आपका स्वागत है, डार्क मोड में पढ़ने के लिए ऊपर क्लिक करें अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल DevEduNotes से जुड़ेें

बदलते वैश्विक परिदृश्य में भारत की भूमिका

Mains exam answer writing practice, www.devedunotes.com


बदलते वैश्विक परिदृश्य में भारत की भूमिका ?

कोरोना महामारी के दौरान बदले वैश्विक परिदृश्य ने भारत की भूमिका में भी कई परिवर्तन किए हैं। भारत की भूमिका को अग्रलिखित रूप से समझा जा सकता है:-

1. उभरता विश्वनायक:-  भारत ने आंतरिक व बाहरी रूप से सशक्त नायक की भूमिका निभाई है।कोरोनावायरस की स्वतंत्र जांच पर सहमति, NAM को कुशल नेतृत्व प्रदान कर उसका सकारात्मक प्रयोग करना, सार्क के साथ कोविड-19 फंड का निर्माण एक नायक के तौर पर उठाए गए बेहतरीन कदम है। ऐसे समय में जब महाशक्ति अमेरिका भी कोई बड़ा फैसला नहीं ले पा रहा भारत का निष्पक्ष व स्पष्ट रवैया उसकी विश्व नायक की भूमिका को सकारात्मक रूप प्रदान करता है।

2. मानवतावादी राष्ट्र:- मानववादी दृष्टिकोण अपनाते हुए भारत ने विभिन्न देशों (अमेरिका, सेशेल्स, ब्राजील,...) को चिकित्सकीय सहायता प्रदान की है। ऐसे समय में जब सभी देश स्वयं को बचाने में लगे हुए हैं  भारत का यह कदम प्रशंसनीय है। मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए भारत ने विदेश में फंसे अपने नागरिकों को संक्रमण का जोखिम उठाते हुए भी वहां से बाहर निकाला। (वंदे भारत मिशन)

3. नवीन व्यापार विकल्प:- चीन से निकलने वाली विदेशी कंपनियों के लिए भारत एक पसंदीदा विकल्प है। मेड इन चाइना व चीन की नीतियों के प्रति बढ़ता अविश्वास भारत के लिए एक सुअवसर है।
भारत अपनी अर्थव्यवस्था में बड़े संरचनात्मक सुधार कर रहा है। जैसे - आत्मनिर्भर भारत अभियान, विदेशी निवेश नीति में परिवर्तन। क्योंकि सफल घरेलू नीति ही ठोस विदेश नीति का आधार है।
आईएमएफ के अनुसार जी-20 देशों में भारत सहित सिर्फ तीन देश है, जिनकी जीडीपी ग्रोथ इस वर्ष भी पॉजिटिव रहेगी।

4. आदर्श पड़ोसी:- भारत ने बिग ब्रदर की अपनी भूमिका का सकारात्मक निर्वहन करते हुए सार्क के साथ मिलकर महामारी से लड़ने का आह्वान किया और पड़ोसी देशों (दक्षिण एशियाई देशों) में मेडिकल डिप्लोमेसी के जरिए एक आदर्श पड़ोसी के रूप में अपनी स्वीकार्यता में वृद्धि की है।

इस प्रकार भारत अपनी मेडिकल डिप्लोमेसी, पड़ोसी प्रथम नीति, निवेश अनुकूल परिस्थितियों एवं सॉफ्ट पावर के दम पर विश्व पटल पर उभर रहा है और विश्व को बहु-ध्रुवीयता की ओर ले जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि तालिबान का रुख भी भारत के प्रति सकारात्मक हो रहा है।

सुझाव कमेंट करें तथा अपडेट एवं सुधार के लिए 
www.devedunotes.com देखते रहे।

SAVE WATER

Share with Friends 

Post a Comment

0 Comments