमिलनाडु में आयुध निर्माणी तिरुचिरापल्ली ने ट्राईका (TriCa) (त्रिची कार्बाइन-Trichy Carbine) नामक एक नया उच्च तकनीक (high-tech) और कम ध्वनि (low sound) वाला हथियार लॉन्च किया है।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने फ्रेंच गुयाना से एरियन 5 रॉकेट पर सवार होकर अंतरिक्ष में दुनिया का पहला वाणिज्यिक पुन: प्रोग्राम करने योग्य उपग्रह 'यूटेलसैट क्वांटम (Eutelsat Quantum)' लॉन्च किया है। 

इसरो-नासा का संयुक्त मिशन निसार (NASA - ISRO Synthetic Aperture Radar) उपग्रह, किस वर्ष लांच किया जाएगा ? - 2023

हाल ही में भारतीय वायुसेना ने किस विमान के दूसरे स्क्वाड्रन को पश्चिम बंगाल के हासीमारा में शामिल किया ? - राफेल।

भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत INS विक्रांत को किस वर्ष तक भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा ? - अगस्त 2022 तक।

DRDO ने ओडिशा तट से दूर चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से मध्यम दूरी की सबसोनिक क्रूज मिसाइल 'निर्भय' का सफल परीक्षण किया है। निर्भय भारत की पहली स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल है।

इसरो प्रमुख के सीवन ने हेल्थ क्वेस्ट अध्ययन का उद्घाटन किया है।

पाकिस्तान ने परमाणु क्षमता संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफल परीक्षण किया है।

HCL टेक्नोलॉजीज 3 ट्रिलियन मार्केट कैप तक पहुंचने वाली चौथी आईटी फर्म बनी है।
• टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), इंफोसिस और विप्रो के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली HCL चौथी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (IT) फर्म बनी है।

चंद्रयान-2 ऑर्बिटर ने चंद्रमा की सतह पर पानी के अणुओं का पता लगाया है। चंद्रयान -2 मिशन को इसरो द्वारा जुलाई 2019 में लॉन्च किया गया था।

हाल ही में किस एकल-खुराक वाले COVID-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी गयी है ? - जॉनसन एंड जॉनसन

डॉ जितेंद्र सिंह ने गिर, कांकरेज, साहीवाल, ओंगोल आदि मवेशियों की देशी नस्लों की शुद्ध किस्मों के संरक्षण के लिए भारत की पहली मवेशी जीनोमिक चिप 'इंडीगउ (IndiGau)' जारी की है।

भारत का पहला ड्रोन फोरेंसिक लैब एंड रिसर्च सेंटर केरल में स्थापित किया गया है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नोवल रोगजनकों की उत्पत्ति का अध्ययन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक सलाहकार समूह या सागो (SAGO) नामक एक नया सलाहकार समूह का गठन किया है। 

भारत ने हासिल किया 100 गीगावॉट की स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता का महत्वपूर्ण पड़ाव
अगस्त 2021 में बड़ी जलविद्युत परियोजनाओं को छोड़कर भारत में कुल स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता 100 गीगावॉट के महत्वपूर्ण पड़ाव को पार गई है।
• भारत स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता के मामले में विश्व में चौथे स्थान पर, सौर ऊर्जा में पांचवें और पवन ऊर्जा में चौथे स्थान पर है।
यदि बड़ी जलविद्युत परियोजनाओं को शामिल कर लिया जाए तो स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता 146 गीगावॉट बढ़ जाती है।
100 गीगावॉट की क्षमता स्थापित की जा चुकी है, 50 गीगावॉट क्षमता स्थापित करने का काम जारी है, और 27 गीगावॉट के लिए निविदा की प्रक्रिया चल रही है।
भारत ने 2030 तक 450 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने की अपनी महत्वाकांक्षा को भी बढ़ा दिया है।

राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति
13 अगस्त, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति’ (National Automobile Scrappage Policy) का अनावरण किया गया।
उद्देश्य: पर्यावरण अनुकूल और सुरक्षित तरीके से अनुपयुक्त और प्रदूषणकारक वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाना।
• वाणिज्यिक वाहनों को फिटनेस प्रमाण पत्र न मिल पाने की स्थिति में 15 वर्ष के बाद अपंजीकृत किया जाएगा, जबकि निजी वाहनों को 20 साल के बाद पंजीकरण का नवीनीकरण न होने की स्थिति में यह अनुपयुक्त पाए जाने पर अपंजीकृत कर दिया जाएगा।
• हतोत्साहन उपाय के रूप में, 15 वर्ष या इससे पुराने वाहनों का फिर से पंजीकरण करने पर, इनके शुरुआती पंजीकरण से ज्यादा शुल्क लिया जाएगा।
भारी वाणिज्यिक वाहनों की फिटनेस की अनिवार्य जांच 1 अप्रैल, 2023 से तथा अन्य श्रेणियों के लिए चरणबद्ध क्रम में अनिवार्य फिटनेस परीक्षण 1 जून, 2024 से शुरू किया जाएगा।
योजना के तहत प्रोत्साहन: वाहन नष्ट करने का केंद्र पुराने वाहन के कबाड़ का मूल्य निर्धारित करेगा, जो किसी नए वाहन की शोरूम से बाहर निकलते समय देय मूल्य का लगभग 4-6% होगा।
• वाहन निर्माताओ को भी परामर्श दिया गया है कि वे स्क्रैपिंग प्रमाण पत्र दिखाने पर नए वाहन की खरीद के मूल्य में 5% की छूट देंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस तिथि को राष्ट्रीय वाहन स्क्रैपेज नीति (National Vehicle Scrappage Policy) को लांच किया ? - 13 अगस्त, 2021 को।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों की सुरक्षा और सुरक्षा में सुधार के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) के सहयोग से "यूनाइट अवेयर (UNITE Aware)" नामक एक तकनीकी मंच लॉन्च किया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज (DISC) 5.0 लॉन्च किया है।

DRDO की रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर और उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (HEMRL), पुणे ने संयुक्त रूप से एक उन्नत चाफ प्रौद्योगिकी विकसित की है।
• चाफ मुख्य रूप से एक इलेक्ट्रॉनिक काउंटर-माप तकनीक है जिसका उपयोग वायु सेना के लड़ाकू विमानों को दुश्मन के रडारों से बचाने के लिए किया जाता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार भारत में क्षय रोग (टीबी) के कितने प्रतिशत मामले 15-45 आयु वर्ग के हैं? - 65%

निम्न में से कौन सा ऐप विश्वभर में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किये जाने वाला ऐप बन गया है? - टिकटॉक

भारत की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर पीवी परियोजना
NTPC ने आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में सिम्हाद्री थर्मल स्टेशन के जलाशय पर 25 मेगावाट बिजली की भारत की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर पीवी परियोजना (floating solar PV project) शुरू की है। फ्लेक्सिबिलाइजेशन योजना (2018) के तहत स्थापित होने वाली यह पहली सौर परियोजना है।

12+ बच्चों के लिए जायकोव-डी वैक्सीन 
हाल ही भारत के दवा महानियंत्रक (डीसीजीआइ) ने जायडस कैडिला की तीन डोज वाली कोरोना रोधी जायकोव-डी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। यह 12 साल के बच्चों से लेकर बडों को भी लगाई जाएगी। 
यह पहली वैक्सीन है, जो 12-18 वर्ष आयु के बच्चों एवं किशोरों को लगाई जाएगी।
देश में अभी तक जो वैक्सीन लगाई जा रही है वह 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए है। इसके अलावा ये सभी दो डोज वाली वैक्सीन हैं, जबकि जायकोव--डी तीन डोज की। 
• यह देश में तैयार दूसरी तथा दुनिया की पहली DNA आधारित वैक्सीन है। अभी तक जितनी भी वैक्सीन हैं वह M-RNA आधारित हैं।
• प्लाज्मिड डीएनए-आधारित जाइकोव-डी सार्स-कोव--2 के स्पाइक प्रोटीन का उत्पादन करती है और मजबूत प्रतिरक्षा प्रदान करती है।
• यह छठी वैक्सीन है जिसे देश में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी गई।

भारत का पहला mRNA -आधारित कोविड-19 टीका
अगस्त 2021 में भारत के पहले mRNA-आधारित कोविड-19 टीके (वैक्सीन) को भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) से चरण -2 और चरण -3 परीक्षण की अनुमति मिल गई है।
• पुणे स्थित जैव प्रौद्योगिकी कंपनी 'जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स लिमिटेड', mRNA-आधारित कोविड-19 वैक्सीन ‘HGCO19’ पर काम कर रही है।
• इसने चरण I के अध्ययन के अंतरिम नैदानिक आंकड़ों को ‘केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन’ (CDSCO) को प्रस्तुत किया है, जो भारत सरकार का राष्ट्रीय नियामक प्राधिकरण है।
• वैक्सीन को ‘मिशन कोविड सुरक्षा’ के तहत जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT)-जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC) के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है।
mRNA क्या है? मैसेंजर RNA या mRNA, आनुवंशिक सामग्री है, जो मानव शरीर को प्रोटीन बनाने का तरीका बताती है।
mRNA वैक्सीन कैसे काम करती है? टीके में मौजूद mRNA मानव कोशिकाओं को स्पाइक प्रोटीन की प्रतियां बनाना सिखाता है। इससे बाद में असली वायरस के संपर्क में आने पर, शरीर इसे पहचान लेगा और जान जायेगा कि इससे कैसे लड़ना है।

IIT मद्रास ने 'नियोबोल्ट (NeoBolt)' नाम से भारत का पहला स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर वाहन विकसित किया है।

अमेरिका स्थित ओहमियम इंटरनेशनल ने बेंगलुरु (कर्नाटक) में भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर  निर्माण फैक्ट्री शुरू की है। 

आईएनएस चिल्का भारतीय नौसेना का एकमात्र प्रारंभिक प्रशिक्षण संस्थान है, जो सालाना 6600 से अधिक नवोदित सैनिकों को प्रशिक्षित करता है।

भारत रुस से AK-203 असॉल्ट राइफल खरीदेगा
AK-203 असॉल्ट राइफलों और कामोव-226 यूटिलिटी हेलीकॉप्टरों की खरीद के सौदों में बार-बार देरी के साथ, भारत ने रूस से 70,000 AK-203 असॉल्ट राइफलों की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
सेना 7.5 लाख से अधिक AK-203 राइफलें खरीद रही है और दोनों देशों ने फरवरी 2019 में एक अंतर-सरकारी समझौते (IGA) पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके बाद राइफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश में कोरवा में एक संयुक्त उद्यम 'इंडो-रूसी राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड’ (IRRPL) की स्थापना की गई थी।
यह संयुक्त उद्यम भारत की ओर से 'आयुध निर्माणी बोर्ड' और रूस की ओर से 'रोसोबोरोन एक्सपोर्ट्स' और 'कलाश्निकोव' के बीच है।

हाल ही किस देश ने अपनी पहली कोरोना वैक्सीन 'मेडिजन' बनाई है ? - ताइवान।

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के अनुसार, भारत नेट कार्यक्रम के तहत भारत के 6 लाख गांवों को 2024 तक इंटरनेट कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने रिमोट सेंसिंग उपग्रह डेटा साझाकरण में सहयोग के लिए किस संगठन के साथ एक समझौता किया ? - BRICS

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने 27 अगस्त, 2021 को भारत का पहला ‘क्वांटम कंप्यूटर सिम्युलेटर (QSim) टूलकिट’ लॉन्च किया है।

हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में शिशुओं के लिये न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है? - आंध्र प्रदेश।
इससे पहले दिसंबर 2020 में भारत की पहली स्वदेशी न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन 'न्यूमोसिल' को लॉन्च किया गया था।

हाल ही में किस देश ने स्वदेश में विकसित निर्देशित मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम 'फतह-1' का सफल परीक्षण किया है? - पाकिस्तान।
इससे पूर्व पाकिस्तान ने 14 अगस्त को परमाणु सक्षम सतह-से-सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल 'गज़नवी' का सफल परीक्षण किया।
इससे पूर्व पाकिस्तान ने शाहीन-3 और बाबर क्रूज़ मिसाइल को भी लॉन्च किया था। 

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments