आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें PDF के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes से जुड़े।

24 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स। 23 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स। 22 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स

 January 2021 current affairs



22 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 20 जनवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के 6.1 लाख लाभार्थियों को ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण’ (पीएमएवाई-जी) [Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin (PMAY-G)] के अंतर्गत लगभग 2691 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी की।
• इस सहायता में 5.30 लाख लाभार्थियों को आर्थिक सहायता की पहली किस्त और 80 हजार लाभार्थियों को दूसरी किस्त प्राप्त हुई।
• प्रधानमंत्री ने ‘2022 तक सभी को घर’ दिये जाने का आह्वान करते हुए 20 नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण’ का शुभारंभ किया था।
• इस योजना के अंतर्गत अब तक 1.26 करोड़ घर पहले ही बनाए जा चुके हैं। पीएमएवाई-जी के अंतर्गत मैदानी इलाकों में प्रत्येक लाभार्थी को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये, जबकि पहाड़ी क्षेत्रों (पूर्वोत्तर राज्यों/ दुर्गम स्थानों/ जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित क्षेत्रों/ आईएपी/ एलडबल्यूई जिलों) के लोगों को 1.30 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।
• पीएमएवाई-जी के लाभार्थियों को घर के अलावा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के अंतर्गत अकुशल कामगार श्रेणी के रूप में भी मदद दी जाती है।
• साथ ही शौचालय निर्माण के लिए स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (एसबीएम-जी), MGNREGS या अन्य स्रोतों से 12,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

बैड बैंक
गैर-निष्पादित संपत्तियों (एनपीए) या डिफॉल्ट ऋणों की समस्या तथा महामारी से तनावग्रस्त क्षेत्र को देखते हुए आरबीआई गवर्नर एक 'बैड बैंक' (bad bank) स्थापित करने के प्रस्ताव के लिए सहमत हुए हैं।
बैड बैंक एक आर्थिक अवधारणा है, जिसके अंतर्गत आर्थिक संकट के समय घाटे में चल रहे बैंकों द्वारा अपनी देयताओं को एक नए बैंक को स्थानांतरित कर दिया जाता है।
तकनीकी रूप से, एक बैड बैंक एक परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी (Asset Reconstruction Company- ARC) या एक परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी है, जो वाणिज्यिक बैंकों के बैड लोन (bad loans) को अपने नियंत्रण में लेती है, उनका प्रबंधन करती है और अंत में एक समय अवधि में धन की वसूली करती है।
बैड बैंक ऋण देने और जमा लेने की प्रक्रिया में शामिल नहीं है, लेकिन वाणिज्यिक बैंकों को अपनी बैलेंस शीट परिशोधन करने और बैड लोन समस्या के समाधान में सहायता करते हैं।
• संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित 'मेल्लोन बैंक' (Mellon Bank) ने 1988 में पहला बैड बैंक बनाया, जिसके बाद यह अवधारणा स्वीडन, फिनलैंड, फ्रांस और जर्मनी सहित अन्य देशों में लागू की गई है।

हाल ही मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने संजीव कुमार को दूरसंचार कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (TCIL) के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी है।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 1 फरवरी से सिद्धार्थ मोहंती को भारत की सबसे बड़े बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है।

मणिपुर त्रिपुरा और मेघालय का स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ?- 21 जनवरी

भारत ने पड़ोसी पहले की नीति के तहत बांग्लादेश और नेपाल को कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन की 30 लाख और 10 लाख खुराकें भेजी है।

24 जनवरी को बालिका दिवस के अवसर पर सृष्टि गोस्वामी 1 दिन के लिए उत्तराखंड की मुख्यमंत्री बनेंगी।

एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए विशेष रूप से किफायती मूल्य पर कई स्वास्थ्य और कल्याण सुविधाओं से लैस एक क्रेडिट कार्ड ‘AURA’ लॉन्च किया है। 

हाल ही अनुभवी मलयालम अभिनेता उन्नीकृष्णन नमबोथिरी का COVID-19 के कारण निधन हो गया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने हाल ही में Avalokana सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है। यह सॉफ्टवेयर राज्य सरकार को 1,800 कार्यक्रमों पर किए गए व्यय और अनुमोदन पर डेटा का उपयोग करने में सक्षम बनाएगा।


23 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती 23 जनवरी 2021 को पहले पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।
• जबकि पश्चिम बंगाल में इसे देशनायक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।
• नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को कटक (ओडिशा) में हुआ था।
• गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को 'देशनायक' संबोधित किया था।

देश के खेल नायकों को सम्मानित करने के उद्देश्य से खेल मंत्रालय ने जनवरी 2021 में भारतीय खेल प्राधिकरण के सभी आगामी तथा अपग्रेड किए गए खेल सुविधा केन्द्रों का नाम भारत में खेलों में योगदान देने वाले विख्यात एथलीटों के नाम पर रखने का फैसला किया है।

नियामक अनुपालन पोर्टल
जनवरी 2021 में उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने एक 'नियामक अनुपालन पोर्टल'(Regulatory compliance portal) शुरू किया है।
उद्देश्य:- नियामकीय अनुपालन को कम करने के लिए नागरिकों, उद्योगों और सरकार के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करना।
यह पोर्टल केंद्रीय और राज्य स्तर के सभी अनुपालनों के लिए अपनी तरह का पहला केंद्रीय ऑनलाइन रिपॉजिटरी होगा।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 20 जनवरी, 2021 को भारत और उज्बेकिस्तान के बीच सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने को मंजूरी प्रदान की।

भारत और सिंगापुर के रक्षा मंत्रियों के बीच 5वीं वार्ता (Defence Ministers' Dialogue- DMD) 20 जनवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सफलतापूर्वक आयोजित की गई।
रक्षा मंत्रियों के बीच 5वीं वार्ता में दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच ‘पनडुब्बी बचाव सहायता एवं सहयोग पर कार्यान्वयन समझौते’ पर हस्ताक्षर हुए।

मल गाद और सेप्टेज प्रबंधन
नीति आयोग ने 20 जनवरी, 2021 को शहरी क्षेत्रों में ‘मल गाद और सेप्टेज प्रबंधन’ (Faecal Sludge and Septage Management- FSSM) रिपोर्ट पर एक पुस्तक जारी की।

22 जनवरी को मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल का 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

युवा भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को 2021 के माइकल एंड शीला हेल्ड पुरस्कार का संयुक्त विजेता घोषित किया गया है।

परमाणु हथियार निषेध संधि
परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने वाली संधि को 24 अक्टूबर 2020 को 50 वां अनुमोदन प्राप्त हुआ था और यह 22 जनवरी 2021 से प्रभावी हो गई।
इस संधि को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने जुलाई 2017 में मंजूरी दी थी और 120 से अधिक देशों ने इसे स्वीकृति प्रदान की थी। लेकिन अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, भारत, पाकिस्तान, उत्तर कोरिया और इजराइल जैसे नौ देश जो परमाणु हथियारों से लैस है, ने इस संधि का कभी समर्थन नहीं किया।

न्यायमूर्ति गीता मित्तल को ब्रॉडकास्टिंग कंटेंट कंप्लेंट काउंसिल (बीसीसीसी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

गुजरात के अहमदाबाद में भारत का सबसे बड़ा मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनेगा।

पोलैंड का सुलोस्जोव गांव दुनिया का सबसे लंबा गांव बन गया है।
बांग्लादेश का बनियाचोंग गांव दुनिया का सबसे बड़ा गांव है।


24 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा-69ए के तहत चीनी एप्स पर लगाए गए प्रतिबंध जारी रहेंगे। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 29 जून 2020 को 59 चीनी एप्स और सितंबर में 118 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था।

एशियाई शेरों का पहला प्रजनन केंद्र कहां है ? - इटावा

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी के पत्रों से जुड़ी किताब लेटर्स ऑफ नेताजी का विमोचन किया। साथ ही उन्होंने नेताजी पर स्मारक डाक टिकट एवं ₹125 का सिक्का भी जारी किया।

23 जनवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हलवा रस्म का आयोजन किया। हर वर्ष आम बजट से पहले इस रस्म का आयोजित किया जाता है।
जिस दिन बजट दस्तावेज को प्रिंटिंग के लिए भेजा जाता है उसी दिन हलवा रस्म आयोजित की जाती है।
• 26 नवंबर 1947 को देश के पहले बजट के बाद से अब तक पहली बार है, जब बजट को प्रिंट नहीं कराया जा रहा है।
• 1 फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा।
• हलवा रस्म के 7 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूनियन बजट मोबाइल एप भी लॉन्च किया है।

हाल ही मशहूर अमेरिकी टॉक शो होस्ट लैरी किंग का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।
राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत 2008 में की गई।
2021 का अभियान/विषय:- ‘देश की बेटी’

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के अहमदाबाद शहर में नए 4-लेन थलतेज-शिलाज-रंचार्दा रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया है।

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने 22 जनवरी 2021 को मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले के सोहबर में  भारत के सबसे लंबे सड़क आर्च ब्रिज “वाह्र ब्रिज” का उद्घाटन किया।

जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने गोवा में आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान एक राष्ट्रीय प्रवासन सहायता पोर्टल “श्रमशक्ति” लॉन्च किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने तस्करी और फ़र्ज़ी व्यापार के खिलाफ आंदोलन -MASCRADE 2021 के 7 वें संस्करण का उद्घाटन किया।

हाल ही श्याम श्रीनिवासन को 2019-20 के लिए बिज़नेस स्टैंडर्ड बैंकर ऑफ द इयर चुना गया है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में वार्षिक तोशाली राष्ट्रीय शिल्प मेला का उद्घाटन किया है।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (IHAI) की 10वीं राष्ट्रीय आइस हॉकी प्रतियोगिता जीती है।

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments