आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes से जुड़ेें

15 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स। 14 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स। 13 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स

 December 2020 Current Affairs




13 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स

हाल ही वायरलेस कंप्यूटर नेटवर्क के जनक नॉर्मल अब्रामसन का 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

12 दिसंबर को जलवायु शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया।
पेरिस समझौता के 5 साल पूरे होने पर सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य पृथ्वी का तापमान बढ़ाने वाली ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन में ज्यादा से ज्यादा कटौती करने के लिए विभिन्न देशों को प्रेरित करना है।

हैदराबाद के इंजीनियर रविकांत अवा ने वर्ड क्विजिंग चैंपियनशिप 2020 जीती है।

भारत सरकार के पूर्व आर्थिक सलाहकार प्रजा त्रिवेदी राष्ट्रमंडल (कॉमनवेल्थ) महासचिव की विशेष दूत बनी है।

मायरिस्टिका स्वाम्प ट्रीफ्रॉग
दिसंबर 2020 में पश्चिमी घाट में पेड़ों पर पाये जानी वाली दुर्लभ प्रजाति 'मायरिस्टिका स्वाम्प ट्रीफ्रॉग' (Myristica swamp Treefrog) को केरल के त्रिशूर जिले में वाजचल रिजर्व फॉरेस्ट में पहली बार दर्ज किया गया।
इसका वैज्ञानिक नाम 'मरक्यूराना मायरिस्टिकापेल्युस्ट्रिस' (Mercurana myristicapalustris) है।

हिमालयन सीरो
दिसंबर 2020 में हिमालय के शीत मरुस्थल क्षेत्र में पहली बार 'हिमालयन सीरो' (Himalayan serow) को देखा गया। 
• हिमालयन सीरो या ‘केप्रिकार्निस सुमाट्रेन्सिस थार’ (Capricornis sumatraensis thar) मुख्य भूमि सीरो (केप्रिकार्निस सुमाट्रेन्सिस) की एक उप-प्रजाति है।
• 'हिमालयन सीरो' एक बकरी, एक गधा, एक गाय और एक सुअर का संकर (Cross) प्रतीत होता है। यह एक बड़े सिर, मोटी गर्दन, छोटे अंग, लंबे, खच्चर जैसे कान, और काले बालों के आवरण के साथ एक मध्यम आकार का स्तनपायी है।
• हिमालयन सीरो शाकाहारी हैं, और आमतौर पर 2,000 मीटर से 4,000 मीटर तक की ऊंचाई पर पाए जाते हैं। ये पूर्वी, मध्य और पश्चिमी हिमालय में पाए जाते हैं, लेकिन ट्रांस हिमालयन क्षेत्र में नहीं पाये जाते।
• हिमालयी सीरो का पहले 'संकटासन्न’ (Near threatened) के रूप में मूल्यांकन किया गया था, लेकिन अब इसे IUCN रेड लिस्ट में 'अतिसंवेदनशील’ (vulnerable) के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

डिजिटल प्लेटफॉर्म 'महाशरद'
12 दिसंबर, 2020 को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार के 80वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में महराष्ट्र सरकार के सामाजिक न्याय विभाग ने एक डिजिटल प्लेटफॉर्म 'महाशरद' का शुभारंभ किया, जो दिव्यांगजनों को मुफ्त में आवश्यक उपकरण प्रदान करेगा।
'महाशरद' (Maharashtra System for Health and Rehabilitation Assistance of Divyang- MahaSharad) का अर्थ है 'महाराष्ट्र दिव्यांग स्वास्थ्य और पुनर्वास सहायता प्रणाली'।


14 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स

भारत की महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने जॉर्जिया की इकातेरिना गोरगोड्जे के साथ मिलकर अल हब्तूर टेनिस चैलेंज के महिला युगल वर्ग का खिताब जीता है।

क्लाउड सीडिंग क्या है ?
यह कृत्रिम बारिश कराने की तकनीक है।
इसके तहत बादलों में थोड़ी मात्रा में सिल्वर आयोडाइड को प्रत्यारोपित किया जाता है। इसके बाद वह नए तत्व के आसपास संघनित हो जाता है और नमी की वजह से भारी होने पर समय से पहले बारिश के रूप में उस इलाके में बरस जाता है।
चीन इस तकनीक का प्रयोग अपने मौसम परिवर्तन कार्यक्रम (वेदर मोडिफिकेशन प्रोग्राम) के तहत करता आया है। 

प्रसिद्ध एयरोस्पेस वैज्ञानिक प्रो. रोड्डम नरसिम्हा का 14 दिसंबर, 2020 को बेंगलुरु में निधन हो गया। वे 87 वर्ष के थे।

जहाज हिमगिरि
14 दिसंबर, 2020 को गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई), कोलकाता में निर्मित ‘प्रोजेक्ट 17ए’ के तीन जहाजों में से एक ‘हिमगिरि’ को लॉन्च किया गया।
इस जहाज का नाम और चिह्न लियेंडर श्रेणी के पोत (Leander Class of ship) से लिया गया है, जो 50 वर्ष पहले 1970 में लॉन्च किया गया था।

विजन 2035 : भारत में जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी
नीति आयोग ने 14 दिसंबर, 2020 को ‘विजन 2035 : भारत में जन स्वास्थ्य निगरानी’ नाम से एक श्वेत पत्र जारी किया।
विजन: भारत की जन स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली को अधिक प्रतिक्रियाशील और भविष्योन्मुखी बनाकर हर स्तर पर कार्रवाई करने की तैयारी को बढ़ाना।

मैक्सवेरस्टैपेन (रेड बुल - नीदरलैंड्स) ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित अबू धाबी ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीती है।

ऊर्जा मंत्रालय के अधीन ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा प्रतिवर्ष 14 दिसंबर को देश भर में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

BSE ने ई-एग्रीकल्चरल स्पॉट मार्केट प्लेटफार्म ‘BEAM’ लांच किया है।
BSE E-Agricultural Markets Ltd (BEAM) का उद्देश्य भारतीय कृषि बाजार की प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना है।

हाल ही 1947 में साउंड बैरियर को तोड़कर विमान उड़ाने वाले दुनिया के पहले टेस्ट पायलट चक येजर (अमेरिका) का निधन हो गया।

भारत और ऑस्ट्रिया ने प्रौद्योगिकी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर हैं।

Pravah and ComMutiny–The Youth Collective (CYC) की संस्थापक सदस्य और बोर्ड मेंबर अशरफ पटेल को सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर (SEOY) अवार्ड - इंडिया 2020 से सम्मानित किया गया है। 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मुद्रा नोटों की प्राप्ति, भंडारण और भेजने के लिए जयपुर में एक स्वचालित बैंक प्रसंस्करण केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है।


15 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स

उत्तराखंड के देहरादून में सतत पर्वत विकास शिखर सम्मेलन का 9वां संस्करण आयोजित किया गया। 

14 दिसंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अंबिकापुर शहर में गोबर से बने उत्पादों की बिक्री के लिए छत्तीसगढ़ के पहले गोधन एंपोरियम का उद्घाटन किया है।

अमेरिका मेकांग नदी पर बने चीनी बांधों का जलस्तर मापेगा।
जल स्तर मापने के लिए क्लाउड पियर्सिंग सेटेलाइट के डेटा का उपयोग किया जाता है।
मेकांग नदी 4,350 किलोमीटर लंबी है और यह चीन से निकलकर म्यांमार, लाओस, थाईलैंड, कंबोडिया और वियतनाम तक जाती है।

अमेरिका में न्यूयॉर्क की नर्स सेंड्रा लिंडसे को कोरोना का पहला टीका लगाया गया। यह टीका फाइजर-बायोएनटेक का है।

दक्षिण अफ्रीकी देश एस्वाटिनी के प्रधानमंत्री एम्ब्रोस डलामिनी का कोरोना के कारण निधन हो गया।

सांसद क्षेत्र विकास योजना
सांसद निधि की शुरुआत 1993 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव ने की थी। उन्होंने इसकी सालाना राशि 1 करोड़ रखी थी।
मनमोहन सिंह के कार्यकाल में सांसद निधि की राशि 5 करोड़ कर दी गई।
गौरतलब है कि केंद्र सरकार कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए सांसद क्षेत्र विकास निधि के तहत होने वाले कार्यो को 2 साल के लिए बंद कर चुकी हैं।
वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाले द्वितीय प्रशासनिक सुधार आयोग ने 2007 में सांसद निधि समाप्ति की सिफारिश की थी।

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (International Hockey Federation-FIH) ने वर्ष 2023 FIH पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी लगातार दूसरी बार ओडिशा को सौंपी है।

ओला तमिलनाडु में दुनिया का सबसे बड़ा स्कूटर कारखाना स्थापित करेगा।

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) एशिया क्षेत्रीय कार्यालय ने पॉल सीन ट्वा को एशिया के लिए गोल्डमैन पर्यावरणीय पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। 

"Dharma: Decoding the Epics for A Meaningful Life" नामक पुस्तक के लेखक कौन है ? - अमीष त्रिपाठी 

हाल ही वर्ष 1959 में प्रतिष्ठित 'हिंद केसरी' खिताब जीतने प्रसिद्ध भारतीय पहलवान श्रीपति खानचानले का निधन हो गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 दिसंबर, 2020 को गुजरात के कच्छ में राज्य की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में एक विलवणीकरण संयंत्र, एक हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और एक पूर्ण रूप से स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग संयंत्र शामिल हैं।
विलवणीकरण संयंत्र: कच्छ के मांडवी में प्रस्तावित विलवणीकरण संयंत्र से समुद्री जल को पीने के पानी में बदला जाएगा।

स्वदेश निर्मित इंटरसेप्टर नौका
सूरत जिले के हजीरा में 15 दिसंबर, 2020 को आयोजित एक कार्यक्रम में स्वदेश निर्मित इंटरसेप्टर (शत्रु को पकड़ने वाली) नौका को भारतीय तटरक्षक बल के बेड़े में शामिल किया गया।
‘सी-454’ नामक इस नौका को ‘लार्सन एंड टूब्रो’ ने अपने हजीरा संयंत्र में तैयार किया है।
उथले पानी में 45 नॉट की गति क्षमता वाली यह नौका गश्ती बढ़ाने के साथ ही घुसपैठ, तस्करी एवं अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा पर अवैध मत्स्यिकी जैसी गतिविधियों को रोकने में भी समर्थ होगी।

एस-400 वायु रक्षा प्रणालियों के अधिग्रहण पर तुर्की पर प्रतिबंध
संयुक्त राज्य अमेरिका ने 14 दिसंबर, 2020 को रूसी एस-400 वायु रक्षा प्रणालियों की खरीद पर तुर्की पर प्रतिबंध लगा दिया है।
• 'एस -400 ट्रायम्फ' (S-400 Triumf) रूस द्वारा डिजाइन की गई एक मोबाइल, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली (SAM) है। इसे NATO द्वारा ‘SA-21 Growler’ भी कहा जाता है।
यह दुनिया में सबसे खतरनाक परिचालन वाली आधुनिक लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है, जिसे अमेरिका द्वारा विकसित 'टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम' (THAAD) से अग्रणी माना जाता है।
यह मिसाइल प्रणाली विमान, मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) और बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों सहित सभी प्रकार के हवाई लक्ष्यों को 400 किमी. की सीमा के भीतर 30 किमी. तक की ऊंचाई पर भेद सकती है।
यह मिसाइल प्रणाली 100 हवाई लक्ष्यों को ट्रैक कर सकती है और उनमें से छ: को एक साथ निशाना बना सकती है।
'एस-400 ट्रायम्फ’ वायु रक्षा प्रणाली एक बहुआयामी राडार, स्वायत्त पहचान और लक्ष्यीकरण प्रणाली, विमान भेदी मिसाइल प्रणाली, लांचर और कमान और नियंत्रण केंद्र को एकीकृत करती है।

भारतीय पत्तन विधेयक, 2020 का मसौदा
पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय ने 11 दिसंबर, 2020 को भारतीय पत्तन विधेयक, 2020 का मसौदा जनता के परामर्श के लिए जारी किया। यह विधेयक भारतीय पत्तन कानून, 1908 को निरस्त कर उसका स्थान लेगा।
यह विधेयक निम्न तरीकों से भारत में पत्तन क्षेत्र की प्रगति और सतत् विकास के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने की कोशिश करता है।

‘डाकपे’ ऐप
डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक (आईपीपीबी) ने 15 दिसंबर, 2020 को ‘डाकपे’ नामक एक नया डिजिटल भुगतान ऐप लॉन्च किया।
उद्देश्य: समाज के विभिन्न वर्गों की वित्तीय जरूरतों (Pay) को पूरा करना।
भारत के आम नागरिकों तक सुगम, सस्ती और विश्वसनीय बैंकिंग सेवाएं उपबल्ध कराने के उद्देश्य से इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक को संचार मंत्रालय के डाक विभाग के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 सितंबर, 2018 को लॉन्च किया था।

कामधेनु पीठ
15 दिसंबर, 2020 को देश भर के दस विश्वविद्यालयों ने अपने उच्च शिक्षा संस्थानों में कामधेनु पीठ स्थापित करने की घोषणा की।

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments