आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes से जुड़ेें

राजस्थान सरकार की योजनाएं 2017

राजस्थान करंट अफेयर्स



राजस्थान सरकार की योजनाएं 2017


मुख्यमंत्री कौशल अनुदान योजना
मुख्यमंत्री कौशल अनुदान योजना 1 जनवरी 2017 को प्रारंभ की गई। इस योजना के तहत युवाओं को उच्च गुणवत्ता के कौशल प्रशिक्षण के लिए एक लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।

चिराली-साथ सदा के लिए योजना
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला हिंसा रोकने के लिए 26 सितंबर 2017 जयपुर स्थित जवाहर कला केंद्र में चिराली-साथ सदा के लिए योजना का लोकार्पण किया गया। इस योजना के तहत गांव में महिला सुरक्षा के लिए वॉलिंटियर्स लगाए जाएगें तथा महिलाओं के प्रेशर ग्रुप बनाए जाएगें।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का राज्य स्तरीय शुभारंभ
वर्ष 2022 तक प्रत्येक गरीब व्यक्ति को बेहतर आवास सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का राज्य स्तरीय शुभारंभ 18 मार्च 2017 को तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बांसवाड़ा से किया। इस योजना के तहत राज्य में चालू वर्ष 2018-19 तक 6.75 लाख आवास निर्माण का लक्ष्य रखा गया।
इस योजना में केंद्र द्वारा 60% तथा राज्य सरकार द्वारा 40% राशि देय होगी।

मुख्यमंत्री स्वच्छ ग्राम योजना
मुख्यमंत्री स्वच्छ ग्राम योजना गांव को स्वच्छ, स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए प्रारंभ की गई राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। यह योजना राज्य की ग्राम पंचायतों में लागू की जा रही है, जो कि खुले में शौच जाने के अभिशाप से मुक्त हो चुकी है।
योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ 6 जनवरी 2017 को झालावाड़ की पंचायत समिति खानपुर की ग्राम पंचायत कंवरपुरा मंडवालान से किया गया।

विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना
राजस्थान सरकार ने राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना का शुभारंभ 2017 को किया। इस योजना का लाभ पहली कक्षा से 12 वीं कक्षा तक अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं को प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत विद्यार्थियों की दुर्घटना में मृत्यु एवं शारीरिक क्षति होने पर विद्यार्थी के माता -पिता व
अभिभावक को बीमा राशि उपलब्ध करवाई जाती है। इस बीमा योजना के तहत आवेदक को इलाज हेतु 24 घंटे में भर्ती होने पर ₹5 हजार एवं मूल बिल प्रस्तुत करने पर पुर्नभरण राशि दी जाती है।
योजना के अंतर्गत निजी शिक्षण संस्थाओं हेतु 25 रू. पर प्रति विद्यार्थी 50 हजार रू. बीमा राशि एवं 50 रू. पर प्रति विद्यार्थी 1 लाख बीमा राशि जिला कार्यालय द्वारा दी जाती है।

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments