आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें PDF के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes से जुड़े।

Rajasthan Current Affairs 2021 । अगस्त 2021 । राजस्थान करेंट अफेयर्स

 
Rajasthan Current Affairs 2021


Rajasthan Current Affairs 2021

अगस्त 2021 राजस्थान करेंट अफेयर्स
 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 1 अगस्त को 'घर-घर औषधि योजना' एवं 72वें वन महोत्सव का शुभारम्भ किया।
• इस योजना के तहत वन विभाग की ओर से आगामी पांच वर्षों में प्रदेश के सभी 1 करोड़ 26 लाख परिवारों को तुलसी, गिलोय, कालमेघ और अश्वगंधा के आठ-आठ औषधीय पौधे तीन बार निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे।
• योजना का उद्देश्य:- प्रदेश के लोगों की स्वास्थ्य की रक्षा करना तथा औषधीय पौधों का संरक्षण और संवर्द्धन करना है।
• वन राज्य मंत्री - सुखराम विश्नोई।
साथ ही मुख्यमंत्री ने 72वें वन महोत्सव के तहत जयपुर के ग्राम बिलौंची में लगाने के लिए पीपल का पौधा और अन्य पौधों के वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
• प्रदेश में लघु वन उपज उत्पादन वृद्धि के लिए राज्य वन विकास निगम का गठन किया गया है। साथ ही ताल छापर अभयारण्य में वन्यजीव प्रबंधन प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किया जा रहा है।   

हाल ही राजस्थान सरकार के उद्योग विभाग और राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम (RIICO) ने राज्य में इच्छुक निर्यातकों को बढ़ावा देने के लिए 'निर्यातक बनो' अभियान शुरू किया है।

आईआईटी जोधपुर में राजस्थान का पहला डूसेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी सेंटर स्थापित किया गया है।

हॉकी महिला टीम की गोलकीपर सविता पूनिया का पैतृक गांव है ? - झांसल गांव (हनुमानगढ़)
वर्तमान में वह हरियाणा के सिरसा में रह रही है।

कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए मुखबिर योजना के तहत प्रोत्साहन राशि ढाई लाख रूपये से तीन लाख रुपए बढा दी गई है।

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने अर्ली कैंसर डिटेक्शन वैन का शुभारंभ किया है। इस वैन द्वारा कैंसर सेे संबंधित महत्वपूर्ण जांचें मौके पर ही की जा सकेंगी। 

प्रदेश के 6 जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव की घोषणा
राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 6 जिलों (भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर एवं सिरोही) के जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव की घोषणा कर दी है। 3 चरणों में होने वाने चुनाव के लिए 26 अगस्त, 29 अगस्त और 1 सितंबर को मतदान होगा, जबकि 4 सितंबर को संबंधित जिला मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही इन सभी 6 जिलों के जिला परिषद एवं पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता के प्रावधान तुरन्त प्रभाव से लागू हो गए हैं, जो चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक लागू रहेंगे।

डॉ. सतीश कुमार गर्ग राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति बने है। 

ग्रामीण खेल
• राजस्थान सरकार अक्टूबर-नवंबर 2021 में 44795 राजस्व गांवों में 6 तरह के खेल आयोजित करेगी।
• इसके बाद 11341 ग्राम पंचायतों का मुकाबला होगा।
• जो गांव में स्टेट लेवल पर विजेता बनेगा उसे इनाम में स्टेडियम दिया जाएगा।
• राजस्थान ऐसे खेल आयोजित करने वाला देश का पहला राज्य बनेगा।
6 खेल:-
1. हॉकी   2.कबड्डी
3. खो-खो (महिला)
4. टेनिस बॉल क्रिकेट
5. शूटिंगबॉल  6. वालीबॉल

आईपीएस नीना सिंह राजस्थान पुलिस की पहली महिला डीजी (महानिदेशक) बनी है।

आमागढ फोर्ट किस जिले में स्थित है ? - जयपुर
इसका निर्माण मीणा राजाओं ने करवाया था।

6 अगसत 2021 को राजस्थान को वन धन योजना में उभरते राज्य का प्रथम पुरस्कार मिला है।
• राजस्थान को वन धन योजना में ही अधिकतम 104 उत्पाद तैयार कर विपणन किये जाने के लिए देश में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
• भारतीय जनजाति सहकारी विपणन विकास संघ लिमिटेड (ट्राईफेड) के 34वें स्थापना दिवस पर 6 अगस्त 2021 को नई दिल्ली में केन्द्रीय जनजाति मंत्री अर्जुन मुण्डा द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर 28 राज्यों तथा 5 केन्द्र शासित प्रदेशों में ट्राईफेड द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार दिए गए।

राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने ओलम्पिक खेलों के प्रति जागरूकता और इससे नई पीढ़ी को जोड़ने के लिए चलाये गये ‘खेल साक्षरता मिशन’ चल वाहन का 9 अगस्त को अवलोकन किया।

8 अगस्त को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जय मीनेष आदिवासी विश्वविद्यालय, रानपुर, कोटा तथा आदिवासी मीना बालिका छात्रावास, प्रतापनगर, जयपुर का लोकार्पण किया।

जनजाति भागीदारी योजना
• विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त 2021 से लागू।
इसमें संपत्तियों का निर्माण एवं मरम्मत, संवर्धन और संरक्षण के साथ-साथ रोजगार सृजन, कौशल प्रशिक्षण, डेयरी, पशुपालन आदि क्षेत्रों से संबंधित कार्य शामिल होंगे।
• वित्तीय सहायता - 30% हिस्सा जन सहयोग से लिया जाएगा।
• योजना के तहत 10 लाख रुपए तक के कार्यों की स्वीकृति जिला कलक्टर, 10 लाख से अधिक और 25 लाख रूपए तक के कार्यों की स्वीकृति आयुक्त जनजाति क्षेत्रीय विकास तथा 25 लाख रूपए से अधिक की स्वीकृतियां जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के स्तर से जारी की जाएंगी।

सामुदायिक वनाधिकार विकास योजना
• विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त 2021 से लागू।
सामुदायिक वनाधिकार विकास योजना के तहत जल संग्रहण, वृक्षारोपण, मत्स्य पालन, चारागाह विकास जैसे कार्य किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर कहा कि जनजाति क्षेत्र के समग्र विकास के लिए इस वर्ष कुल राज्य योजना का 13.68% प्रावधान जनजाति उपयोजना मद में रखा गया है। 
बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिले में स्वीकृत एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय प्रारम्भ कर दिए गए हैं। 
मेधावी छात्राओं के लिए कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना लागू की गई है। जिसमें स्कूटी की संख्या प्रतिवर्ष 2500 से बढ़ाकर 10 हजार से अधिक कर दी गई है। साथ ही दिव्यांगों को भी स्कूटी दी जाएगी।

10 अगस्त को विश्व बायोफ्यूल दिवस मनाया जाता है।
राजस्थान जैव ईंधन नियम लागू करने वाला देश का पहला राज्य है।

राजस्थान में मैगनीज व पोटाश के भण्डार
जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया व माइंस व जियोलाॅजी विभागीय के खनिज खोज कार्य की आरंभिक रिपोर्ट के अनुसार राज्य के बांसवाड़ा व राजसमंद में मैगनीज के विशाल भण्डार मिले हैं। वहीं नागौर गंगानगर बेसिन के बीकानेर हनुमानगढ़ जिले के सतीपुरा, जैतपुरा, भारुसरी और लखासर में 2400 मिलियन टन पोटाश के भण्डार संभावित है। इस बेल्ट में पोटाश की खोज कार्य जारी है।
•  इस बेल्ट में आधुनिकतम माइनिंग तकनीक सोल्यूशन माइनिंग तकनीक से पोटाश का खनन किया जाएगा।
बांसवाड़ा जिले में घाटोल क्षेत्र में कालाखूंटा, तामेसरा और रुपाखेडी सहित करीब 24 वर्ग किलामीटर बेल्ट में मैगनीज के विशाल भण्डार खोजे गए हैं। इससे जुड़ी कालाखूंटा खान में मैगनीज का खनन कार्य पहले से ही हो रहा है।
• इसके अलावा राजसमंद में भी मैगनीज के भण्डार उपलब्ध है। मैगनीज का मिश्र धातु के रुप में स्टील, ग्लास, टैक्सटाइल, फर्टिलाइजर, पशुआहार, केमिकल उद्योग, बैटरी सहित अनेक उद्योगों में उपयोग होता है।
• बीकानेर के छोटी व बड़ी नाल में करीेब 500 हैक्टेयर क्षेत्र मेें बाॅल क्ले और सिलिकोन उपलब्ध है। 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 150 वीं जयंती वर्ष एवं आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर अमृत महोत्सव के तहत अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने 6 अगस्त को जैसलमेर जिले की पंचायत समिति सांकड़ा की ग्राम पंचायत लाठी में बा-बापू वृक्षारोपण अभियान का राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लाठी के प्रांगण में पौधारोपण कर विधिवत आगाज किया।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने अगस्त क्रांति दिवस (9 अगस्त) के अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम में सम्मिलित रहे सभी ज्ञात-अज्ञात स्वाधीनता सेनानियों को नमन किया।
इसी दिन महात्मा गांधी ने 1942 में करो या मरो का नारा देकर आजादी के लिए निर्णायक आंदोलन की शुरुआत की थी। 

हाल ही मेहंदीपुर बालाजी मंदिर (दौसा) के महंत श्री किशोरपुरी महाराज का निधन हो गया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 8 अगस्त को जय मीनेष आदिवासी विश्वविद्यालय, रानपुर, कोटा का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में विभिन्न वर्गों के 10 हजार विद्यार्थियों को लाभान्वित करने की मंजूरी दी है। 
प्रस्ताव के अनुरूप संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के लिए 200, राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए 500, सब-इंस्पेक्टर एवं पे-मेट्रिक्स लेवल-10 एवं इससे ऊपर की अन्य परीक्षाओं के लिए 800, रीट के लिए 1500, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की पे-मेट्रिक्स 5 से पे-मेट्रिक्स 10 तक की परीक्षाओं के लिए 1200, कांस्टेबल परीक्षा के लिए 800, इंजीनियरिंग/मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 4000 तथा क्लेट के लिए 1000 विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष योजना का लाभ मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में आयुर्वेद, योग एवं नेचुरोपेथी के 6 नवीन महाविद्यालयों के संचालन के लिए 6 करोड़ 89 लाख रूपए के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी है। 
गौरतलब है कि गहलोत ने वर्ष 2021-22 के बजट में जयपुर, बीकानेर, भरतपुर, अजमेर, कोटा एवं सीकर में आयुर्वेद, योग एवं नेचुरोपेथी के एकीकृत महाविद्यालय स्थापित करने की घोषणा की थी।

राजस्थान में प्रदेश के 9 पुलिसकर्मियों को वर्ष 2021 के लिए ‘अन्वेषण में उत्कृष्टता के लिए गृहमंत्री का पदक’ प्रदान किया गया है। इस पदक की स्थापना वर्ष 2018 में की गई थी जिसका उद्देश्य अपराधों की जांच में उच्च प्रोफेशनल मानकों को प्रोत्साहित करना तथा उत्कृष्ट अन्वेषण करने वाले जांच अधिकारियों की मेहनत को पहचान देना है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधायक आवास परियोजना, ज्योति नगर, जयपुर का शिलान्यास किया है।

राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर कोटा-भरतपुर रेल लाईन पर स्थित श्री महाबीरजी रेल्वे स्टेशन का नाम संशोधित कर श्री महावीरजी कर दिया है।

राज्य में दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम लागू
राज्य सरकार ने राज्य में विशेष योग्यजनों को समाज में समान अवसर प्रदान करने हेतु दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम-2016 को लागू किया है।
इस अधिनियम के तहत राज्य सरकार द्वारा  दिव्यांगजन व्यक्तियों को समानता के अवसर प्रदान करना, उपयुक्त वातावरण प्रदान कर  दिव्यांगजन व्यक्तियों की क्षमता का उपयोग करना,  दिव्यांगजन व्यक्ति के साथ  दिव्यांगजन के आधार पर भेदभाव नहीं किया जाए। इसी प्रकार  दिव्यांगजन के आधार पर उनकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता से वंचित नहीं किया जाए। राज्य सरकार द्वारा  दिव्यांगजन व्यक्तियों को उचित आवास उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने, राज्य सरकार द्वारा  दिव्यांगजन व्यक्तियों को यातना, अमानवीय, अपमानजनक व्यवहार से बचाने के लिए उपाय एवं प्रावधान किये गये हैं। 

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2021 
अगस्त 2021 में राज्य सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेन्डर तथा सर्विस सेक्टर के युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए 
इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2021 लागू की गई है।
• योजना के माध्यम से लाभार्थियों को 50 हजार रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।
• यह योजना एक वर्ष के लिए लागू होगी तथा 31 मार्च 2022 तक योजना के अन्र्तगत ऋण स्वीकृत किये जाएगें। ऋण के मोरेटोरियम की अवधि 3 माह तथा ऋण पुनर्भुगतान की अवधि 12 माह की होगी। 
• गलियों में काम कर रहे व्यापारी, बेरोजगार युवा जो कि जिला रोजगार केन्द्र में पंजीकृत है तथा 18 से 40 आयु वर्ग के है तथा जिन्हे बेरोजगार भत्ता नहीं मिल रहा है, उन्हे योजना का लाभ मिलेगा।

बुजुर्गों के लिए जीवन की गुणवत्ता सूचकांक में राजस्थान देशभर में वृद्ध आबादी वाले राज्यों की रैंकिंग में पहले स्थान पर है।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना की राशि बढ़ाकर 500 लाख की गई
अगस्त 2021 में राज्य सरकार ने कोविड-19 की परिस्थिति के मद्देनजर विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिये प्रति विधायक राशि 225.25 लाख रूपये से बढ़ाकर 500 लाख रूपये कर दी है। 
वित्तीय वर्ष 2021-22 में इस राशि में से 25 लाख रूपये कर्फ्यू, लॉकडाउन या जनअनुशासन पखवाड़े के कारण प्रभावित गरीब, निराश्रित, असहाय एवं दिहाड़ी मजदूर जैसे लोगों पर सामाजिक एवं खाद्य सुरक्षा के लिए खाद्य सामग्री और जीवन यापन पर खर्च किए जा सकेंगे।  
विधायक की अनुशंषा पर विधानसभा क्षेत्र में न्यूनतम 175 लाख रूपये मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के सुदृढ़ीकरण, आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना के लिए उपयोग में ली जा सकेगी। 
शेष राशि 300 लाख रूपये अन्य विकास कार्यों में उपयोग में ली जा सकेगी।    

प्रभा खेतान फाउंडेशन और wwf-india की ओर से रेंजर महेश कुमार शर्मा को मछली अवार्ड दिया गया है।
• यह इस पुरस्कार का दूसरा संस्करण है।

इन्वेस्टर समिट-2022
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा वर्ष 2021-22 के अनुसार राज्य में नए निवेशकाें को आकर्षित करने के लिए इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया जाएगा।
इन्वेस्टर समिट-2022 में नॉन रेजिडेन्ट राजस्थानी, घरेलू व विदेशी निवेशकों की भागीदारी से निवेश बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने 18 अगस्त को कोरोना वॉरियर्स के सम्मान के लिए आयोजित होने वाले “नमन“ कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन किया।

19 अगस्त को राजस्थान सरकार ने एक आदेश जारी कर उद्योग विभाग का नाम बदलकर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग कर दिया। 

राजीव-2021 कार्यक्रम
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के 77वें जन्मदिवस के अवसर पर वर्चुअल माध्यम से आयोजित राजस्थान इनोवेशन विजन (राजीव-2021) कार्यक्रम को संबोधित किया।
थीम - 'सूचना तकनीक से सुशासन'
• इस कार्यक्रम में उन्होंने राज किसान साथी पोर्टल, आई-स्टार्ट वर्चुअल इन्क्यूबेशन प्रोग्राम और राजीव गांधी आईटी क्विजथॉन का भी शुभारंभ किया।
• साथ ही, राजीव/75 फंड के तहत 21 चयनित स्टार्ट-अप्स को 2 करोड़ रूपए के फंड का वितरण किया गया।  
• राजस्थान में करीब 85 हजार ई-मित्र केंद्र संचालित हैं। 
ई-गवर्नेन्स में राजस्थान देश का अग्रणी राज्य
संपर्क पोर्टल के माध्यम से शिकायतों का शीघ्र निराकरण और पारदर्शी मॉनिटरिंग की जा रही है। 
जन सूचना पोर्टल के माध्यम से 73 विभागों की 432 तरह की सूचनाएं आमजन के लिए उपलब्ध कराई गई हैं। 
• ग्रामीण क्षेत्रों तक स्टार्ट-अप का विस्तार किया जाएगा।
• तकनीकी शिक्षा को अधिक रोजगारोन्मुखी बनाने के लिए जोधपुर में से फिनटेक यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है। गहलोत ने इसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के नाम पर करने की घोषणा की।
• जयपुर में राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी की स्थापना भी की जा रही है। इसके माध्यम से युवाओं को सूचना तकनीक के नवीनतम पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने का अवसर मिलेगा।
• मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में स्टार्ट-अप के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले युवाओं को ‘राजीव गांधी इनोवेशन अवार्ड’ देने की घोषणा की। इसके तहत प्रथम पुरस्कार के रुप में 2 करोड़ रुपए, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 1 करोड़ रुपए तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में पचास लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।
• प्रदेश में 14 नवंबर से ‘राजीव गांधी युवा कोर’ का शुभारंभ भी किया जाएगा। 
200 मेधावी विद्यार्थियों के लिए राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस की घोषणा
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 20 अगस्त को प्रदेश के दौ सौ मेधावी विद्यार्थियों को देश-विदेश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में अध्ययन के लिए उन्होंने ‘राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस’ की घोषणा की। इस योजना पर प्रतिवर्ष करीब सौ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, जिसमें विद्यार्थी के अध्ययन का पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। 

पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का निधन
21 अगस्त को राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का निधन हो गया। वह 52 साल के इतिहास में 5 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले पहले राज्यपाल थे उनसे पहले 1967 में राज्यपाल संपूर्णानंद ने कार्यकाल पूरा किया था।
• उन्होंने प्रदेश में राज्यपाल को दिए जाने वाले गार्ड ऑफ ऑनर को बंद किया। 
• नाम के आगे लगने वाले महामहिम पर रोक लगाई।
• वह बाबरी मस्जिद के विध्वंस के दौरान यूपी के सीएम 
थे।

DRDO की रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर और उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (HEMRL), पुणे ने संयुक्त रूप से एक उन्नत चाफ प्रौद्योगिकी विकसित की है।

हिमाद्री भटनागर मिसेज राजस्थान 2021 बनी है।

मोंक इन ए मर्क किसकी पुस्तक है ? - न्यूरोलॉजिस्ट एवं पद्मश्री स्वर्गीय डॉक्टर अशोक पनगढ़िया की।

4500 मेगावाट क्षमता का सोलर विंड पार्क
आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल 22 अगस्त को जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिले। 
HPCL-मित्तल एनर्जी लिमिटेड (HMEL) प्रदेश में 4500 मेगावाट क्षमता का सोलर विंड पार्क लगाना चाहती है। इस पर 19 हजार करोड़ रु. के निवेश की योजना है।
• यह सोलर पार्क जैसलमेर के जोगा गांव में लगाया जाएगा।
• लक्ष्मी मित्तल लंदन में बसे भारतीय मूल के उद्योगपति हैं, जो मूल रूप से चूरू जिले के हैं।
• राज्य सरकार ने राजस्थान सौर ऊर्जा नीति-2019 और सोलर-विंड हाईब्रिड ऊर्जा नीति-2019 लागू की है। राजस्थान में 2.7 लाख मेगावाट सोलर और विंड की उत्पादन क्षमता है। इसके लिए साल 2024- 2025 तक 30 हजार मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य है। (30GW)

22 से 28 अगस्त तक संस्कृत दिवस के अवसर पर राज्य में प्रथम बार संस्कृत सप्ताह का आयोजन किया गया हैं।

राजस्थान पर्यटन को ‘मेला और महोत्सव’ श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन पुरस्कार मिला है।

22 अगस्त को राजस्थान फाउंडेशन और सिम्पली जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में हम राजस्थानी कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

राजस्व मंडल की ओर से राजस्व क्षेत्र में दायित्व निर्वहन के दौरान दी गई श्रेष्ठ सेवाओं के लिए हर जिले से एक तहसीलदार को श्रेष्ठतम तहसीलदार सम्मान दिए जाने का निर्णय लिया गया है।
• प्रत्येक जिले से एक तहसीलदार के चयन के लिए जिला स्तरीय चयन समिति का गठन किया गया है। इस समिति में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) संयोजक होंगे जबकि उपखंड अधिकारी (मुख्यालय) एवं जिला कलेक्टर की ओर से मनोनीत एक अन्य उपखंड अधिकारी को बतौर सदस्य मनोनीत किया गया है।

ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों के गठन में राजस्थान अव्वल
• अगस्त 2021 में राजस्थान में जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत ‘हर घर नल कनेक्शन‘ के कार्यो को गति देने के लिए सभी गांवों के स्तर पर ‘पानी समितियों‘ के नाम से प्रचलित ‘ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों‘ के गठन का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है। प्रदेश के 43 हजार 323 गांवों में से 43 हजार 182 गांवों में पानी समितियों के अस्तित्व में आने के साथ ही अब गांव-गांव और ढ़ाणी-ढ़ाणी में ‘हर घर नल कनेक्शन‘ की क्रियान्विति के लिए आधारभूत संस्थागत ढ़ांचा पूरी तरह तैयार हो गया है।

राज्य सरकार ने वर्ष 2020-21 में ओलावृष्टि से खराबा होने की नियमित गिरदावरी रिपोर्ट के आधार पर 11 जिलों के 85 गांवों को अभावग्रस्त घोषित किया है। 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा कोरोना वैश्विक महामारी से अनाथ हुए बच्चों, विधवा महिलाओं एवं उनके बच्चों को आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक संबल प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना लागू की गई है।
• 25 अगस्त को इस योजना  के तहत देय सहायता राशि का भुगतान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सीधे ही लाभार्थियों के बैंक खाते में करने हेतु केन्द्रीकृत भुगतान पोर्टल का शुभारंभ किया गया है।

फ्रांस और वन विभाग की नई परियोजना राजस्थान फॉरेस्ट्री एंड बायो डायवर्सिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर विचार-विमर्श के लिए फ्रांस एजेंसी की एएफडी टीम 25 अगस्त को जयपुर पहुंची।
• इस परियोजना के तहत पर्यावरण, वन तथा वन्य जीव संरक्षण के कार्य किए जाएंगे।

प्रश्न.राजस्थान फॉरेस्ट्री एंड बायो डायवर्सिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में कौनसा देश सहयोग कर रहा है ? - फ्रांस।

25 अगस्त को राजस्थान फाउंडेशन द्वारा नई दिल्ली में ग्लोबल प्रवासी तीज सेलेब्रेशन 2021 का ऑनलाइन आयोजन किया गया।

राजस्थानी भाषा के लेखक भंवर सिंह सामौर को उनकी पुस्तक 'संस्कृति री सनातन दीठ' के लिए साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है।

राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन
केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 23 अगस्त, 2021 को ‘राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन' (National Monetisation Pipeline- NMP) का शुभारंभ किया।
इसके तहत जिन संपत्तियों की हिस्सेदारी निजी हाथों में सौंपी
जाएगी, उनमें राजस्थान के 14 हाईवे और जोधपुर-उदयपुर एयरपोर्ट भी शामिल हैं। जयपुर एयरपोर्ट पहले से ही निजी हाथों में है। इसके अलावा रेलवे में प्राइवेट पार्टनर की साझीदारी से ट्रेन चलाने के लिए देश में 12 क्लस्टर का चयन किया है, इनमें जयपुर भी शामिल है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अनुसार राजस्थान रिफाइनरी देश की पहली ऐसी रिफाइनरी होगी, जहां तेल शोधन के साथ-साथ पेट्रोलियम सह-उत्पादों के निर्माण के लिए पेट्रो-केमिकल कॉम्पलेक्स एक साथ विकसित होंगे। 

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कोरोना वैक्सीन के बारे में जागरूकता के उद्देश्य से 27अगस्त को राजभवन से मोबाइल एक्जीवेशन वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने 27 अगस्त को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय केद्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत निर्मित ’आइडिया वॉल’ पर हस्ताक्षर किए। 
आइडिया वॉल’ पर प्रदेश के 75 गणमान्य व्यक्तियों द्वारा नये भारत के निर्माण के लिए विचार और सुझाव लिखे जाएंगे।

थार बायोस्फीयर रिजर्व (प्रस्तावित)
राजस्थान के पश्चिमी भाग में लंबे समय से प्रस्तावित थार बायोस्फीयर रिजर्व स्थापना की संभावनाओं पर विचार-विमर्श के लिए वन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती श्रेया गुहा और यूनेस्को के कंट्री हेड श्री एरिक फाल्ट के बीच 27 अगस्त को बैठक हुई।
• इससे यूनेस्को-मैन एंड बायोस्फीयर (MAB) कार्यक्रम के तहत समुदायों को अतिरिक्त लाभ प्राप्त होने की संभावना बढ़ सकती है।
• यहां गंभीर रूप से लुप्तप्राय ग्रेट इंडियन बस्टर्ड, लुप्तप्राय मैक्वीन बस्टर्ड, रेगिस्तानी बिल्ली, चिंकारा और कई लुप्तप्राय गिद्धों और अन्य पक्षियों सहित संकटग्रस्त प्रजातियों को संरक्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

राज किसान साथी पोर्टल
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी की जयंती पर गत 20 अगस्त को राज किसान साथी पोर्टल rajkisan.rajasthan.gov.in का लोकार्पण किया। यह किसानों को डिजिटल तकनीक से जोड़कर उन्नत कृृषि और कृृषि विपणन की ओर आगे बढ़ाने में अहम होगा।
मुख्यमंत्री ने वर्ष 2019-20 के बजट में घोषणा की थी कि जिस तरह से व्यापारियों के लिए ‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस’ के रूप में अनेक सुविधा दी गई है। इसी तरह किसानों के लिए भी ‘इज ऑफ डूईंग फार्मिंग’ के रूप में सुविधा दी जाएगी। किसानों के लिए चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी और उनका लाभ लेने के लिए आवेदन की सुविधा इसी पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है। आवेदन प्रकिया को इसमें सरल, सुगम और पेपरलैस बनाया गया है। इससे आवेदनों के निस्तारण में गति आयेगी और पारदर्शिता भी बढ़ेगी।

29 अगस्त को प्रदेश में छबड़ा परियोजना की 250 मेगावाट की प्रथम इकाई एवं 660 मेगावाट की पांचवी इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू हो गया है। इसके साथ ही कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित करते हुए कालीसिंध परियोजना की 600 मेगावॉट की एक इकाई से भी विद्युत उत्पादन शुरू हो गया है।

पंचायत चुनाव 2021 का दूसरा चरण
प्रदेश के 6 जिलों में 29 अगस्त को जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए दूसरे चरण के चुनाव में 65.88% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
• राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा के अनुसार प्रदेश के 6 जिलों की 28 पंचायत समितियों के 536 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान करवाया गया।

16वें पैरालिंपिक खेल - टोक्यो (जापान)
शुरुआत - 24 अगस्त 2021
टोक्यो पैरालंपिक में भारत के 54 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। टोक्यो पैरालंपिक में 6 खिलाड़ी राजस्थान के  है।
1. अवनी लेखरा - पैरा निशानेबाज (जयपुर)
2. श्याम सुंदर स्वामी - पैरा कंपाउंड तीरंदाज (भोलासर गांव, कोलायत तहसील, बीकानेर)
3. कृष्णा नागर - बैडमिंटन
4. सुंदर गुर्जर - जैवलिन थ्रो (करौली)
2019 में अर्जुन अवार्ड मिला।
5. देवेंद्र झाझरिया - जैवलिन थ्रो (चुरू)
एथेंस पैरालंपिक 2004, रियो पैरालंपिक 2016 में स्वर्ण पदक जीता।
देवेंद्र झाझरिया को अर्जुन अवार्ड, राजीव गांधी खेल रत्न और पद्मश्री मिल चुका है।
6. संदीप चौधरी - जैवलिन थ्रो (खेतड़ी, झुंझुनू)

टोक्यो पैरालंपिक में राजस्थान के कितने खिलाड़ी भाग ले रहे हैं ? - 6

पदक विजेता:-
अवनी लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 में स्वर्ण पदक।
अवनी लेखरा पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला बनी है। राजस्थान सरकार अवनी को तीन करोड़ रूपए देगी।
देवेंद्र झाझरिया - जैवलिन थ्रो में रजत पदक।
सुंदर सिंह गुर्जर - जैवलिन थ्रो में कांस्य पदक।

राजस्थान सरकार द्वारा ओलंपिक एवं पैरालंपिक में पदक जीतने पर इनाम:-
स्वर्ण पदक विजेता को 3 करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 2 करोड़ रुपए एवं कांस्य पदक विजेता को 1 करोड़ रुपए।

28वां मथुरा दास माथुर अवॉर्ड 
• रवि बिश्नोई (सीनियर कैटेगरी में)
• विकेटकीपर बल्लेबाज अमन सिंह शेखाबत (जूनियर कैटेगरी में)
आईपीएल में किंग्स इलेबन पंजाब से खेलने वाले जोधपुर के रवि बिश्नोई को 2018 में जूनियर कैटेगरी में भी यह अवॉर्ड मिल चुका है। पूर्व रणजी खिलाड़ी वेद आहूजा की अध्यक्षता वाली सलेक्शन कमेटी ने इन दोनों को इस अवॉर्ड के लिए चुना। 
•  राजस्थान क्रिकेट संघ के स्टेटिस्टशियन ओ.पी. शर्मा को स्पेशल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। 
भारत की डिसेबल क्रिकेट टीम में शामिल हए टोंक के रोहन रघुबंशी और महावीर शर्मा को भी इस बार विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा।

श्रीनाथजी मंदिर (नाथद्वारा, राजसमंद) देश का एकमात्र मंदिर है जहां जन्माष्टमी के अवसर पर तोपों से सलामी दी जाती है।

• प्रोजेक्ट बोल्ड कब शुरू किया गया ? - 4 जुलाई 2021
• राजस्थान राज्य इको टूरिज्म पॉलिसी 2021 कब लांच की गई ? - 15 जुलाई 2021 को।
• पहली इको टूरिज्म पॉलिसी - 2010 में लांच।
• ML कुमावत समिति का संबंध है ? - भर्ती प्रक्रिया के सुदृढ़ीकरण से। 

मुख्यमंत्री कलाकार सहायता योजना 2021
इस योजना के तहत कोरोना से प्रभावित कला पर आश्रित आर्थिक रूप से पिछड़े एवं जरूरतमंद कलाकारों को कलाकार कल्याण कोष से ₹5000 की एकमुश्त सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह एवं अनुदान योजना 2021
13 जुलाई 2021 को अधिसूचना जारी की गई। विवाहों में होने वाले खर्चों को कम करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने सामूहिक विवाह आयोजनों को प्रोत्साहित करने के लिए सामूहिक विवाह अनुदान योजना को शुरू किया है।
• उद्देश्य:- राजस्थान में बाल विवाह पर रोक लगाना।
• इस योजना को राजस्थान सामूहिक विवाह अनुदान नियम 2018 के स्थान पर लागू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत विवाह के लिए लड़की कि आयु 18 वर्ष से कम नहीं हो और लड़के कि आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
• क्रियान्वयन:- महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा।
• इस योजना के तहत ₹18000 प्रति जोड़ा अनुदान दिया जाएगा।

SAVE WATERघज 

Post a Comment

1 Comments