आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें यूट्यूब, टेलीग्राम, प्ले स्टोर पर DevEduNotes सर्च करें।

21 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स। 20 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स। 19 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स

 Daily Current Affairs

19 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स

ग्लोबल रीसाइकलिंग डे
हर साल 18 मार्च को प्राकृतिक संसाधनों के प्रति आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए वैश्विक पुनरावर्तन दिवस (Global Recycling Day)    मनाया जाता है।
2021 का विषय:- Recycling Heroes.

मिशन ग्रामोदय
मध्य प्रदेश में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 18 मार्च, 2021 को राज्य में ‘मिशन ग्रामोदय’ की शुरूआत की।

डॉ. अजय माथुर ने 15 मार्च, 2021 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया है।

बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) (सीमा 49% से बढ़ाकर 74% करने वाला विधेयक 18 मार्च को राज्यसभा से पारित हो गया।

भारतीय नौसेना के युद्धपोत आइएनएस तलवार ने बहरीन में फारस की खाड़ी में बहरीन की नौसेना के साथ युद्धाभ्यास किया है।

अमेरिका भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश बना है। भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक और उपभोक्ता है।

दुनियाभर में ट्यूबरक्लोसिस की रोकथाम के लिए काम करने वाली संस्था स्टॉप टीबी पार्टनरशिप ने भारत के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को अपना चेयरमैन नियुक्त किया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में प्रधान सलाहकार पी.के. सिन्हा ने व्यक्तिगत कारणों से 16 मार्च, 2021 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने उठाया ग्रेट इंडियन बस्टर्ड की सुरक्षा के लिए कदम
मार्च 2021 में सुप्रीम कोर्ट ने प्राथमिकता के आधार पर, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड पक्षियों को बचाने के लिए राजस्थान और गुजरात में इन पक्षियों के प्राकृतिक आवासों से होकर गुजरने वाली ओवरहेड पावर केबल (overhead power cables) को, भूमिगत केबल के साथ प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता पर जांच करने का निर्णय लिया है।
• ग्रेट इंडियन बस्टर्ड्स को आईयूसीएन द्वारा ‘गंभीर रूप से संकटग्रस्त’ (Critically endangered) श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है।
यह भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची-1 और CMS कन्वेंशन तथा CITES के परिशिष्ट I में भी सूचीबद्ध है।

20 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स

इटली ने भारत के साथ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के संशोधित फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मगुफुली का दिल की बीमारी के कारण निधन हो गया। वे "बुलडोजर" के उपनाम से लोकप्रिय थे।

भारत में हर साल आयुध निर्माण दिवस 18 मार्च को मनाया जाता है।

दुनिया में सबसे बड़ा फ्लोटिंग सौर फार्म सिंगापुर में बनाया जा रहा है।

सामिया सुलुहू हसन तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं है।

मिशन सागर- IV के भाग के रूप में, भारतीय नौसैनिक जहाज जलाश्व (Jalashwa), पोर्ट अंजुआन, कोमोरोस में 1,000 मीट्रिक टन चावल पहुंचाने के लिए पहुंचा।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने एक रेडियो कार्यक्रम "आवाम की बात" की शुरुआत की है।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने क्रेडिट कार्ड व्यवसाय के प्रबंधन के लिए पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी "PNB कार्ड्स एंड सर्विसेज लिमिटेड" की स्थापना की है।

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुट्टे  ने 2021 के संसदीय चुनावों में लगातार चौथे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में संसदीय चुनाव जीता है।

हर साल 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है।

20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस मनाया जाता है।

विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है।

सुप्रीम कोर्ट ने नोटा पर याचिका पर केंद्र से मांगा जवाब
मार्च 2021 में, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार तथा भारत के निर्वाचन आयोग से अदालत में दायर उस याचिका पर प्रत्युत्तर देने को कहा है, जिसमें, नोटा (उपरोक्त में से कोई भी नहीं) (None of the above- NOTA ) के पक्ष में सर्वाधिक मतदान होने वाले निर्वाचन क्षेत्रों में फिर से चुनाव कराए जाने की मांग की गई है।
• याचिकाकर्ता ने मांग की है कि मतदाताओं द्वारा ‘अस्वीकृत’ किए गए उम्मीदवारों को फिर से नए चुनाव में नहीं उतारा जाना चाहिए।
• मतदाताओं को ‘अस्वीकार करने का अधिकार’ (right to reject) प्रदान किया जाना चाहिए। यह प्रावधान मतदाताओं को उम्मीदवारों को चुनने के लिए बेहतर विकल्प प्रदान करेगा।
• सुप्रीम कोर्ट के अनुसार यदि मतदाता, उम्मीदवारों को खारिज करते रहे, तो संसद / विधान सभा की सीटें खाली रह जाएंगी, जिससे विधायी कामकाज प्रभावित होगा।
• सुप्रीम कोर्ट द्वारा वर्ष 2013 में लोक सभा और विधान सभा चुनावों के लिए NOTA का विकल्प निर्धारित किया गया था।
• सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2018 में कहा था, कि NOTA का विकल्प केवल सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार तथा प्रत्यक्ष चुनावों के लिए उपलब्ध है, न कि एकल हस्तांतरणीय मत द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के लिए। अतः राज्य सभा निर्वाचन हेतु NOTA का विकल्प नहीं है।


21 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स

20 मार्च को सेबी के पहले अध्यक्ष जीवी रामकृष्ण का निधन हो गया।

संयुक्त राष्ट्र फ्रेंच भाषा दिवस प्रतिवर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है।

छोटे व्यवसायों के लिए ऋण देने वाली कंपनी नियोग्रोथ ने क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

जैव-कैप्सूल
मार्च 2021 में भारतीय मसाला अनुसंधान संस्थान (IISR) ने जैव-कैप्सूल के लिए पेटेंट प्राप्त किया है, यह एक ऐसी तकनीक है जो पिछले दशक में विकसित हुई थी।
जैव कैप्सूल संस्थान के तीन वैज्ञानिकों आनंद राज, आर. दिनेश और वाई.के. बीनी द्वारा विकसित किए गए थे।
• इस तकनीक में सूक्ष्म जीव शामिल होते हैं, जिन्हें एक कैप्सूल में एकत्र और संपीड़ित किया जाता है, जिसका उपयोग कृषि में उर्वरकों के विकल्प के रूप में किया जा सकता है।
जैव- कैप्सूल में रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के उपयोग को कम करने के अलावा मृदा की गुणवत्ता और पर्यावरणीय मानकों में सुधार करने की क्षमता पाई जाती है।

विकास वित्त संस्थान की स्थापना हेतु विधेयक को मंजूरी
16 मार्च, 2021 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ‘विकास वित्त संस्थान’ (Development Finance Institution– DFI) अर्थात ‘नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट’ (National Bank for Financing Infrastructure and Development- NaBFID) की स्थापना हेतु विधेयक को मंजूरी दी गई।
• सरकार द्वारा बजट में वित्त संबंधित बुनियादी ढाँचे को बढ़ावा देने हेतु ‘विकास वित्त संस्थान’ (DFI) की स्थापना करने का प्रस्ताव दिया गया था।
NaBFID की स्थापना 20,000 करोड़ रुपए की राशि से की जाएगी तथा इसके लिए सरकार की ओर से 5,000 करोड़ रुपए का प्रारंभिक अनुदान दिया जाएगा।

काला नमक चावल महोत्सव
उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘झाँसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव’ और ‘लखनऊ में गुड़ महोत्सव’ की शानदार सफलता के बाद 13 से 15 मार्च, 2021 तक सिद्धार्थ नगर जिले में तीन दिवसीय ‘काला नमक चावल महोत्सव’ का आयोजन किया।

अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम), नीति आयोग और अमेजॉन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने नवाचार और उद्यमिता को सशक्त करने हेतु स्कूली छात्रों को क्लाउड कंप्यूटिंग में प्रशिक्षण के लिए 18 मार्च 2021 को एक नई पहल की घोषणा की।

पानी की कमी पर यूनिसेफ रिपोर्ट
यूनीसेफ द्वारा 18 मार्च, 2021 को जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 450 मिलियन से अधिक या पांच बच्चों में से एक, पानी की अत्यंत कमी वाले क्षेत्रों में निवास करते हैं।
• पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका में ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों का अनुपात सबसे अधिक था। आधे से अधिक बच्चों (58%) को हर दिन पर्याप्त पानी तक पहुँच में कठिनाई होती है।

बीमा (संशोधन) विधेयक, 2021
राज्य सभा द्वारा 18 मार्च, 2021 को बीमा (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित कर दिया गया है।
• विधेयक बीमा अधिनियम, 1938 में संशोधन करता है। यह अधिनियम बीमा व्यवसायों के कामकाज की रूपरेखा प्रदान करता है और एक बीमाकर्ता, उसके पॉलिसीधारकों, उसके शेयरधारकों और नियामक (बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण) के बीच संबंधों को नियंत्रित करता है।
• विधेयक में भारतीय बीमा कंपनी में विदेशी निवेश पर सीमा को 49% से बढ़ाकर 74% किया गया है, और स्वामित्व और नियंत्रण पर प्रतिबंध हटा दिया गया है।
बीमाकर्ताओं को ऐसी परिसंपत्तियों में न्यूनतम निवेश रखने की आवश्यकता होती है, जो उनके बीमा दावा देनदारियों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हों।
यदि बीमाकर्ता भारत के बाहर निगमित या अधिवासित है, तो ऐसी परिसंपत्तियों को भारत में एक ट्रस्ट में रखा जाना चाहिए। विधेयक में इस स्पष्टीकरण को हटा दिया गया है, जो यह निर्दिष्ट करता है कि यह भारत में निगमित एक बीमाकर्ता पर भी लागू होगा, जिसमें कम से कम: (i) 33% पूंजी भारत के बाहर अधिवासित निवेशकों के स्वामित्व में है, या (ii) शासी निकाय के सदस्यों का 33% भारत के बाहर अधिवासित हैं।

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments