आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें PDF के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes से जुड़े।

29 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स। 28 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स

 Current Affairs 2021


28 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स 

राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन
केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 23 अगस्त, 2021 को ‘राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन' (National Monetisation Pipeline- NMP) का शुभारंभ किया।
इसके तहत विभिन्न क्षेत्रों की सरकारी संपत्तियों में हिस्सेदारी बेचकर या संपत्ति को लीज पर देकर कुल 6 लाख करोड़ रु. जुटाने का लक्ष्य है।
• लीज पर देने की प्रक्रिया चार साल, यानी 2025 तक चरणबद्ध तरीके से चलेगी। जिन रोड, रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट्स को लीज पर दिया जाएगा, उनका मालिकाना हक सरकार के पास ही रहेगा। लीज एक तय समयसीमा के लिए होगी। उसके बाद पूरा इन्फ्रास्ट्रक्चर सरकार के पास आ जाएगा।
• जिन संपत्तियों की हिस्सेदारी निजी हाथों में सौंपी
जाएगी, उनमें राजस्थान के 14 हाईवे और जोधपुर-उदयपुर एयरपोर्ट भी शामिल हैं। जयपुर एयरपोर्ट पहले से ही निजी हाथों में है। इसके अलावा रेलवे में प्राइवेट पार्टनर की साझीदारी से ट्रेन चलाने के लिए देश में 12 क्लस्टर का चयन किया है, इनमें जयपुर भी शामिल है।
• NMP के माध्यम से जुटाई जाने वाली राशि, राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (NIP) के तहत केंद्र के 43 लाख करोड़ रुपये के प्रस्तावित परिव्यय का लगभग 14% है।
• इसमें 12 से ज्यादा संबंधित मंत्रालय और 22 से ज्यादा परिसंपत्ति श्रेणियां शामिल हैं।
• अनुमानित मूल्य के अनुसार शीर्ष 5 क्षेत्रों की कुल पाइपलाइन मूल्य में लगभग 83% हिस्सेदारी है। इन शीर्ष 5 क्षेत्रों में शामिल हैं- सड़कें (27%), रेलवे (25%), बिजली (15%), तेल और गैस पाइपलाइन (8%) और दूरसंचार (6%)

आईएनएस चिल्का भारतीय नौसेना का एकमात्र प्रारंभिक प्रशिक्षण संस्थान है, जो सालाना 6600 से अधिक नवोदित सैनिकों को प्रशिक्षित करता है।

भारत रुस से AK-203 असॉल्ट राइफल खरीदेगा
AK-203 असॉल्ट राइफलों और कामोव-226 यूटिलिटी हेलीकॉप्टरों की खरीद के सौदों में बार-बार देरी के साथ, भारत ने रूस से 70,000 AK-203 असॉल्ट राइफलों की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
सेना 7.5 लाख से अधिक AK-203 राइफलें खरीद रही है और दोनों देशों ने फरवरी 2019 में एक अंतर-सरकारी समझौते (IGA) पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके बाद राइफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश में कोरवा में एक संयुक्त उद्यम 'इंडो-रूसी राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड’ (IRRPL) की स्थापना की गई थी।
यह संयुक्त उद्यम भारत की ओर से 'आयुध निर्माणी बोर्ड' और रूस की ओर से 'रोसोबोरोन एक्सपोर्ट्स' और 'कलाश्निकोव' के बीच है।

समर्थ योजना
वस्त्र उद्योग क्षेत्र में कौशल की कमी को पूरा करने के लिए वस्त्र मंत्रालय इस क्षेत्र में क्षमता निर्माण के लिए ‘समर्थ’ योजना कार्यान्वित कर रहा है।

हाल ही इंग्लैंड और ससेक्स के पूर्व कप्तान टेड डेक्सटर का निधन हो गया। 

नीति आयोग और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय ने यूएनडीपी (UNDP) के तकनीकी सहयोग से उत्तर पूर्वी क्षेत्र जिला एसडीजी इंडेक्स रिपोर्ट (North Eastern Region District SDG Index Report ) और डैशबोर्ड 2021-22 लॉन्च किया है।
• शीर्ष रैंक - सिक्किम का पूर्वी सिक्किम जिला।

पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के सहयोग से 'मंथन 2021 (MANTHAN 2021)' नामक एक राष्ट्रीय हैकथॉन शुरू किया है। 

भारत यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) के दो प्रमुख निकायों का सदस्य बना है।

SVEEP परामर्श कार्यशाला
हाल ही भारतीय निर्वाचन आयोग ने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (Systematic Voters Education and Electoral Participation - SVEEP) परामर्श कार्यशाला का आयोजन किया है।

सोनू सूद 'देश के मेंटर्स' कार्यक्रम के लिए दिल्ली सरकार के ब्रांड एंबेसडर बने है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया  स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड (Stop TB Partnership Board) के अध्यक्ष बने है।


29 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स 

प्रख्यात शोधकर्ता और लेखिका गेल ओमवेट का निधन हो गया।

हाल ही किस देश ने अपनी पहली कोरोना वैक्सीन 'मेडिजन' बनाई है ? - ताइवान।

मालाबार 2021
26 से 29 अगस्त 2021 तक भारत यूएसए ऑस्ट्रेलिया और जापान की 9 सेनाओं के बीच पश्चिमी प्रशांत महासागर में गुआम के तट पर मालाबार अभ्यास 2021 आयोजित किया गया।
मालाबार अभ्यास वर्ष 1992 में भारत और अमेरिकी नौसेना के बीच शुरू किया गया। 2015 में इसमें जापान शामिल हो गया।  
2020 से ऑस्ट्रेलिया भी इसमें शामिल हो गया। इस वर्ष मालाबार नौसैन्य अभ्यास का 25वां संस्करण है, जिसकी मेजबानी अमेरिकी नौसेना द्वारा पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में की जा रही है।
भारतीय नौसेना के आईएनएस शिवालिक और आईएनएस कदमत तथा पी8आई गश्ती विमान इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार
साहित्य अकादमी ने नेपाली, राजस्थानी, बांग्ला और मराठी भाषा में साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार-2020 की घोषणा की है।
नेपाली भाषा के लेखक शंकर देव ढकाल को उनकी पुस्तक 'किराया को कोख' के लिए, राजस्थानी के लेखक भंवर सिंह सामौर को उनकी पुस्तक 'संस्कृति री सनातन दीठ' के लिए, बांग्ला के उपन्यासकार श्याम बंदोपाध्याय को पुराणपुरुष और मराठी के नाटककार प्राजक्त देशमुख को देवबाभली के लिए चयनित किया गया है।
इसमें नेपाली और राजस्थानी भाषा के विजेताओं को पुरस्कार के तौर पर एक-एक लाख और बांग्ला व मराठी भाषा के विजेताओं को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे। 

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments