आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें यूट्यूब, टेलीग्राम, प्ले स्टोर पर DevEduNotes सर्च करें।

24 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स। 23 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स। 22 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स

 December 2020 Current Affairs




22 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स

पहली हाइपरसोनिक पवन सुरंग ?
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद, तेलंगाना में DRDO की अत्याधुनिक हाइपरसोनिक विंड टनल (HWT) परीक्षण सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया। 
• भारत, अमेरिका और रूस के बाद दुनिया का तीसरा देश बना है, जिसके पास हाइपरसोनिक विंड टनल (HWT) परीक्षण सुविधा केंद्र है।
इस टनल की मदद से मिसाइल और लड़ाकू विमानों का परीक्षण किया जा सकेगा।

देश के पहले केबल स्टे ब्रिज (अंजी ब्रिज) का निर्माण जम्मू कश्मीर में उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के तहत किया जा रहा है।

राष्ट्रीय गणित दिवस 22 दिसंबर
प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिवस पर 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है।
2012 में राष्ट्रीय गणित दिवस मनाने की घोषणा की गई।

फॉर्मूला वन दिग्गज लुईस हैमिल्टन को बीबीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है।

इंस्पायर अवार्ड योजना
इंस्पायर अवार्ड योजना में राजस्थान देश का नंबर वन राज्य बना है। इंस्पायर अवार्ड योजना 2010 में शुरू की गई थी। इस योजना में कक्षा 6 से दसवीं तक के स्टूडेंट्स भाग लेते हैं। और अपने आइडियाज भेजते हैं।
• राजस्थान में इंस्पायर अवार्ड योजना में जयपुर जिला टॉप पर है।

कौनसे दो ग्रह 400 साल में निकटतम आए हैं?
बृहस्पति और शनि 21 दिसम्बर, 2020 को सबसे निकट दूरी पर आए हैं। इससे पहले यह स्थिति 1623 में बनी थी। इसके बाद यह स्थिति 2080 में बनेगी क्योंकि विशाल होने के कारण यह दोनों ग्रह बहुत धीमी रफ्तार से परिक्रमा करते हैं।

किस देश ने स्पेस फोर्स बनाई है?
अमेरिका ने अपने अंतरिक्ष संसाधनों की सुरक्षा के लिए एक फोर्स का गठन किया है। इस फोर्स को यूनाइटेड स्टेट
स्पेस फोर्स के नाम से जाना जाएगा।
इसके सिपाहियों को गार्जियंस नाम दिया गया है। यह अमेरिका का छठा सशस्त्र दल है। इससे पहले चीन और रूस इस तरह की फोर्स का गठन कर चुके हैं।

भारत में तेंदुओं की स्थिति पर रिपोर्ट
केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 21 दिसंबर, 2020 को नई दिल्ली में ‘भारत में तेंदुओं की स्थिति पर रिपोर्ट’ जारी की।
• रिपोर्ट के अनुसार भारत में तेंदुओं की संख्या 12,852 तक पहुंच गई है। जबकि इससे पहले 2014 में हुई गणना के अनुसार देश में 7,910 तेंदुए थे। इस अवधि में तेंदुओं की संख्या में 60% बढ़ोतरी हुई है।
कैमरा ट्रैपिंग विधि का उपयोग करके तेंदुए की आबादी का अनुमान लगाया गया है।
गणना के अनुसार सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में 3,421 तेंदुए, कर्नाटक में 1,783 तेंदुए और महाराष्ट्र में 1,690 तेंदुए पाए गए हैं। भारत में, तेंदुओं ने पिछले 120-200 वर्षों में संभवतः ‘मानव-जनित 75-90% आबादी गिरावट’ का अनुभव किया है।
भारतीय उपमहाद्वीप में अवैध शिकार, पर्यावास नुकसान, प्राकृतिक शिकार में कमी और संघर्ष तेंदुए की आबादी के लिए बड़े खतरे हैं। इन सभी के कारण अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) द्वारा प्रजाति की स्थिति को 'संकटासन्न' (Near Threatened) से 'अतिसंवेदंशील' (Vulnerable) कर दिया गया ।
क्षेत्रवार वितरण:- मध्य भारत और पूर्वी घाटों में तेंदुओं की संख्या सबसे ज्यादा 8,071 है।

भारत-वियतनाम के नेताओं का वर्चुअल शिखर सम्मेलन
21 दिसंबर, 2020 को आयोजित ‘भारत-वियतनाम के नेताओं के वर्चुअल शिखर सम्मेलन’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक के साथ बैठक की।
संयुक्त दृष्टिकोण को लागू करने के लिए वर्ष 2021-2023 अवधि की कार्ययोजना पर हस्ताक्षर किए गए।
शिखर सम्मेलन में विभिन्न क्षेत्रों जैसे रक्षा, आईटी, शांति मिशन, परमाणु सुरक्षा, सौर ऊर्जा और कैंसर अनुसंधान संबंधित नौ समझौते किए गए।
सम्मेलन में की गई घोषणाएँ:- वियतनाम को भारत सरकार द्वारा दी गई 100 मिलियन डॉलर की रक्षा क्रेडिट लाइन के तहत वियतनाम बॉर्डर गार्ड कमांड के लिए 'हाई स्पीड गार्ड नौका विनिर्माण परियोजना के कार्यान्वयन की घोषणा।
'भारत - वियतनाम सभ्यता और सांस्कृतिक संबंध' पर एक विश्वकोश (Encyclopedia) तैयार करने के लिए द्विपक्षीय परियोजना के शुभारंभ।

बेंगलुरु मिशन 2022
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने 17 दिसंबर, 2020 को ‘बेंगलुरु मिशन 2022’ लॉन्च किया।
उद्देश्य: बेंगलुरु के लोगों को आवश्यक बुनियादी ढाँचा और बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध कराना।
इसके तहत देश की आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर बेंगलुरु को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरों में से एक बनाने के लिए कार्य करना है।

गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 20 दिसंबर, 2020 को नई दिल्ली में गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब का दौरा किया और गुरु तेग बहादुर को उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए श्रद्धासुमन अर्पित किए।
गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब नई दिल्ली में संसद भवन के पास एक ऐतिहासिक गुरुद्वारा है।
रकाब गंज साहिब ठीक उसी स्थान पर स्थित है, जहां गुरु तेग बहादुर के बिना सिर वाले शरीर का अंतिम संस्कार किया गया था। यह भाई लखी शाह बंजारा का घर था।
गुरुद्वारे के वर्तमान भवन का निर्माण 1783 में शाह आलम द्वितीय के शासनकाल के दौरान ‘सरदार बघेल सिंह’ द्वारा किया गया था।

खुदीराम बोस
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 19 दिसंबर, 2020 को पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में बंगाली क्रांतिकारी खुदीराम बोस के पैतृक गांव का दौरा किया।
बोस का जन्म 1889 में मिदनापुर जिले के एक छोटे से गाँव में हुआ था। स्वतंत्रता आंदोलन के सबसे युवा नेताओं में से एक, बोस को बंगाल में अपनी निडरता की भावना के लिए जाना जाता है।
1905 में, बंगाल विभाजन के समय, उन्होंने सक्रिय रूप से अंग्रेजों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। 15 वर्ष की आयु में, बोस 20वीं शताब्दी की आरंभिक संस्था 'अनुशीलन समिति' में शामिल हो गए, जिसने बंगाल में क्रांतिकारी गतिविधियों को बढ़ावा दिया।
उन्हें मुजफ्फरपुर के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट डगलस किंग्सफोर्ड की हत्या के प्रयास के लिए 18 साल की कम उम्र में मौत की सजा दी गई थी।

बंदरों के लिए बचाव और पुनर्वास केंद्र
20 दिसंबर, 2020 को तेलंगाना में निर्मल जिले के चिंचोली गांव के पास गांधी रमन्ना हरितावनम में 'बंदरों के लिए बचाव और पुनर्वास केंद्र' का उद्घाटन किया गया। यह राज्य का पहला ऐसा केंद्र है।
मानव बस्तियों में प्रवेश करने वाले बंदरों को चरणबद्ध तरीके से पकड़ा जाएगा और पुनर्वसन केंद्र में लाया जाएगा।
पुनर्वसन केंद्र में उनका गर्भ-निरोधी ऑपरेशन किया जाएगा और पुनर्वसन अवधि के बाद जंगलों में छोड़ दिया जाएगा।

कोलोन बॉक्सिंग विश्व कप 2020
भारतीय मुक्केबाजों ने जर्मनी के कोलोन में आयोजित कोलोन बॉक्सिंग विश्व कप 2020 में तीन स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य सहित कुल 9 पदक जीते हैं। समग्र पदक सूची में भारत 2 वें स्थान पर रहा, और जर्मनी कुल 16 पदक के साथ शीर्ष स्थान पर रहा। कोलोन बॉक्सिंग वर्ल्ड कप 2020 की मेजबानी यूरोपीय बॉक्सिंग कंफेडरेशन (EUBC) ने की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 दिसंबर को समूचे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए 'सेहत'- स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ करेंगे। यह योजना शेष एक करोड़ आबादी को कवर करेगी, जिन्हें आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर नहीं किया गया है।


23 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स

किसान दिवस 23 दिसंबर
प्रतिवर्ष 23 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस के अवसर पर किसान दिवस मनाया जाता है। 2001 से किसान दिवस 23 दिसंबर को मनाया जा रहा है।
चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसंबर 1902 को उत्तर प्रदेश के मेरठ स्थित नूरपुर गांव में हुआ था।

अमेरिका के टेक्सास में एक डाकघर का नामकरण दिवंगत सिख पुलिस अधिकारी संदीप सिंह धालीवाल के नाम पर होगा।

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने 8 खेलो इंडिया राज्य उत्कृष्टता केंद्रों का उद्घाटन किया है। 
ये केंद्र नगालैंड, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, मिजोरम, ओडिशा और तेलंगाना में है।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी आर्थिक परिषद में भारतवंशी भारत-रामामूर्ति को जगह दी है।
चिल्लाई-कला क्या है ?
कश्मीर घाटी में सर्दियों को उत्सव के तौर पर मनाने की परंपरा को चिल्लाई कला कहा जाता है। 21 दिसंबर से इस उत्सव की शुरुआत हो गई है। यह 40 दिन तक मनाया जाएगा। इसके बाद के अगले 20 दिन को चिल्लाई खुर्द और उसके बाद के 10 दिनों को चिल्लाई बच्चा के नाम से जाना जाता है।

51वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2020
सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 19 दिसंबर, 2020 को भारत के 51वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2020 के लिए 23 फीचर फिल्मों और 20 गैर-फीचर फिल्मों के चयन की घोषणा की।
चयनित फिल्मों को गोवा में 16 से 24 जनवरी, 2021 तक आयोजित वाले फिल्म महोत्सव के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा। 
फीचर फिल्म श्रेणी:- भारतीय पैनोरमा 2020 की ओपनिंग फीचर फिल्म के लिए जूरी की पसंद ‘तुषार हीरानंदानी’ द्वारा निर्देशित हिंदी फिल्म ‘सांड की आँख’ है।इस श्रेणी में कृपाल कलिता द्वारा निर्देशित असमिया फिल्म ‘ब्रिज’, हिंदी फिल्म ‘छिछोरे’, गोविंद निहलानी निर्देशित अंग्रेजी फिल्म ‘अप अप एंड अप’, नील माधब पांडा निर्देशित उड़िया फिल्म ‘कालिरा अतीत’, मराठी फिल्म ‘प्रवास’ तथा विजेश मणि निर्देशित संस्कृत फिल्म ‘नमो’ भी शामिल है।
गैर-फीचर फिल्म श्रेणी:- भारतीय पैनोरमा 2020 की ओपनिंग गैर-फीचर फिल्म के लिए जूरी की पसंद ‘अंकित कोठारी’ द्वारा निर्देशित गुजराती फिल्म ‘पांचिका’ है।इस श्रेणी में बिमल पोद्दार निर्देशित बांग्ला फिल्म ‘राधा’, रमेश शर्मा निर्देशित अंग्रेजी फिल्म 'अहिंसा-गांधी द पावर ऑफ पावरलेस’ और माईबैम अमरजीत सिंह निर्देशित मणिपुरी फिल्म ‘हाईवेज ऑफ लाइफ’ भी शामिल हैं।

जल शक्ति अभियान II: कैच द रेन' जागरूकता अभियान
राष्ट्रीय जल मिशन (एनडब्ल्यूएम), जल शक्ति मंत्रालय ने नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस), युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के सहयोग से 21 दिसंबर, 2020 को 'जल शक्ति अभियान II: कैच द रेन' जागरूकता अभियान की शुरुआत की।
नेहरू युवा केंद्र संगठन देश के 623 जिलों में दिसंबर 2020 से मार्च 2021 के मध्य तक 'कैच द रेन' जागरूकता अभियान के इस चरण को चलाएगा।
इस अभियान की टैग लाइन है- ‘बारिश के पानी का संरक्षण, जहां भी संभव हो, जैसे भी संभव हो’ (catch the rain, where it falls, when it falls).

सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती
21 दिसंबर, 2020 को सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक उच्च-स्तरीय समिति (High-Level Committee) का गठन करने का निर्णय लिया है। इस उच्च स्तरीय समिति की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे।
• यह उच्च स्तरीय समिति 23 जनवरी, 2021 से शुरू होने वाले एक साल के स्मरणोत्सव श्रद्धांजलि वर्ष के लिए गतिविधियों की देखरेख करेगी।
• 2018 में प्रधानमंत्री ने अंडमान और निकोबार में 3 द्वीपों का नाम बदला। जिसमें ‘रॉस द्वीप’ का नाम बदलकर ‘नेताजी सुभास चंद्र बोस द्वीप’, ‘नील द्वीप’ का नाम बदलकर ‘शहीद द्वीप’ और हैवलॉक द्वीप का नाम बदलकर ‘स्वराज द्वीप’ रखा गया।

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सत्येंद्र गर्ग ने अंडमान और निकोबार के डीजीपी का पदभार ग्रहण किया है। 
विनीत अग्रवाल एसोचैम के नए अध्यक्ष बने है।
यूएन वीमेन और केरल सरकार ने भारत के पहले जेंडर डेटा हब के लिए समझौता किया है।


24 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 24 दिसंबर
प्रतिवर्ष 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक होने की प्रेरणा देता है।
• उपभोक्ता:- ऐसा व्यक्ति जो विभिन्न वस्तुओं एवं सेवाओं का या तो उपभोग करता है अथवा उनको उपयोग में लाता है।
• हाल ही जुलाई 2020 में केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए उपभोक्ता संरक्षण कानून 1986 को सुधार कर इसकी जगह उपभोक्ता संरक्षण कानून 2019 को लागू किया।
इसमें केंद्रीय नियामक का गठन, भ्रामक विज्ञापनों पर भारी जुर्माना और ई-कॉमर्स फर्मों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बेचने वाली कंपनियों के लिए सख्त दिशानिर्देश शामिल है।
अब कहीं से भी उपभोक्ता शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
साथ ही उपभोक्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी सुनवाई में शिरकत करने की इजाजत है।
मैन्युफैक्चरिंग में खामी या खराब सेवाओं से अगर किसी उपभोक्ता को नुकसान होता है, तो उसे बनाने वाली कंपनी को हर्जाना भी देना होगा।
नोट:- 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है।

MRSAM
24 दिसंबर को भारत में उड़ीसा के चांदीपुर से जमीन से हवा में मार करने वाली मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल (MRSAM) का परीक्षण किया।
मिशेल 360 डिग्री घूमकर 70 किलोमीटर के दायरे में आने वाले किसी भी मिसाइल, लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और निगरानी विमानों को मार गिराने में सक्षम है।

रूस में अब किसी भी पूर्व राष्ट्रपति पर मुकदमा नहीं चलाया जा सकेगा। साथ ही राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद वे उच्च सदन के आजीवन सदस्य बन जाएंगे। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हस्ताक्षर करते यह कानून लागू कर दिया है।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने मिगुएल कार्डोना को शिक्षा मंत्री नामित किया है।

इजराइल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार गिर गई है। 22 दिसंबर को बजट पारित कराने के लिए गठबंधन के दोनों दलों में सहमत नहीं बनी। 23 मार्च 2021 को आम चुनाव होंगे जो कि देश में 2 साल के भीतर चौथे आम चुनाव है।

अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी किसी बन गए हैं। मेसी 644 गोल कर ब्राजील के पेले से आगे निकल गए।

दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप का निर्माण किया गया है ? - चीन
किसी फास्ट या Five hundred meter Aperture Spherical Telescope (FAST) नाम दिया गया है।

हाल ही यूनेस्को विरासत सूची में शामिल स्ट्रीट फूड कहां का है ? - सिंगापुर
हाल ही सिंगापुर के हॉकर कल्चर को यूनेस्को विरासत सूची में शामिल किया गया है।

न्यूजर्सी लाइफटाइम अवॉर्ड
बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र को न्यूजर्सी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान पाने वाले धर्मेंद्र पहले भारतीय अभिनेता है।

रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स विवाद
ब्रिटिश कंपनी केयर्न एनर्जी ने भारत सरकार से रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स संबंधित केस जीता है।
नीदरलैंड के हेग में स्थित मध्यस्थता न्यायालय ने  केयर्न एनर्जी कंपनी के पक्ष में फैसला सुनाया।
केयर्न एनर्जी कंपनी ने 2006-07 में भारत के व्यापार का आंतरिक पुनर्गठन किया था। इसके बाद भारत सरकार ने केयर्न एनर्जी से रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स के रूप में 10,247 करोड़ रुपए मांगे थे।

23 दिसंबर को पद्मश्री से सम्मानित प्रख्यात मलयालम कवियत्री सुगाथाकुमारी का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

शिगेला संक्रमण
दिसंबर 2020 में केरल के कोझीकोड जिले में 'शिगेला संक्रमण' (shigella infection) के मामलों का पता चला है।
शिगेलोसिस (Shigellosis), या शिगेला संक्रमण, एक संक्रामक आंतों का संक्रमण है, जो शिगेला नामक बैक्टीरिया के एक वंश के कारण होता है।
बैक्टीरिया उन प्रमुख रोगजनकों में से एक है, जो अतिसार  के लिए जिम्मेदार है। इसमें मध्यम और गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं, विशेष रूप से अफ्रीकी और दक्षिण एशियाई क्षेत्रों के बच्चों में

मानवाधिकार कार्यकर्ता करीमा बलूच का निधन
पाकिस्तानी सेना और बलूचिस्तान में सरकारी अत्याचारों के बारे में मुखर रहने वाली मानवाधिकार कार्यकर्ता (Human rights activist) करीमा बलूच 20 दिसंबर, 2020 को कनाडा के टोरंटो में मृत पाई गई। वे 37 वर्ष की थी।
• उन्होंने स्विट्जरलैंड में संयुक्त राष्ट्र के सत्र में बलूचिस्तान का मुद्दा उठाया था। उन्हें 2016 में बीबीसी द्वारा दुनिया की 100 'सबसे प्रेरणादायक और प्रभावशाली' महिलाओं में से एक के रूप में नामित किया गया था।

बड़ौदा मिलिट्री सैलरी पैकेज
भारतीय सेना ने नये ‘बड़ौदा मिलिट्री सैलरी पैकेज’ के लिए 22 दिसंबर, 2020 को बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए।
बैंक ऑफ बड़ौदा की 8,200 से अधिक घरेलू शाखाओं तथा लगभग 20,000 बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट टच प्वाइंटों के नेटवर्क के माध्यम से भारतीय सेना के सेवारत तथा सेवानिवृत्त कार्मिकों के लिए ‘बड़ौदा मिलिट्री सैलरी पैकेज’ के तहत सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

थारू जनजाति की अनूठी संस्कृति के लिए योजना
उत्तर प्रदेश सरकार ने दिसंबर 2020 में ‘थारू जनजाति’ की अनूठी संस्कृति के लिए एक योजना शुरू की है।
उद्देश्य:- थारू जनजातीय गांवों को पर्यटन मानचित्र पर लाना, रोजगार सृजन करना और क्षेत्र में जनजातीय आबादी को आर्थिक स्वतंत्रता प्रदान करना।
इसके तहत पर्यटकों को थारू जनजातीय लोगों के प्राकृतिक आवास (पारंपरिक झोपड़ियों) में रहने का अनुभव प्रदान किया जाएगा। ये झोपड़ियाँ जंगल से एकत्रित घास से बनाई जाती हैं।
थारू जनजातीय लोग पर्यटकों को घर के भोजन और आवास के लिए उनसे शुल्क प्राप्त करेंगे। 
थारू जनजाति:- यह जनजाति शिवालिक या निचले हिमालय में स्थित तराई क्षेत्रों से संबंधित हैं। 
थारू शब्द का अर्थ है ‘थेरवाद बौद्ध धर्म के अनुयायी’।
थारू जनजातीय लोग नेपाल और भारत दोनों देशों में निवास करते हैं। भारत में थारू जनजाति के लोग बिहार, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में रहते हैं। ये थारू भाषा बोलते हैं, जो इंडो-आर्यन उपसमूह और उर्दू, हिंदी और अवधी से ही संबंधित हैं।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने माधव भंडारी द्वारा लिखित पुस्तक 'अयोध्या' का विमोचन किया है। 

श्रीनगर के अमर सिंह कॉलेज को सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए साल 2020 के यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स में 'अवार्ड् ऑफ मेरिट' से नवाजा गया है। 

PayU ने Google पे के साथ मिलकर भारतीय व्यापारियों के लिए टोकन भुगतान सेवा की शुरुआत की है। 

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए मिजोरम के उपराज्यपाल पी. एस. श्रीधरन पिल्लई द्वारा लिखित ‘Oh Mizoram’ बुक का विमोचन किया।

कमलादेवी चट्टोपाध्याय न्यू इंडिया फाउंडेशन बुक प्राइज 2020 के समकालीन/आधुनिक भारत पर लिखी सर्वश्रेष्ठ गैर-काल्पनिक बुक के विजेताओं की घोषणा कर दी गई हैं। 
• यह पुरस्कार अमित आहूजा को उनके Mobilizing the Marginalized: Ethnic Parties without Ethnic Movements (Oxford University Press) और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश को उनके A Chequered Brilliance: The Many Lives of VK Krishna Menon (Penguin Random House), जो राजनीतिज्ञ और राजनयिक वीके कृष्ण मेनन की जीवनी हैं, के लिए संयुक्त रूप से दिया गया।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डायरेक्ट-टू-होम (Direct-to-Home) प्रसारण सेवाओं के लिए संशोधित दिशानिर्देशों को अपनी मंजूरी दे दी है, जिसके बाद DTH में 100 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के साथ-साथ लाइसेंस की अवधि बढ़ाकर 20 साल कर दी गई है।  

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सरकार द्वारा संचालित चार फिल्म और मीडिया इकाइयों-फिल्‍म डिवीजन, फिल्‍म समारोह निदेशालय, भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म अभिलेखागार, और बाल फिल्‍म सोसायटी का विलय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (National Film Development Corporation) के साथ करने की मंजूरी दी है।

देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड को 23 दिसंबर, 2020 को कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के क्षेत्र में प्रतिष्ठित ‘15वां सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी पुरस्कार 2020’ दिया गया।

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments