आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes से जुड़ेें

29 जुलाई 2020 करेंट अफेयर्स ।। 28 जुलाई 2020 करेंट अफेयर्स

www.devedunotes.com


28 July 2020 Current Affairs

CRPF का 82 वां स्थापना दिवस
27 जुलाई 1939 को नीमच में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की स्थापना हुई थी। तत्कालीन अंग्रेज शासनकाल में इसे 'क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस' नाम दिया गया था। आजादी के बाद देश के पहले केंद्रीय गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने सेवाओं को कायम रखते हुए इसका नाम बदलकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) रखा। 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ एक्ट बनाकर नामकरण की शुरूआत की गई।

हाल ही 27 जुलाई को सीआरपीएफ का कौनसे नंबर का स्थापना दिवस मनाया गया है ? - 82वां

27 जुलाई, 2020 को राफेल जेट के पहले बैच ने फ्रांस से उड़ान भरी है। यह विमान 29 जुलाई, 2020 को भारत पहुंचेगे।
2016 में भारत सरकार ने फ्रेंच कंपनी दसॉल्ट एविएशन को 36 राफेल जेट का ऑर्डर दिया था। यह सौदा 59,000 करोड़ रुपये में हुआ था।

28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है।

हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने और वर्ष 2030 तक (वर्ष 2015 आधाररेखा की तुलना के साथ नए संक्रमण में 90% और मृत्यु दर में 65% तक कमी करके) वैश्विक उन्मूलन के लक्ष्य की प्राप्ति करने के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष 28 जुलाई को हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है।
2020 का विषय - हेपेटाइटिस मुक्त भविष्य
हेपेटाइटिस रोग में यकृत (लीवर) में सूजन आ जाती है।

हाल ही केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मौसम मोबाइल ऐप लॉन्च किया है ।
यह ऐप देशभर के 800 स्थानों के मौसम का हाल बताएगा।

हाल ही भारतीय मूल की नर्स कला नारायणसामी को सिंगापुर में कोविड-19 के दौरान फ्रंटलाइन में सेवा देने के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

29 जून को 59 चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारत सरकार ने अन्य 47 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये सभी 47 ऐप्स पहले बैन हुए 59 ऐप्स के क्लोन हैं, हालांकि बैन हुए इन 47 ऐप्स के नाम अभी सामने नहीं आए हैं।

कौनसा वैश्विक संस्थान चंबल के बीहड़ को कृषि योग्य बनाने के लिए मदद करेगा ? - विश्व बैंक

भारतीय रेलवे द्वारा दुनिया की पहली विद्युतीकृत डबल-स्टैक कंटेनर सुरंग का निर्माण हरियाणा के सोहना के पास में किया जा रहा है। इस सुरंग की लंबाई करीब 1 किलोमीटर है ।

हाल ही में किस देश को अयोग्य घोषित करने के बाद भारतीय 4 x 400 मिक्स रिले टीम के जकार्ता 2018 एशियाई खेलों के रजत पदक को स्वर्ण पदक में बदल दिया गया है ? - बहरीन

जुलाई 2020 में तंजानिया के पूर्व राष्ट्रपति बेंजामिन उम्कापा का निधन हो गया है।
वे 1995 से 2005 के मध्य तंजानिया के तीसरे राष्ट्रपति रहे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से रोजगार बाजार नामक जॉब पोर्टल लांच किया है।

फरवरी-जून 2020 की अवधि के लिए नीति आयोग द्वारा जारी आकांक्षी जिलों की सूची में छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले ने प्रथम स्थान हासिल किया है।

अमेरिका के दक्षिणी टेक्सास में हन्ना नामक उष्णकटिबंधीय तूफान आया है।

आईसीसी ने पहले वर्ल्ड सुपर लीग कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। लीग की शुरुआत इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 23 जुलाई से होने वाली तीन मैचों की सीरीज से होगी।
2023 वर्ल्ड कप की मेजबान टीम भारत के अलावा अन्य टॉप-7 टीम को वर्ल्ड कप का टिकट मिलेगा।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने युवा तेज गेंदबाज काजी अनिक इस्लाम पर डोप टेस्ट में फेल होने के कारण 2 साल का प्रतिबंध लगा दिया है।

कोरोना से लड़ने में मददगार जीन
नीदरलैंड की रैडबाउड यूनिवर्सिटी मेडिकल कॉलेज के वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में विशेष प्रकार के TLR-7 जीन की पहचान की है, जो कोरोना से लड़ने में मददगार हो सकता है।

29 July 2020 Current Affairs

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा एक नवाचार प्रतियोगिता 'Dare to Dream 2.0' शुरू की गई है। 27 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति और प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की 5वीं पुण्यतिथि के अवसर पर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया है।
'डेयर टू ड्रीम 2.0' को देश के इनोवेटर्स और स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए एक खुली स्पर्धा के रूप में शुरू किया गया है।

हाल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बहुत जल्दी नतीजे देने वाली तीन COVID-19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ किया गया हैं। ये तीन सुविधाएं कोलकाता, नोएडा और मुंबई में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च में शुरू की गई हैं।

7 सितम्बर को भारत सरकार के पूर्व राजनयिक और मौजूदा विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा अपनी नई पुस्तक "The India Way: Strategies for an Uncertain World" का विमोचन किया जाएगा।

ओलिविया डी हैविलैंड दो बार की ऑस्कर विजेता ओलिविया डी हैविलैंड का 104 बर्ष की आयु में निधन। उनका जन्म 1 जुलाई 1916 को जापान के टोक्यो में हुआ था। इस अभिनेत्री ने कैप्टन ब्लड (1935), द एडवेंचर्स ऑफ रॉबिन हूड (1938), गॉन विद द विंड (1939), द स्नेकपिट, द हेयरेस जैसी फिल्मों में अभिनय किया था।
ओलिविया ने 13 मार्च, 1946 को, सर्वश्रेष्ठ सपोर्टिंग अभिनेत्री की श्रेणी के तहत फिल्म 'To Each His Own' के
लिए ऑस्कर पुरस्कार जीता। वर्ष 1949 में फिर से, उन्होंने फिल्म "The Heiress" के लिए दूसरा ऑस्कर पुरस्कार जीता था।

ट्यूनीशिया के आंतरिक मंत्री हिचेम मचिची को ट्यूनीशिया का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान द्वारा भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) की मोबाइल ऐप 'BIS-Care' को लॉन्च किया गया है।
इसके अलावा उपभोक्ताओं के लिए तीन पोर्टलों - मानकीकरण, अनुरूपता आकलन तथा e-BIS के प्रशिक्षण का भी शुभारंभ किया है।
BIS Care ऐप उपभोक्ताओं को ISI-मार्क एवं हॉलमार्क्ड उत्पादों की प्रमाणिकता की जांच करने के साथ-साथ शिकायत दर्ज करने में भी सक्षम बनाएगी।

मानव और जानवरों के बीच टकराव की चुनौती से निपटने के जंगल में ही जानवरों को पानी और चारा उपलब्ध कराने व पहली बार एलआईडीएआर (लिडार) आधारित सर्वेक्षण तकनीक का उपयोग किया जाएगा।

बीते जमाने की अभिनेत्री कुमकुम का 28 जुलाई को मुम्बई में निधन हो गया है।
उनका असली नाम ज़ैबुन्निसा था. वे 86 वर्ष की थीं।
उन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया और 'कभी आर कभी पार', 'मेरे महबूब क़यामत होगी', मधुबन में राधिका नाचे रे और ये है मुम्बई मेरी जान जैसे लोकप्रिय गीत उन पर फिल्माए गए थे।

अमेरिका के प्रसिद्ध अभिनेता और मार्शल आर्ट कलाकार जॉन सेक्सन (John Saxon) का जुलाई 2020 में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।
60 वर्ष करियर में जॉन ने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया था।
उन्होंने ब्रूस ली के साथ 'एंटर द ड्रैगन' में अभिनय किया था।

हाल ही भारत सरकार ने बांग्लादेश को 10 ब्रॉडगेज डीजल इंजन सौंपे हैं।

जुलाई 2020 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के स्तर में कितने फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है? - 70%

भारत कॉटन एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए वियतनाम में कॉटन वेयर हाउस स्थापित करेगा।

वैज्ञानिक एवं शिक्षाविद सोनम वांगचुक को वर्ष 2020 का लोकमान्य तिलक नेशनल अवार्ड दिया जाएगा।
उन्हें यह सम्मान उनके द्वारा युवाओं में नवीन एवं रचनात्मक प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए दिया जा रहा है।

उत्तराखंड का ऋषिकेश एम्स हेलीपैड सुविधा वाला देश का पहला सरकारी अस्पताल बन गया है।

भारतीय मूल के प्रीतम सिंह को सिंगापुर की संसद में विपक्ष का नेता नामित किया गया है। यह देश के इतिहास में पहली ऐसी नियुक्ति है।

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोनावायरस महामारी के कारण हर महीने 10,000 से ज्यादा छोटे बच्चों की मौत भूख के कारण हो रही है।

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक को गबन के मामले में 12 साल की जेल की सजा सुनाई गई है।

भारत ने इजरायल से मानव रहित विमान हेरॉन और एंटी टैंक मिसाइल स्पाइक खरीदने का निर्णय लिया है। हाल ही मई 2020 में भारत सरकार ने ऑटोमेटिक रूट से रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा 49 से बढ़ाकर 74% की थी।

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments