आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें PDF के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes से जुड़े।

चर्चित योजनाएं फरवरी 2021

    Charchit yojana 2021


चर्चित योजनाएं फरवरी 2021

Charchit yojana february 2021

1 फरवरी 1884 को देश की सबसे पुरानी बीमा योजना डाक जीवन बीमा योजना की शुरुआत की गई।

गोबरधन का एकीकृत पोर्टल
केंद्रीय मंत्रियों ने 3 फरवरी, 2021 को गोबरधन योजना को बढ़ावा देने और प्रगति की रियलटाइम निगरानी के लिए संयुक्त रूप से 'गोबरधन का एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया।
• ओडीएफ प्लस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ‘गोबरधन योजना’ को 2018 की शुरुआत में लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य किसानों और परिवारों को आर्थिक और संसाधनों के लाभ पहुंचाकर उनके जीवन में सुधार हेतु गावों में मवेशियों के अपशिष्ट समेत अन्य जैव-अपशिष्ट का प्रबंधन करना और उन्हें बायोगैस तथा जैविक खाद में बदलना है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ स्विच करने के लिए 'स्विच दिल्ली' अभियान की शुरुआत की है।

फेडरल बैंक ने बच्चों के लिए 'फेडफ़र्स्ट' बचत खाता योजना शुरू की है।

गोवर्धन योजना
गोवर्धन योजना का उद्देश्य मवेशियों व जैविक कचरे का प्रबंधन करना और किसानों की आय बढ़ाना है।
इसे स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के दूसरे चरण के तहत प्राथमिकता कार्यक्रम के तौर पर अपनाया जा रहा है।
जल शक्ति मंत्रालय द्वारा हाल ही में इस योजना का एकीकृत पोर्टल शुरू किया गया है।

मध्य प्रदेश ने शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए 'SAANS’ अभियान शुरू किया है।
(सोशल अवेयरनेस एंड एक्शन टू न्यूट्रलाइज़ निमोनिया सक्सेसफुली)
• अभियान का मुख्य उद्देश्य शिशुओं में निमोनिया के कारण मृत्यु दर को कम करना है।

भारत सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार ने विश्व बैंक के साथ चिराग (CHIRAAG) (छत्तीसगढ़ समावेशी ग्रामीण और त्वरित कृषि विकास) परियोजना के लिए $100 मिलियन पर हस्ताक्षर किए हैं।

सीवीड मिशन (Seaweed Mission)
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत कार्यरत एक स्वायत्त संगठन ‘प्रौद्योगिकी सूचना, पूर्वानुमान एंव मूल्यांकन परिषद्- टाइफैक’ ने 10 फरवरी 2021 को राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के उद्देश्य से समुद्री शैवालों की व्यावसायिक खेती और इसके प्रसंस्करण के लिए 'सीवीड मिशन' का शुभारंभ किया।
• मिशन का महत्व:- एक अनुमान के अनुसार यदि देश में 10 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र या भारत के अनन्य आर्थिक क्षेत्र के 5% में इसकी खेती की जाए तो, पांच करोड़ लोगों को रोजगार, नये समुद्री शैवाल उद्योग की स्थापना; राष्ट्रीय जीडीपी में योगदान; समुद्री उत्पादों में वृद्धि, शैवाल प्रस्फुटन में कमी, लाखों टन कार्बन डाइआक्साइड का अवशोषण और 6.6 अरब लीटर जैव-एथेनॉल का उत्पादन संभव हो सकता है।
• समुद्री शैवाल (Seaweed) का वैश्विक उत्पादन 32 मिलियन टन है।
कुल वैश्विक उत्पादन का 57% हिस्सा चीन, 28% इंडोनेशिया तथा इसके बाद दक्षिण कोरिया द्वारा उत्पादित किया जाता है, जबकि मात्र 0.01-0.02% भारत द्वारा उत्पादित किया जाता है।

अंबेडकर सोशल इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन मिशन
10 फरवरी 2021 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने एससी छात्रों / एससी दिव्यांग युवाओं के बीच उद्यमशीलता और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अंबेडकर सोशल इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन मिशन की शुरुआत की है।

11 फरवरी, 2021 को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में वाणिज्यिक जैविक खेती के विकास के लिए एक योजना शुरू की थी, जिसे बाद में ‘पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए जैविक मूल्य शृंखला विकास मिशन’ के रूप में जाना जाने लगा।
• यह योजना 134 करोड़ रुपये के औसत वार्षिक आवंटन के साथ शुरू हुई थी और पिछले पांच वर्षों के दौरान इसने अब तक 74,880 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया है।

राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन और शहद मिशन
11 फरवरी, 2021 को देश में एकीकृत कृषि प्रणाली के तहत मधुमक्खी पालन के महत्व को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वर्ष 2020-21 से 2022-23 तक तीन वर्ष के लिए ‘राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन और शहद मिशन’ (National Beekeeping & Honey Mission- NBHM) को 500 करोड़ रुपये के आवंटन की मंजूरी दी है।
• मिशन का लक्ष्य:- ‘मीठी क्रांति’ (Sweet Revolution) का लक्ष्य हासिल करने के लिए देश में वैज्ञानिक आधार पर मधुमक्खी पालन का व्यापक संवर्द्धन और विकास करना।
• राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन और शहद मिशन को ‘राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड’ के माध्यम से लागू किया जा रहा है।

कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की रोकथाम पर कौशल प्रशिक्षण
केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेन्द्रनाथ पांडे ने 13 फरवरी 2021 को 'कार्यस्थल पर लैंगिक संवेदनशीलता और यौन उत्पीड़न की रोकथाम पर कौशल प्रशिक्षण' का शुभारंभ किया।
यह परियोजना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में 'प्रबंधन और उद्यमिता एवं व्यावसायिक कौशल परिषद' (MEPSC) के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया।
1800 प्रशिक्षुओं और 240 प्रशिक्षण पेशेवरों को प्रशिक्षित करने के लिए छ: महीने की परियोजना राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के 3 राज्यों में 15 जिलों में लागू की जाएगी।

महात्मा गांधी नेशनल फेलोशिप
केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडे ने 13 फरवरी, 2021 को ‘महात्मा गांधी नेशनल फेलोशिप’ (Mahatma Gandhi National Fellowship - MGNF) पहल का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री द्वारा केरल में विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत
14 फरवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि, केरल में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया।
• उन्होंने कोचीन बंदरगाह पर अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल ‘सागरिका’ का उद्घाटन किया। एर्नाकुलम घाट पर स्थित यह भारत का पहला पूर्ण अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल है।
• उन्होंने कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड के समुद्र इंजीनियरिंग प्रशिक्षण संस्थान परिसर ‘विज्ञान सागर’ का उद्घाटन भी किया। यह एक प्रमुख समुद्री अध्ययन केन्द्र है और समुद्री जहाज के भीतर काम करने वाला भारत का एकमात्र समुद्री संस्थान है।

टेलीकॉम क्षेत्र के लिए पीएलआई स्कीम 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी ने टेलीकॉम क्षेत्र के लिए 12,195 करोड रुपए की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम को मंजूरी दी है।
• पीएलआई के तहत घोषित इंसेंटिव 5 साल में दिए जाएंगे। इस स्कीम के लिए आधार वर्ष 2019-20 होगा।
• इसके तहत आधार वर्ष से पांच वर्ष की अवधि के लिए एमएसएमई के लिए 7% से 4% तक लाभों के साथ न्यूनतम 10 करोड़ रुपए के निवेश और अन्य के लिए 6% से 4% तक के लाभों के साथ 100 करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव है।

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने 15 फरवरी, 2021 को ‘प्रमाणित पटसन बीज वितरण योजना' की शुरुआत की।

असम में दो पुल परियोजना
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 18 फरवरी 2021 को असम में धुबरी फूलबाड़ी पुल की आधारशिला रखी और माजुली पुल के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया।
• धुबरी फूलबाड़ी पुल:- धुबरी (उत्तरी तट) और फूलबाड़ी (दक्षिण तट) के बीच ब्रह्मपुत्र पर चार लेन का प्रस्तावित पुल राष्ट्रीय राजमार्ग-127बी पर स्थित होगा।
• माजुली पुल:- यह माजुली (उत्तरी तट) और जोरहाट (दक्षिणी तट) के बीच ब्रह्मपुत्र पर दो लेन पुल होगा।
नोट:- वर्तमान में भारत में सबसे लंबा रिवर ब्रिज (नदी का पुल) ढोला-सादिया है।

"मां" योजना
पश्चिम बंगाल सरकार ने ₹5 की मामूली लागत पर गरीबों और निराश्रितों के लिए रियायती पका भोजन मुहैया कराने के लिए "मां" कैंटीन शुरू की। सरकार ₹15 की सब्सिडी देगी और लोगों को ₹5 का भुगतान करना होगा।

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने 22 फरवरी, 2021 को ‘बीमा ज्योति’ नाम से एक एक नयी योजना शुरू की है।

‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र’ कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 18 फरवरी 2021 को असम में ‘महाबाहु- ब्रह्मपुत्र’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
उद्देश्य:- भारत के पूर्वी हिस्सों में निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करना और इसमें ब्रह्मपुत्र और बराक नदी के आसपास रहने वाले लोगों के लिए विभिन्न विकास गतिविधियां शामिल करना।
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए दो ई-पोर्टल का भी शुभारंभ किया गया - 
1. कार-डी (कार्गो डेटा) पोर्टल रियलटाइम आधार पर कार्गो और क्रूज डेटा को मिलाएगा। 
2. ‘पानी पोर्टल’ (Portal for Asset and Navigation Information- PANI) नदी जल पर्यटन और बुनियादी ढांचे के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक ही जगह पर समाधान प्रदान करने के रूप में कार्य करेगा।

समग्र मिशन इन्द्रधनुष 3.0 अभियान
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 22 फरवरी को समग्र मिशन इन्द्रधनुष 3.0 अभियान शुभारंभ किया।  उद्देश्य:- उन बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कवर करना, जो COVID-19 महामारी के कारण अपने टीके की खुराक नहीं ले सकीं थी।
• यह योजना 2014 में देश के सभी नागरिकों को सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी।
• इसका उद्देश्य 2 वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चों के साथ-साथ सभी गर्भवती महिलाओं को आठ वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों  के खिलाफ टीकाकरण करना है।
• ये बीमारियाँ हैं डिप्थीरिया, हूपिंग कफ, टेटनस, पोलियोमाइलाइटिस, तपेदिक, खसरा, मेनिन्जाइटिस और हेपेटाइटिस बी.

नागालैंड: कक्षा शिक्षण और संसाधन सुधार परियोजना
भारत सरकार, नागालैंड सरकार और विश्व बैंक ने 23 फरवरी, 2021 को नागालैंड के स्कूलों के प्रशासनिक कामकाज में सुधार के साथ ही चुनिंदा स्कूलों में शिक्षा की प्रक्रियाओं और पढ़ाई के माहौल को बेहतर बनाने के लिए 6.8 करोड़ डॉलर की ‘नागालैंड: कक्षा शिक्षण और संसाधन सुधार परियोजना’ पर हस्ताक्षर किए।

राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री, हरदीप सिंह पुरी और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भारत में शहरों के लिए एक डिजिटल बुनियादी ढांचा बनाने के लिए, एक वर्चुअल कार्यक्रम में राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन (National Urban Digital Mission-NUDM) का शुभारंभ किया।
• मिशन का लक्ष्य 2022 तक शहरों में और 2024 तक सभी शहरों और कस्बों में शहरी शासन और सेवा देने के लिए "नागरिक केंद्रित" और "पारिस्थितिक तंत्र  संचालित" दृष्टिकोण रखना।मिशन के तीन स्तंभ - लोग, प्रक्रिया और मंच।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सभी ग्रामीण घरों में 100% पीने योग्य पाइप्ड जलापूर्ति के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 'हर घर पानी, हर घर सफाई' मिशन की शुरुआत की है।

पंजाब मंत्रिमंडल ने सभी गाँवों में मिशन 'लाल लकीर' को मंजूरी दी है।
‘लाल लकीर’ का तात्पर्य उस भूमि से है जो गाँव ‘आबादी’ का हिस्सा है और जिसका उपयोग केवल गैर-कृषि उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments