आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें यूट्यूब, टेलीग्राम, प्ले स्टोर पर DevEduNotes सर्च करें।

30 नवंबर 2020 करेंट अफेयर्स। 29 नवंबर 2020 करेंट अफेयर्स। 28 नवंबर 2020 करेंट अफेयर्स

  November 2020 current affairs




28 November 2020 Current Affairs

पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर वकील है ? - निशा राव

असम में ब्रह्मपुत्र नदी के नीचे चार लेन की सुरंग बनाई जाएगी। यह देश की पहली सुरंग होगी जो नदी के नीचे से जाएगी।

28 नवंबर 1927 को हड्डी रोग विशेषज्ञ प्रमोद करण सेठी का जन्म वाराणसी में हुआ। उन्होंने श्री रामचंद्र शर्मा के साथ 1969 में जयपुर फुट के नाम से सस्ते कृत्रिम पैरों का निर्माण किया।

इन्डियन नेशनल टीम, FIFA की नवीनतम रैंकिंग में 104 वें स्थान पर पहुंच गई है। अक्टूबर 2020 की रैंकिंग में भारतीय टीम 108 वें स्थान पर थी।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने इंडिया क्लाइमेट चेंज नॉलेज पोर्टल लॉन्च किया है।
रूस ने आर्कटिक में अपनी Tsirkon हाइपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।

भारतीय सेना के कोणार्क कोर्प्स ने 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारतीय सशस्त्र बलों के स्वर्ण जयंती विजय उत्सव के उपलक्ष्य में गुजरात और राजस्थान में 1971 किलोमीटर साइकिल चालन अभियान शुरू किया है। 


29 November 2020 Current Affairs

मार्कोस
पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की साजिशों को विफल बनाने  के लिए पैंगोंग झील में भारतीय नौसेना के उच्च प्रशिक्षित मार्कोस (मैरीन कमांडो) तैनात किए गए हैं।
मार्कोस हवा व जमीन के साथ पानी में लड़ने के लिए विशेष तौर पर प्रशिक्षित होते हैं।

गुरु नानक देव
कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर 1469 ईस्वी में ननकाना साहिब में मेहता कालूचंद और माता तृप्ता जी के घर सिखों के प्रथम गुरु श्री गुरु नानक देव का जन्म हुआ।
उन्होंने अपने जीवन काल में चार धार्मिक (उदासी) यात्राएं की थी।

बेंगलुरु में मेंढक की नई प्रजाति
भारतीय विज्ञान संस्थान के शोधकर्ताओं ने बेंगलुरु में मेंढक की नई प्रजाति खोजी है। इसका नाम स्पैरोथेका बेंगलुरु रखा गया है। यह स्पैरोथेका वंश का बिल खोदने वाला मेंढक है।

वोल्कर हेरमैन का इस्तीफा 
नवंबर में भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर वोल्कर हेरमैन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

लक्ष्मी विलास बैंक संकट 
प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 25 नवंबर, 2020 को घाटे में चल रहे लक्ष्मी विलास बैंक लिमिटेड (एलवीबी) के डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (डीबीआईएल) में विलय की योजना को मंजूरी दे दी।  
जमाकर्ताओं के हित की रक्षा और वित्तीय एवं बैंकिंग स्थिरता के हित में, बैंकिंग विनियमन कानून, 1949 की धारा 45 के तहत आरबीआई के आवेदन पर विलय की यह योजना बनाई गई है। 
नवंबर 2020 में भारतीय रिजर्व बैंक ने तमिलनाडु के निजी क्षेत्र के लक्ष्मी विलास बैंक पर एक महीने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगा दी तथा बोर्ड को हटा दिया तथा बैंक को स्थगन के तहत रखा है। 
ग्राहक अब 16 दिसंबर तक बैंक से अधिकतम 25 हजार रुपये की ही निकासी कर सकेंगे। 
लक्ष्मी विलास बैंक की स्थापना 1926 में करूर में सात व्यापारियों के एक समूह ने वी.एस.एन. रामलिंग चेट्टियार के नेतृत्व में की थी।


30 November 2020 Current Affairs

30 नवंबर 2020 को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के प्रमुखों की बैठक की पहली बार भारत ने अध्यक्षता की।
इस बैठक की अध्यक्षता उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने की।
• इस बैठक में पाकिस्तान, चीन, रूस, कजाखिस्तान, किर्गिजस्तान, ताजिकिस्तान व उज़्बेकिस्तान बतौर पूर्ण सदस्य, अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान व मंगोलिया बतौर पर्यवेक्षक देश व तुर्कमेनिस्तान मेहमान राज्य के तौर पर शामिल हुए।
• 2017 में भारत एससीओ का पूर्णकालिक सदस्य बना था।

बेंगलुरु में बॉरिंग और लेडी कर्जन मेडिकल कॉलेज और रिसर्च इंस्टीट्यूट का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है।
कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने 'quarantine’ शब्द को वर्ड ऑफ द ईयर 2020 घोषित किया है।

रासायनिक युद्ध के सभी पीड़ितों के लिए स्मरण दिवस
संयुक्त राष्ट्र द्वारा साल 2005 के बाद से हर साल 30 नवंबर को Day of Remembrance for all Victims of Chemical Warfare यानि रासायनिक युद्ध का शिकार हुए पीड़ितों की याद के दिन के रूप में मनाया जाता है।

निजी क्षेत्र के बैंक यस बैंक ने POS टर्मिनलों के लिए एक नया SMS Pay फीचर लॉन्च किया है, जो कारोबारियों को ग्राहकों से संपर्क रहित और दूर से ही भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाएगा। 

प्रधानमंत्री मोदी ने की 33वीं प्रगति बैठक की अध्यक्षता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई परियोजनाओं, शिकायतों और कार्यक्रमों की समीक्षा करने के लिए 33वीं PRAGATI बैठक की अध्यक्षता की। PRAGATI का पूरा नाम "Pro-Active Governance and Timely Implementation"(सक्रिय शासन संचालन और समयबद्ध क्रियान्‍वयन) है, जो आईसीटी आधारित बहु-मॉडल प्‍लेटफॉर्म है।

हाल ही स्टार वार्स ट्रायोलॉजी में ‘Darth Vader’ के लिए लोकप्रिय ब्रिटिश स्टार अभिनेता डेविड प्रोव्स (David Prowse) का निधन हो गया। 

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 29 नवंबर को International Day of Solidarity with the Palestinian People यानि फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

प्रत्येक वर्ष 27 नवंबर को भारत में राष्ट्रीय अंग दान दिवस के रूप में मनाया जाता है।
वर्ष 2020 में 11 वां राष्ट्रीय अंग दान दिवस मनाया गया।  
इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में देश के पहले अंगदाता स्मारक का वर्चुली उद्घाटन किया।

सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच इस साल का अंत एटीपी रैंकिंग में नंबर-1 पर रहते हुए करने वाले हैं और इसी के साथ वे पीट सैम्प्रास के 6 बार साल का अंत शीर्ष स्थान पर रहते हुए करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। 

चीन, तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर अपनी 14वीं पंचवर्षीय योजना (2021-25) के तहत एक बांध का निर्माण करेगा।
• ब्रह्मपुत्र नदी भारत और बांग्लादेश से होकर गुजरती है। ऐसे में बांध निर्माण के प्रस्ताव से दोनों देशों की चिंताएं बढ़ गई हैं।
ब्रह्मपुत्र का तिब्बती नाम :- यारलुंग जंग्बो नदी।

SAVE WATER

Post a Comment

0 Comments