आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes से जुड़ेें

6 नवंबर 2020 करेंट अफेयर्स। 5 नवंबर 2020 करेंट अफेयर्स। 4 नवंबर 2020 करेंट अफेयर्स

November 2020 current affairs




4 November 2020 Current Affairs

दुनिया की पहली उड़ने वाली कार (फ्लाइंग कार) भारत में बनेगी। हाल ही नीदरलैंड की कंपनी पाल वी ने गुजरात सरकार के साथ इससे संबंधित करार किया है।

4 नवंबर को मोहनलाल लाठर राजस्थान के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बने है। लाठर की नियुक्ति 2 वर्ष या सरकार के अग्रिम आदेश तक के लिए की गई है।

द वर्ड ऑफ होमोसेक्सुअल को समलैंगिकता पर भारत में पहली पुस्तक माना जाता है इस पुस्तक की लेखिका कौन है ? - शकुंतला देवी
चलती फिरती कंप्यूटर शकुंतला देवी का जन्म 4 नवंबर 1929 को बेंगलुरु में हुआ।
• उन पर शकुंतला देवी नाम से फिल्म भी बन चुकी है।

राजस्थान सरकार ने कोविड-19 व सांस संबंधी परेशानियों के मरीजों को देखते हुए दीपावली पर पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

हाल ही में रितु फोगाट ने सिंगापुर में लगातार तीसरी बार मिक्सड मार्शल आर्ट्स चैंपियनशिप खिताब जीता है। फोगाट ने राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप 2016 में भी स्वर्ण पदक जीता था।

अहोई अष्टमी व्रत
यह व्रत दीपावली से एक हफ्ता पहले और करवा चौथ के 4 दिन बाद कार्तिक कृष्ण पक्ष की अष्टमी को आता है।
• इस दिन महिलाएं संतान की लंबी आयु के लिए व्रत करती है।
साथ ही नि:संतान महिलाएं भी संतान प्राप्ति के लिए अहोई अष्टमी का व्रत करती हैं।

तमाल बंदोपाध्याय द्वारा Pandemonium: The Great Indian Banking Tragedy नामक एक नई बुक लिखी गई, जिसका विमोचन 09 नवंबर, 2020 को किया जाएगा। 

पुर्तगाल के सांसद दुआरते पचेको ने अंतर-संसदीय संघ (Inter-Parliamentary Union) के अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया है। दुआरते पचेको का कार्यकाल 2020-2023 तक होगा। 
वह आईपीयू के 30वें अध्यक्ष होंगे।

भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे और सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ द्वारा संयुक्त रूप से भारत के पहले ई-संसाधन केंद्र और नागपुर के न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान में "न्याय कौशल" नामक एक वर्चुअल कोर्ट का उद्घाटन किया गया।

मिशन सागर 
प्रधानमंत्री के सुरक्षा और क्षेत्र में सभी के लिए विकास (Security and Growth for All in the Region - SAGAR) के दृष्टिकोण के अनुसार शुरू किया गया है।
मिशन सागर- I के तहत मई-जून 2020 के दौरान भारत सरकार ने भारत ने मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस को भोजन और दवाइयां जैसी वस्तुएं मुहैया कराई थीं। 
मिशन सागर- II के तहत भारतीय नौसेना जहाज (INS) ऐरावत 100 टन खाद्य सहायता सामग्री के साथ सूडान पहुंच गया है। INS ऐरावत COVID-19 महामारी के दौरान सूडान, दक्षिण सूडान, जिबूती और इरिट्रिया को खाद्य सहायता पहुंचाएगा।

गंगा उत्सव 2020
राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG) ने जल शक्ति मंत्रालय के साथ मिलकर 2 नवंबर से 4 नवंबर 2020 तक वर्चुली गंगा उत्सव आयोजित किया।
गौरतलब है कि 4 नवंबर 2008 को गंगा को राष्ट्रीय नदी का दर्जा दिया गया।
चाचा चौधरी नमामि गंगे परियोजना के ब्रांड एंबेसडर बने है।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज मार्लोन सैमुअल्स ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 71 टेस्ट, 207 वनडे और 67 टी-20 मैच खेले।
उन्होंने अपनी टीम को 2012 और 2016 का टी-20 विश्व कप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी के बाहरी इलाके खेतड़ी में सब्जियों के संरक्षण के लिए इंडो-इजरायल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) की आधारशिला रखी है। सीओई असम के किसानों को उनके उत्पादन और आय को बढ़ाने में मदद करने के लिए इजरायल की नई-नई तकनीकों की जानकारी प्रदान करेगा। 

खाड़ी सहयोग परिषद 
भारत और खाड़ी सहयोग परिषद (Gulf Cooperation Council-GCC) ने 3 नवंबर, 2020 को अपनी वार्षिक राजनीतिक वार्ता की।  
खाड़ी सहयोग परिषद की स्थापना 25 मई, 1981 को रियाद, सऊदी अरब में 6 देशों बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और यूएई के बीच उनके विशेष संबंधों, भौगोलिक निकटता, समान राजनीतिक व्यवस्था और इस्लामिक मान्यताओं के आधार पर की गई थी। इन सभी देशों की सीमा फारस की खाड़ी से मिलती है, इसलिये इन देशों को सामूहिक रूप से खाड़ी देश के रूप में जाना जाता है।

5 November 2020 Current Affairs

गुपकार घोषणा
अगस्त 2019 में नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला के गुपकार आवास पर सर्वदलीय बैठक के बाद यह घोषणा की गई थी। प्रस्ताव में कहा गया था कि दल सर्वसम्मति से घोषणा करते हैं कि जम्मू-कश्मीर की पहचान, स्वायत्तता और विशेष दर्जे की रक्षा के लिए वे एकजुट रहेंगे। 
गुपकार घोषणा में कहा गया था कि अनुच्छेद 35ए और अनुच्छेद 370 में संशोधन या इन्हें खत्म करना असंवैधानिक होगा। सीमांकन या राज्य का बंटवारा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के खिलाफ आक्रामकता होगा।

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस - 5 नवंबर
2020 का अभियान: 'सेंडाई सात अभियान' लक्ष्य को बढ़ावा (Promotes Sendai Seven Campaign target) 
2020 का विश्व सुनामी जागरूकता दिवस राष्ट्रीय और सामुदायिक स्तर के विकास, आपदाओं से अधिक जीवन बचाने के लिए स्थानीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण रणनीति को प्रोत्साहित करता है।
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2015 में हर साल 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के रूप में घोषित किया था

4 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी के अध्यक्षता में कैबिनेट समिति ने ब्रिटेन के साथ इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आइओटी) व 5जी के विकास में ब्रिटेन के साथ समझौता करने की मंजूरी दी है।
• कैबिनेट ने इजरायल के साथ स्वास्थ्य एवं दवा के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की भी मंजूरी दी है।

आइओटी : - इसमें घरों और दफ्तरों और संस्थाओं के उपकरण सेंसर के जरिए इंटरनेट से जुड़े होंगे। इन्हें इंटरनेट के जरिए कहीं से भी ऑपरेट किया जा सकेगा।
उदाहरण के तौर पर यदि फ्रिज में सब्जी खत्म हो रही है, तो सब्जियों का आर्डर फ्रीज में लगे सेंसर से अपने आप हो जाएगा।

लुहरी जल परियोजना
केंद्रीय कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और शिमला जिलों में सतलुज नदी पर स्थित 210 मेगावाट क्षमता वाली लुहरी जल विद्युत परियोजना के प्रथम चरण के लिए 1810.56 करोड रुपए के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
• इस परियोजना से प्रतिवर्ष 758.20 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा।

हाल ही बॉलीवुड अभिनेता फराज खान का 46 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। प्रमुख फिल्में :- फरेब और मेहंदी

विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंची को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है।

सेना में रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने का प्रस्ताव
डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स ने प्रस्ताव दिया है कि उन सैनिकों और सैन्य अधिकारी को ही पूरी पेंशन दी जाए जो 35 साल तक सेना में अपनी सेवा पूरी करें।
21 से 25 साल तक की नौकरी करने वालों को 50%, 26 से 30 साल तक नौकरी करने वालों को 60% और 31 से 35 साल तक नौकरी करने वालों को 75% पेंशन दी जाए।
• इस प्रस्ताव के अनुसार कर्नल रैंक के अधिकारी अब 57 साल, ब्रिगेडियर 58 साल और मेजर जनरल 59 साल तक सेवाएं दे सकेंगे। यह नियम तीनों सेनाओं के लिए लागू होगा।
गौरतलब है कि वर्तमान में 20 साल सेवाएं देने वाले सैनिकों को पूरी पेंशन मिलती है।

पेरिस समझौते से पीछे हटा अमेरिका
3 साल की देरी के बाद अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते से औपचारिक रूप से हटने वाला पहला राष्ट्र बन गया है।
राष्ट्रपति ट्रंप ने जून 2017 में इसकी घोषणा की थी परंतु यूएन के नियमों के अनुसार उनका निर्णय चुनाव के अगले दिन लागू होना था।

चितरंजन दास
स्वतंत्रता सेनानी, कवि और पत्रकार चितरंजन दास का जन्म 5 नवंबर 1870 को कलकत्ता में हुआ। उन्होंने वंदे मातरम पत्रिका के संपादक अरविंद घोष पर चल रहे राजद्रोह के मुकदमे की हाई कोर्ट में पैरवी की।
उपाधि - देशबंधु
1921 में अहमदाबाद में हुए कांग्रेस के अधिवेशन की अध्यक्षता की।
• 1923 में मोतीलाल नेहरू के साथ मिलकर स्वराज पार्टी की स्थापना की।
• 16 जून 1925 को दार्जिलिंग में उनका निधन हो गया।

अलसेन औट्टारा तीसरी बार आइवरी कोस्ट के राष्ट्रपति बने है। उन्होंने चुनाव में 94 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल करके इतिहास रच दिया है।

एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने मेघालय में बिजली वितरण नेटवर्क को बेहतर बनाने और अपग्रेड करने के लिए राज्य को 132.8 मिलियन डॉलर का ऋण देने की मंजूरी दी है।

पिनाका रॉकेट प्रणाली का उन्नत संस्करण
ओडिशा तट की एकीकृत परीक्षण रेंज चांदीपुर से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा पिनाका रॉकेट प्रणाली के उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। 
पिनाका रॉकेट का यह अपग्रेड संस्करण मौजूदा पिनाका Mk-1 रॉकेटों की जगह लेगा। मौजूदा Mk-1 की मारक क्षमता 40 किमी है, जबकि इस नए संस्करण की मारक क्षमता 45 से 60 किमी दूर लक्ष्य को मार गिराने की होगी।

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने केरल के गुरुवायूर में "पर्यटक सुविधा केंद्र" सुविधा का वर्चुली उद्घाटन किया।

नौसैनिक अभ्यास CARAT बांग्लादेश 2020
बांग्लादेश और अमेरिकी नौसेनाओं ने संबंधों को बढ़ाने और दोनों देशों के बीच समुद्री जागरूकता को व्यापक बनाने के लिए "कोऑपरेशन अफलोत रेडीनेस एंड ट्रेनिंग (CARAT) बांग्लादेश 2020" शुरू किया है।

एके गुप्ता बने ONGC विदेश लिमिटेड के नए MD और CEO बने है।

5 नवंबर को थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे को नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा नेपाली सेना के मानद जनरल पद से सम्मानित किया गया है।
यह मानद उपाधि एक-दूसरे के सेना प्रमुखों को सम्मानित करने की सात दशक पुरानी परंपरा का हिस्सा है। कमांडर-इन-चीफ जनरल केएम करियप्पा पहले भारतीय सेना प्रमुख थे जिन्हें 1950 में इस मानद से सम्मानित किया गया था।

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया और दो अन्य डॉक्टरों द्वारा भारत में Covid-19 के खिलाफ लड़ाई और आने वाले दिनों में महामारी से निपटने के प्रयासों पर “Till We Win” नामक एक नई पुस्तक तैयार की गई है। 

हाल ही वयोवृद्ध कन्नड़ रंगमंच और फिल्म अभिनेता एचजी सोमशेखर राव का निधन हो गया। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 नवंबर, 2020 को ‘वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल- वीजीआईआर’ की अध्यक्षता की। इस वीजीआईआर का आयोजन वित्त मंत्रालय, भारत सरकार तथा राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) द्वारा किया गया।

गांधी युवा तकनीकी नवाचार पुरस्कार 2020
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 5 नवंबर, 2020 को ‘गांधी युवा तकनीकी नवाचार पुरस्कार 2020’ प्रदान किए।  
उद्देश्य: छात्रों में तकनीकी को बढ़ावा देकर, उन्हें जैव- प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप की दिशा में आगे बढ़ाना।

जलवायु परिवर्तन पर निजी क्षेत्र की घोषणा
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की अध्यक्षता में 5 नवंबर, 2020 को आयोजित जलवायु परिवर्तन विषय पर 'वर्चुअल भारत सीईओ फोरम' के दौरान उद्योग जगत की 24 अग्रणी हस्तियों द्वारा 'जलवायु परिवर्तन पर निजी क्षेत्र के घोषणा पत्र' पर हस्ताक्षर किए गए।
भारत जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के तहत पेरिस समझौते का एक हस्ताक्षरकर्ता है। 
भारत में तीन मात्रात्मक जलवायु परिवर्तन लक्ष्य  निर्धारित हैं -
2005 के स्तर से 2030 तक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की उत्सर्जन तीव्रता में 33 से 35% की कमी लाना; 
गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित ऊर्जा संसाधनों से लगभग 40% संचयी बिजली स्थापित करने की क्षमता को 2030 तक प्राप्त करना; 
2030 तक अतिरिक्त वन और वृक्ष आवरण के माध्यम से 2.5 से 3 बिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर का अतिरिक्त कार्बन सिंक तैयार करना।


6 November 2020 Current Affairs

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल 1000 मैच जीतने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं।
पहले - जिम्मी कोनर्स (अमेरिका)
5 नवंबर को आस्ट्रेलिया के कैलम फर्ग्यूसन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। वे बिग बैश लीग और वनडे मैचों में खेलते रहेंगे।

23 वर्षीय मलिक सेनेगल दुनिया के सबसे बड़े डबल इंजन विमान बोइंग 777 के सबसे कम उम्र के पहले अश्वेत पायलट बने है।

युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण दोहन रोकथाम हेतु अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस
हर साल 6 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर युद्ध और सशस्‍त्र संघर्ष में पर्यावरण के दोहन को रोकने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 नवंबर 2001 को प्रत्येक वर्ष के 6 नवंबर को युद्ध और सशस्‍त्र संघर्ष में पर्यावरण के दोहन को रोकने के अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया था।
International Day for Preventing the Exploitation of the Environment in War and Armed Conflict.

तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन पोम्बे मागुफुली पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति बने है।
मागुफुली ने 28 अक्टूबर हुए चुनावों में कुल मतों में से 84%  वोट हासिल किए।

निजी ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने अपने  मिलेनियम ग्राहकों (18 वर्ष से 35 वर्ष के आयु वर्ग) के लिए ‘ICICI Bank Mine’ नामक एक व्यापक बैंकिंग कार्यक्रम शुरू किया है। 

हाल ही रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में सार्कफाइनेंस गवर्नर्स समूह की 40वीं बैठक वर्चुअल मोड में आयोजित की गई। इस बैठक में सार्क केंद्रीय बैंकों के गवर्नर शामिल हुए।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने टीवी चैनलों की मौजूदा टेलीविजन रेटिंग पॉइंट्स (TRP) का आकलन करने के लिए एक चार सदस्यीय समिति का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता प्रसार भारती के CEO शशि एस वेम्पती करेंगे।

भारत पंहुचा तीन राफेल लड़ाकू विमानों का दूसरा बैच
तीन राफेल विमानों का दूसरा बैच भारत पहुंचा गया है, जिसके साथ ही भारतीय वायुसेना में राफेल विमानों की कुल संख्या आठ हो गई है। तीन राफेल जेट का दूसरा बैच फ्रांस से उड़ान भरने के बाद नॉन-स्टॉप 4 नवंबर, 2020 को गुजरात के जामनगर में उतरा। इससे पहले, पांच राफेल जेट का पहला बड़ा 28 जुलाई को भारत आया था और जिन्हें 10 सितंबर को हरियाणा के अंबाला एयर बेस में आधिकारिक तौर पर भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने आखिरकार फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म "WhatsApp" को देश में अपनी पेमेंट सेवाओं  (Whatsapp Pay) को लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है।
इसी साल जून में ब्राजील व्हाट्सएप पेमेंट सेवा शुरू करने वाला पहला देश बना था।

व्हाट्सएप ने अपनी भुगतान सेवाओं को संसाधित करने के लिए पांच भारतीय बैंकों के साथ साझेदारी की है। ये भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और जियो पेमेंट्स बैंक हैं। 

उत्तराखंड के देहरादून नगर निगम (DMC) ने प्लास्टिक कचरे के खतरे से निपटने और कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए "प्लास्टिक लाओ मास्क ले जाओ" नामक से एक नई पहल की शुरूआत की है।

फास्ट मूविंग इलेक्ट्रिकल गुड्स (FMEG) कंपनी Syska Group ने अभिनेता राजकुमार राव को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया है।

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष दिलीप रथ को सर्वसम्मति से वैश्विक डेयरी निकाय इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन (IDF) के बोर्ड में चुना गया है।

प्रसिद्ध फिल्मकार हरिहरन को JC डैनियल पुरस्कार के लिए चुना गया है, जो मलयालम सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए दिया जाने वाला राज्य सरकार का सर्वोच्च सम्मान है। इस पुरस्कार में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक प्रतिमा शामिल है।

सरकारी गोपनीयता अधिनियम (Official Secrets Act) 
इस कानून को मूल रूप से ब्रिटिश शासन काल (1899 से 1905 तक) के दौरान लागू किया गया था। इस अधिनियम का एक मुख्य उद्देश्य समाचार पत्रों की आवाज को दबाना था।
भारतीय सरकारी गोपनीयता अधिनियम, 1923 द्वारा पूर्व में लागू अधिनियम को प्रतिस्थापित किया गया, और देश के प्रशासन में गोपनीयता संबधी सभी मामलों तक इसका विस्तार किया गया। 
जासूसी अथवा गुप्तचरी को अधिनियम की धारा 3 के तहत कवर किया गया है। अधिनियम की धारा 5 के तहत ‘सरकार की अन्य गोपनीय सूचनाओं का खुलासा’ कवर किया गया है। 
अधिनियम के अनुसार- किन दस्तावेजों अथवा जानकारी को ‘गोपनीय’ की श्रेणी में रखा जा सकता है, इसका निर्णय सरकार द्वारा किया जायेगा।

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments